यात्रा को बनाएं खुशहाल

  • SocialTwist Tell-a-Friend

साल में एक या दो बार घूमने जाने के लिए समय निकालना आसान नहीं। ऐसे में आप यदि किसी प्रकार के तनाव से ग्रस्त हैं तो सारी यात्रा बेमजा होकर रह जाती है। यहॉ आपकी यात्रा को तनाव मुक्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गये हैं:

1. जितनी संभव हो उतनी रिक्रिएशन एक्टीविटीज करें। यही एक तरीका है जिससे कोई भी इंसान अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल जिंदगी में चल रही परेशानी या मुद्दे को भूल कर अपना ध्यान दूसरी ओर आकर्षित कर सके। ऐसा न करने पर व्यक्ति चाह कर भी अपना ध्यान हटा नहीं पाएगा और न ही किसी तरह से एंजॉय कर पाएगा।

2. यह भी ध्यान रखें कि यह रिक्रिएशन केवल आपका ही नहीं, बल्कि आपके साथ जाने वाले मित्रों या परिवार के सदस्यों का भी होना चाहिए। इससे आपकी व्यक्तिगत और प्रोफेशनल जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

3. अपनों के साथ अच्छा समय बिताने से आपके रिश्ते मधुर होंगे। इसलिए हर व्यक्ति को अपने ट्रिप का खास हिस्सा बनाएं। जितना सबका जुड़ाव होगा सब उतने ही मजे से इस यात्रा को एंजॉय करेंगे।

4. कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा समय एक-दूसरे के साथ बिताएं। अकेलापन यहां साथ में बदल सकता है। इसलिए ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जिसमें सबको मजा आए। रोजमर्रा की दिनचर्या में ऐसे कई मौकेआते हैं जब आप इन्हीं लोगों के साथ वाद-विवाद में अटके होते हैं। यही मौका है खुशी और मस्ती का लुत्फ उठाने का।

5. हर व्यक्ति के साथ संपर्क बनाए रखें तथा उसके आराम और जरूरतों को तवज्जो दें।

6. संवेदनशील मुद्दों को ऐसे ट्रिप पर उठाने से बचें। आपके पास हर दिन बहुत कुछ करने और कहने को है। गंभीर विषयों को घर की चारदीवारी में छोड़ कर जाएं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra