आस्ट्रेलिया जहां की सरजमीं पर मेहरबान है कुदरत

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कंगारुओं के देश आस्ट्रेलिया में कुदरत ने खूबसूरती तबीयत से बिखेरी है और इसे सहेज कर रखा है यहां के लोगों ने। बिल्कुल ऐसे जैसे प्रकृति हमें अपने आंचल में सहेज कर रखती है। जब हम उसके साये से दूर जाते हैं, परेशान हो जाते हैं तब वापस उसकी छाया में आकर सुकून महसूस करते हैं। प्रकृति का दर्शन करना है तो आस्ट्रेलिया आइए। यहां के खूबसूरत नजारे देखकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

शुरू कहां से करें

आस्ट्रेलिया घूमने की शुरुआत के‌र्न्स से करते हैं। के‌र्न्स आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत के उत्तर-पूर्वी समुद्र तट के निकट स्थित है। विश्व प्रसिद्ध ग्रेट बेरियर रीफ तथा ट्रॉपिकल रेन फॅारेस्ट की वजह से यह लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। ये दोनों स्थान विश्व की धरोहर के रूप में जाने जाते हैं। यहां 40,000 वर्ष पुराने स्थानीय ‘एबोरीजनल संस्कृति’ को संजोकर रखा गया है। के‌र्न्स की आबादी लगभग एक लाख तीस हजार है। यहां अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। यहां का सी फूड (सामुद्रिक भोजन) प्रसिद्ध है।

प्रमुख आकर्षणों में पहला नाम ग्रेट बेरियर रीफ का आता है जिसका फैलाव ब्रिटेन के क्षेत्रफल के लगभग बराबर है। यह सबसे बड़े जीवित प्राणियों का संरक्षित स्मारक है। ग्रेट बेरियर रीफ एक ही चट्टान नहीं है। यह छोटी-बड़ी करीब 2900 चट्टानों व 900 द्वीपों में फैली है। यहां समुद्र में पानी का तापमान 22 डिग्री से 27 डिग्री के बीच ही रहता है। क्वींसलैंड के इस समुद्र तट पर लगभग 6600 जलचरों व पौधों की प्रजातियां पाई जाती हैं। यह जगह विश्व की सर्वाधिक दर्शनीय गोताखोरी स्थल है। ग्रेट बेरियर रीफ के क्षेत्र में असंख्य द्वीप हैं जहां भ्रमण किया जा सकता है। के‌र्न्स व पोर्ट डगलस से कैटामाशन क्रूज दिन के भ्रमण के लिए उपलब्ध रहते हैं। इन द्वीपों की खूबसूरती का वर्णन शब्दों में नहीं किया जा सकता।

ग्रीन द्वीप में पानी के भीतर ‘ऑ‌र्ब्जवेट्री’ (वेधशाला) है। फिट्जरारा द्वीप में रेन फॉरेस्ट है। लिजार्ड द्वीप, गहरे पानी में मछली पकड़ने, बेहतरीन व्यंजन तथा बढि़या गोताखोरी के स्थान के लिए लोकप्रिय है। हेरोन व फ्रेजर द्वीप भी देखने लायक है। के‌र्न्स का दूसरा सबसे आकर्षक स्थान ट्रॉपिकल रेन फॉरेस्ट, कुरंडा घाटी है। यह के‌र्न्स से 27 कि.मी. उत्तर-पश्चिम दिशा में अत्यंत सुंदर स्थान है। यहां की यात्रा सीनिक रेलवे की डेढ़ घंटे की यात्रा के दौरान 15 सुरंगों व हरे-भरे वनों के बीच गुजरते हुए कुरंडा गांव पहुंचकर पूरी होती है। इस गांव की जनसंख्या लगभग 800 है। यहां गांव जैसा बाजार है, जहां खरीददारी की जा सकती है। पोर्ट डगलस यहां से 70 कि.मी. दूर एक लोकप्रिय एवं खूबसूरत रिसॉर्ट है।

गोल्ड कोस्ट

आस्ट्रेलिया में हमारा अगला पड़ाव गोल्ड कोस्ट है जो क्वींसलैंड प्रांत की राजधानी ब्रिसबेन से लगभग एक घंटे (78 कि.मी.) की दूरी पर दक्षिण में स्थित है। यह समुद्रतटीय गतिविधियों के कारण जाना जाता है। आस्ट्रेलिया के प्रीमियर प्ले ग्राउंड व पर्यटन राजधानी के रूप में जाना जाने वाला गोल्ड कोस्ट 35 से 70 कि.मी. तक फैले बीचों व थीम पार्को के कारण मशहूर है। कैबेरीटा बीच, पाम बीच, ब्रोड बीच, सर्फर्स पैराडाइज सर्वाधिक जाने-माने बीच हैं जहां पर बीच गेम्स व सभी समुद्रीय गतिविधियां पर्यटकों के लिए उपलब्ध हैं। प्रशांत महासागर के गहरे नीले पानी में बोट क्रूज तैराकी व सर्फिग का अलग ही मजा है। बड़ी-बड़ी नहरें भी जल क्रीड़ाओं के लिए एक बेहतरीन स्थान मानी जाती हैं।

वार्नर्स मूवी व‌र्ल्ड, सी व‌र्ल्ड व ड्रीम व‌र्ल्ड यहां के बड़े थीम पार्क हैं। मूवी व‌र्ल्ड में हॉलीवुड मूवी की थीम पर बने झूले पर्यटकों को सम्मोहित करते हैं। इनमें नई शामिल की गई वाइल्ड-वाइल्ड वेस्ट एडवेंचर राइड सबसे प्रमुख है। सी व‌र्ल्ड में डॉल्फिन शो व सी लायन शो के अलावा बच्चों के लिए ‘कार्टून नेटवर्क’ व ‘कार्टून बीच’ खास आकर्षण हैं। ये दोनों पार्क रोजाना 10 बजे से 5 बजे तक खुले रहते हैं। ब्रिसबेन से उत्तर में एक घंटे की ड्राइव पर सनशाइन कोस्ट भी दर्शनीय है। मूलूलाबा में अंडरवाटर व‌र्ल्ड‘, आस्ट्रेलिया जू देखने लायक है। इसके अलावा ढेर सारे दूसरे नजारे भी हैं। गोल्ड कोस्ट के पास में यहां का सबसे बड़ा सब ट्रॉपिकल रेन फॅारेस्ट है जिसे लेमिंग्टन नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है। दो अन्य क्षेत्र स्पि्रंगब्रूक व तंबोराइन नेशनल पार्क भी वन्य क्षेत्र हैं।

‘सेंक्चुरी कोव’ सर्फर्स पैराडाइज से 20 मिनट के की दूरी पर है। यहां दो आधुनिक गोल्फ कोर्स भी हैं जहां आप गोल्फ का आनंद ले सकते हैं। हिंटरलैंड में ट्रॅापिकल फ्रूट व‌र्ल्ड भी बहुत लोकप्रिय है।

अद्भुत सिडनी

गोल्ड कोस्ट से अब हम चलते हैं अपने अगले पड़ाव सिडनी की ओर। सिडनी, आस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर है जो न्यू साउथ वेल्स प्रांत की राजधानी भी है। यह शहर विश्व के सबसे अच्छे कॉस्मोपॉलिटन शहरों में गिना जाता है। यहां लगभग 200 देशों के लोग रहते हैं। थॉमस कुक द्वारा 1770 ई. में इस बंदरगाह को पहचाना गया और उसके इर्द-गिर्द यह सिडनी शहर बसा। सिडनी के पश्चिम में ब्लू माउंटेन श्रृंखला में हंटर वैली, वाइन के उत्पादन स्थल के रूप में विख्यात है। वैसे सिडनी की पहचान यहां का हाबर ब्रिज व ओपेरा हाउस है। सिडनी की नाइट लाइफ दुनिया भर में मशहूर है।

सन् 1932 में बनाया गया हाबर ब्रिज यहां का सबसे प्रमुख आकर्षण है। इस पुल की आकृति एक हैंगर के समान है। इसके ऊपरी भाग से बड़ा शानदार नजारा दिखाई देता है। पर्यटकों को इसके ऊपर जाने की सुविधा है। यह हाबर ब्रिज शहर के उत्तरी व दक्षिणी भागों को जोड़ता है।

शहर की एक दूसरी प्रमुख पहचान ओपेरा हाउस सन् 1973 में 14 साल के परिश्रम से तैयार हुआ। इसका डिजाइन दानिश वास्तुविद जीर्न उत्जोन ने तैयार किया था। यहां सांस्कृतिक शो, नाटक, नृत्य वगैरह का आयोजन किया जाता है। यहां के बहुत ही अद्भुत दृश्य हाबर क्रूज द्वारा देखे जा सकते हैं। सिडनी में 305 मीटर उंचे सिडनी टावर को कोई नहीं भूलता। यहां की ऑ‌र्ब्जवेट्री (वेधशाला) में अत्याधुनिक उपकरण व दूरबीनें हैं जिनसे आप शहर का नजारा बड़े करीब से देख सकते हैं। ओपेरा हाउस के नजदीक ही रॉयल बॅटैनिकल गार्डन व द आर्ट गैलरी आफ न्यू साउथ वेल्स है। यहां देशीय कला का बेहतरीन संग्रह है। पॉट्स प्वाइंट, किंग्स क्रास, डार्लिग हाबर, बालमेन प्रमुख स्थान हैं। यहां मनोरंजन, शापिंग, खाने-पीने की अच्छी सुविधाएं हैं। बुटीक व एंटीक शाप भी बहुत लोकप्रिय हैं।

सिडनी के बीचों (समुद्र तटों) की बात न हो, तो सब कुछ बेकार लगता है। बोंडी बीच सबसे खूबसूरत बीच है। यहां सर्फिग की भी सुविधा है। दूसरा प्रमुख बीच मेनली बीच है। यहां पास में ओशन व‌र्ल्ड एक्वेरियम भी है। ब्रोड, कूगी व कोलाराय सर्फिग के लिए अच्छे बीच हैं। सिडनी का ओलंपिक पार्क भी बड़ा भव्य है। सिडनी की नाइट लाइफ का केंद्र किंग्स क्रास है। यहां बार, नाइट क्लब, कसीनो, थिएटर सभी हैं। रात्रि में हाबर के पास से नाइट क्रूज द्वारा सिडनी का रात्रि दर्शन अवश्य करें।

सिडनी से कुछ दूर (104 कि.मी.) पश्चिम में ब्लू माउंटेन में स्थित कटूंबा में थ्री सिस्टर्स रॉक, ईको प्वाइंट देखने लायक हैं। यहां से 80 कि.मी. दूर जेनोलेन गुफाएं भी दर्शनीय हैं। हंटर वैली में वाइन बनाई जाती है। यहां के खूबसूरत नजारे भी पर्यटकों का मन मोह लेते हैं।

सांस्कृतिक शहर मेलबर्न

हमारा चौथा व अंतिम पड़ाव मेलबर्न है। विक्टोरिया प्रांत की राजधानी मेलबर्न भी एक कॉस्मोपॉलिटन शहर है। पार्क, बगीचे व सड़कों पर दौड़ती ट्राम यहां की पहचान है। मेलबर्न शहर अपने व्यंजनों के लिए भी दुनिया भर में जाना जाता है। यहां विक्टोरियन वास्तुकला के उत्कृष्ट नमूने देखने को मिलते हैं। फिलडर्स स्ट्रीट स्टेशन भी इस परंपरा का एक हिस्सा है। यहां क्वीन विक्टोरिया मार्केट, विक्टोरियन आ‌र्ट्स सेंटर, साउथ गेट आ‌र्ट्स एंड लेजर प्रिसिंट्स के अलावा कई और भी सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र हैं। इस वजह से इसे आस्ट्रेलिया का सांस्कृतिक शहर माना जाता है।

मेलबर्न के नजदीक एक घंटे की ड्राइव पर येरा घाटी है। यहां वाइन बनती है। 30 वाइनरीज से सीधे शराब खरीदने की सुविधा है। हील्सविले सैंक्चुअरी वन्य जीवों को प्राकृतिक माहौल में देखने की बड़ी अच्छी जगह है। मेलबर्न से 112 कि.मी. दूर बालारट सोवरन पहाडि़यों के पास स्थित है। यहां विक्टोरियन वास्तुशैली के भवन देखे जा सकते हैं। सोवरन हिल में लाइट एंड साउंड शो ब्लड ऑन सर्दन क्रासजरूर देखना चाहिए। यह शो एक घंटे 20 मिनट तक चलता है। यहां बालारट नेशनल पार्क भी अवश्य देखना चाहिए।

मेलबर्न से 140 कि.मी. दूर फिलिप द्वीप, पेंगुइन परेड के लिए विख्यात है। इसके अलावा कोलाज, सील व पक्षी भी आकर्षण का केंद्र हैं। यह द्वीप वन्य जीवन के लिए मशहूर है। मेलबर्न से दोपहर में कोच मिलते हैं। सूर्यास्त के समय समुद्र से लौटती पेंगुइन का एक साथ कदम-से-कदम मिलाकर एक कतार में चलना विस्मयकारी है। इसीलिए इसे पेंगुइन परेड कहा जाता है।

मेलबर्न से 100 कि.मी. दूर गीलोंग से शुरू होने वाले ग्रेट ओशियन रोड का सफर बड़ा रोमांचकारी है। ट्वेलव अपोस्टल्स टोर्के के सर्फ बीच इसके मार्ग में पड़ते हैं। ग्रैमपिअन्स, एबोरीजनल संस्कृति, वन्य फूलों व जीवों के लिए प्रसिद्ध है।  माउंट बफैलो, फॉल्स क्रीक, माउंट हाथम स्कीइंग के शौकीनों के लिए स्वर्ग है।

जरूरी बातें

आस्ट्रेलिया घूमते समय के‌र्न्स, ब्रिसबेन में हल्के वस्त्र ले जाएं। सिडनी व मेलबर्न में मौसम के अनुसार वस्त्रों की जरूरत पड़ती है। वहां का मौसम भारत के मौसम के ठीक विपरीत है। जब भारत में गर्मी पड़ती है तब आस्ट्रेलिया में सर्दी और जब भारत में सर्दी पड़ती है तब आस्ट्रेलिया में गर्मी। यहां सितंबर में बसंत व मार्च में शिशिर ऋतु होती है। आस्ट्रेलिया जाने के लिए आपके पास वैध पासपोर्ट होना चाहिए। 1996 में आस्ट्रेलिया ने पर्यटकों के लिए ईटीए (इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथॉरिटी) शुरू की। यह सेवा दक्षिण एशिया के कुछ देशों को मिलाकर 26 देशों में उपलब्ध है। इसकी सहायता से ट्रैवल एजेंट के माध्यम से वीजा आवेदन किया जाता है। अब वीजा के लिए फार्म भरना व पासपोर्ट पर मुहर लगाना जरूरी नहीं रहा है। आस्ट्रेलिया में एटीएम मशीनें जगह-जगह लगी हैं। आप एटीएम कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। कई बैंक ट्रैवलर्स चैक के लिए कुछ रकम चार्ज भी करते हैं। आस्ट्रेलिया में बिजनेस घंटे इस प्रकार हैं- बैंक सोम से गुरुवार 9.30-16.00, शुक्रवार 9.30-17.30, सामान्य कार्यालय सोम से शुक्रवार 9.00-17.00, दुकानें सोम से शुक्रवार 9.00-17.30, शनिवार 9.00-13.00, सप्ताह में एक दिन नाइट शापिंग के लिए दुकानें 21.00 तक भी खुलती हैं। बड़ी दुकानें रविवार को 10.00 से 16.00 बजे तक भी खुलती हैं। आस्ट्रेलिया के लिए भारत से क्वांट्स व श्रीलंका एअर लाइंस के अच्छे कनेक्शन हैं। सिंगापुर एअर लाइंस व एअर इंडिया की फ्लाइट भी उपलब्ध है। आस्ट्रेलिया में अंतर्नगरीय यात्रा रेलवे से भी की जा सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए आस्ट्रेलियन टूरिज्म बोर्ड, ए-61, छठी मंजिल, हिमालय हाउस, कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली में संपर्क कर सकते हैं।

ठहरने के स्थान

के‌र्न्स में बे विलेज, पाम रॉयल, मरक्यूट हाबरसाइड, पैसिफिक इंटरनेशनल व हॉली डे इन ठहरने योग्य स्थान हैं। गोल्ड कोस्ट में आइलैंडर रिसोर्ट, कॅनकार्ड, वॉटर मार्क प्रमुख होटल हैं। सिडनी में डेवेर, वे साइड फरामा सेंट्रल मिलेनियम व स्टार सिटी प्रमुख होटल हैं। मेलबर्न में होटल कोमो, ग्रांड हयात, हिल्टन, सिटी लिमिट्स मोटल, टेरिस पेसिजिक इन द बेट्समैन हिल होटल प्रमुख होटल हैं। आस्ट्रेलिया में यूथ हॉस्टल वाइएमसीए व वाइडब्लूसीए के हॉस्टल भी हर शहर में बने हैं।

एक नजर में आस्ट्रेलिया

दुनिया के सबसे छोटे महाद्वीप आस्ट्रेलिया का क्षेत्र असल में संयुक्त राज्य अमेरिका के (अलास्का का भाग छोड़कर) के बराबर ही है। इसका क्षेत्रफल 7,682.300 वर्ग कि.मी. है, उत्तर से दक्षिण तक फैलाव 3220 कि.मी. व पूर्व से पश्चिम का फैलाव है। इसका समुद्र तट 36,735 कि.मी. व जनसंख्या लगभग एक करोड़ नब्बे लाख है। इसका करीब 70 प्रतिशत भाग बड़े 10 शहरों में निवास करता है। आस्ट्रेलिया में अंग्रेजी भाषा ही बोली जाती है। यहां की मुद्रा आस्ट्रेलियन डॉलर है। इसकी विनिमय दर 1 डॉलर (लगभग 28 रु.) है। आस्ट्रेलिया 6 प्रांतों में बंटा हुआ है। सिडनी, के‌र्न्स, मेलबर्न, गोल्ड कोस्ट के समय में भारत से साढ़े पांच घंटे का अंतर है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 10.0/10 (1 vote cast)
आस्ट्रेलिया जहां की सरजमीं पर मेहरबान है कुदरत, 10.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra