रॉयल कैनेडियन पैसिफिक: शाही रेल यात्रा के साथ मनाएं हनीमून

  • SocialTwist Tell-a-Friend

रॉयल कैनेडियन पैसिफिक की विशेषता का अंदाजा इसी बात से लग जाता है कि इसे 2006 के व‌र्ल्ड ट्रैवल अवार्ड में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ लग्जरी ट्रेन का खिताब मिला था। महज सात डिब्बों की यह ट्रेन एक बार में सिर्फ 32 खास लोगों की मेजबानी छह दिन के सफर पर करती है। रॉयल कैनेडियन पैसिफिक की यात्राएं कनाडा में कैलगरी से शुरू होती हैं। इसके लिए वहां खास तौर पर कैनेडियन पैसिफिक रेलवे पैवेलियन बना है। ट्रेन के ज्यादातर डिब्बे 1920 के दौर के बने हुए हैं। 1926 में बनी माउंट स्टीफन ऑब्जर्वेशन कार में विंस्टन चर्चिल से लेकर बिल गेट्स तक कई हस्तियां सुकून के पल बिता चुकी हैं। उस समय ये डिब्बे दुनिया की जानी-मानी हस्तियों को सैर कराने या किसी विशेष अवसर के काम आते थे। सात साल पहले वर्ष 2000 में रॉयल कैनेडियन पैसिफिक की शुरुआत हुई। अब यह हर सीजन में तीस हजार मील का सफर तय करती है।

फुल एन्जॉयमेंट
इस ट्रेन की खास बात इसके अलग-अलग टूर हैं। हर टूर की एक खास थीम है। इनमें सबसे प्रमुख रॉयल कैनेडियन रॉकीज एक्सपीरियंस है जिसे दुनिया के सबसे विलासितापूर्ण प्राकृतिक सफर के तौर पर माना जाता है। यह 650 मील की यात्रा कनाडा के सबसे खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को दिखलाती है। रॉकीज पर्वत श्रृंखला का अछूता सौंदर्य इस सफर में देखा जा सकता है। कहा जाता है कि अफ्रीका के बाहर वन्यप्राणियों की आबादी का सबसे ज्यादा घनत्व इसी इलाके में है। इसके अलावा गोल्फप्रेमियों के लिए रॉयल क्लबहाउस गोल्फ यात्रा है। इसमें चार विश्वस्तरीय गोल्फ केंद्रों की यात्रा कराई जाती है।

वहीं, मछली पकड़ने के शौकीनों के लिए रॉयल फ्लाई-फिशिंग एडवेंचर है, जिसमें मछली पकड़ने की सबसे अनूठी जगहों की सैर शामिल होती है। इसके अलावा महज बढि़या खाने-पीने व संगीत के कद्रदानों के लिए रॉयल कलीनरी, वाइन एंड म्यूजिक का अनुभव है।

इसमें खास खानसामे आपको कुकिंग की क्लास देंगे, निहायत शानदार अंदाज में अलग-अलग तरह की वाइन व व्हिस्की परोसी जाएगी और संगीतकार खास आपके लिए अपनी रचनाएं पेश करेंगे। इस शाही रेलगाड़ी के कुछ प्राइवेट डाइनिंग टूर भी हैं और प्राइवेट चार्टर टूर भी, जिन्हें आप कनाडा व अमेरिका में अपनी पसंदीदा जगह पर ले जा सकते हैं। इसपर शादियां भी होती हैं और बर्थडे पार्टी भी। इस साल रॉयल कैनेडियन पैसिफिक ने लेक लुइस तक खास एक दिन के स्की व स्नोबोर्ड एडवेंचर अपने टूर में शामिल किया है। सफर जो भी हो, खिदमत का इसका अंदाज अपने आपमें निराला है।  रॉयल कैनेडियन रॉकीज सफर का आनंद 6600 अमेरिकी डॉलर (लगभग दो लाख 59 हजार रुपये) में लिया जा सकता है। क्लबहाउस गोल्फ यात्रा और कलीनरी, वाइन एंड म्यूजिक यात्रा की भी लगभग यही दरें हैं। मछली पकड़ने की कीमत थोड़ी ज्यादा यानी 7400 अमेरिकी डॉलर (लगभग दो लाख नब्बे हजार रुपये) है। अगले साल जून में रॉयल कैनेडियन एक्सप्रेस का एक खास ट्रिप है जो वैंकूवर से मांट्रियल तक कनाडा के एक सिरे से दूसरे सिरे पर सोलह दिन में लेकर जाएगा। सफर खास है तो दरें भी खास ही होंगी। इसका किराया, दिल थामकर पढ़ें, 26500 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग साढ़े दस लाख रुपये से शुरू होता है। है न, वाकई शाही। किराये में आपके हवाईअड्डे पर उतरने से लेकर फिर से हवाईअड्डे पहुंचने तक का सारा खर्च शामिल होता है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra