शॉपिंग में रखें ध्यान इन 11 बातों का

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहीं घूमना यदि पसंदीदा शगल है तो नई जगह जाकर शॉपिंग करना स्ति्रयों के स्वभाव में ही शामिल है। कई बार तो सारे दुख, तनाव व संकट शॉपिंग करते हुए पीछे छूट जाते हैं। लेकिन इसमें भी संदेह नहीं कि इस महंगे शौक के चलते कई बार आपका घूमना-फिरना बेमजा हो जाता है। ऐसा न हो, इसके लिए कुछ बातों पर गौर करें :

1. ध्यान रखें

यदि घूमने जाने पर आपका बजट सीमित है तो इस बात का ध्यान रखें कि सबसे कम समय शॉपिंग को दें। आपकी खुशियां बेमानी हो जाएंगी जब आप व्यर्थ शॉपिंग पर पैसा खर्च करेंगी।

2. मोल-भाव करना सीखें

चलिए, हो सकता है कि यह शौक अपने मोह से आपको आजाद न कर रहा हो तो आप एक काम कर सकती हैं जाइए शॉपिंग के लिए, लेकिन इतना मोल-भाव करें कि या तो आप उस वस्तु को बहुत सस्ते में ले पाएं या खरीदने पर राजी ही न हों। दोनों ही स्थितियों में फायदा आपका ही होगा।

3. समझौता करें

सोचिए कि इस शौक के बदले आप अपना कौन सा शौक छोड़ सकती हैं। कीमती परफ्यूम या महंगा पर्स, आखिर कौन सी वस्तु त्याग सकती हैं।

4. विंडो शॉपिंग करें

जब शॉपिंग का मन बन ही गया है तो सबसे पहले बाजार में एक राउंड लगा कर विंडो शॉपिंग से आइडिया लें। कहां, क्या, कैसे और कितने का मिल रहा है? पता चलने पर ही आप सही सामान खरीद पाएंगी।

5. अनिवार्यता पर बल दें

शॉपिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि केवल वही चीजें खरीदें जो काम आने वाली हों और जरूरी हों। बिना काम की चीजें खरीदने से बचें।

6. मानसिकता पहचानें

शॉपिंग करने के पीछे बहुत सी वजहें हो सकती हैं। हो सकता है कि आप मानसिक रूप से असुरक्षा या तनाव महसूस कर रही हों। अपनी स्थिति का अवलोकन कर उसे समझने का प्रयत्न करें। यदि सस्ता विकल्प चाहती हैं तो उस समय जब आप शॉपिंग के लिए मन बना चुकी हों, अपने मित्र को फोन करें या अच्छी फिल्म देखें। ये सस्ता और आसान विकल्प होगा।

7. कैश में यकीन रखें

सबसे बड़ी समस्या यह है कि जब आप शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो भूल जाते हैं कि आपको कितना खर्च करना है। अच्छा होगा कि बिलों का भुगतान नकद करें। क्रेडिट कार्ड साथ लेकर न जाएं।

8. शॉपिंग पसंद व्यक्ति से दूर रहें

यह सबसे अच्छा उपाय है कि बाजार जाते हुए कभी भी अपने किसी ऐसे दोस्त को साथ लेकर न जाएं जो खुद शॉपिंग मेनिया से ग्रस्त हों। अन्यथा वह आपके शौक को हवा देता रहेगा और बिना बात मुसीबत में पड़ जाएंगी।

9. सेल्समैन से दोस्ती करें

सबसे अच्छा होगा कि सेल्समैन से अच्छी बातचीत करें, जिससे आपको लेटेस्ट डिजाइन के साथ प्रोडक्ट की सही व उपयुक्त जानकारी भी मिलेगी।

10. सस्ते का मतलब अधिक खरीदारी नहीं

यह ठीक है कि आपको जहां सामान सस्ता लग रहा है वहां आप ज्यादा देर तक शॉपिंग न करने के निर्णय पर टिकी नहीं रह पाएंगी। लेकिन यह याद रखें कि सस्ते का मतलब यह नहीं कि आप सीमा से बाहर होकर खरीदारी कर लें।

11. तोहफे  खरीदने से बचें

मित्रों-परिचितों के लिए कुछ खरीदना चाहती हैं तो अच्छी बात है लेकिन बजट का ध्यान रखना न भूलें। प्यार भरे तोहफे की कीमत नहीं देखी जाती।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.5/10 (2 votes cast)
शॉपिंग में रखें ध्यान इन 11 बातों का, 7.5 out of 10 based on 2 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra