ताकि सफर सुहाना बन सके

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जाड़ों की नर्म धूप और आंगन में लेटकर…गुलजार साहब की इस पंक्ति की रूमानियत अपनी जगह है, लेकिन सच तो यह है कि सर्दियों में बाहर घूमने का अलग ही आनंद है। बस रोमांचकारी अनुभव लेने का जज्बा होना चाहिए। अगर इस बार नवंबर-दिसंबर में छुट्टियां कहींबाहर बिताने का इरादा रखते हों तो इसके लिए पहले ही योजना बना लें, ताकि आपकी यात्रा मंगलमय हो सके।

sak54131. यात्रा के लिए ऐसा समय चुनें, जो सेहत के अनुकूल हो। यानी इतना सर्द न हो कि घूमकर लौटें तो फिर बीमार हो जाएं। कोशिश यह भी करें कि मौसम के ज्यादा खराब होने से पूर्व ही सकुशल लौट आएं।

2. जिस जगह जा रहे हैं, वहां की भौगोलिक स्थिति और जलवायु के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। अपने मित्रों-संबंधियों से भी इस बारे में बातचीत कर लें।

3. बच्चे साथ जा रहे हैं तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें। बैग में फ‌र्स्ट-एड किट जरूर रखें, जिसमें जरूरी दवाएं जैसे कोल्ड, एलर्जी, फीवर, फ्लू से बचाव के लिए दवाएं हों।

4. अपने ट्रेवल किट में एक-दो जोड़ा दस्ताने, ऊनी कपड़े, बूट्स, कंबल, कोट और स्वेटर-शॉल जैसी जरूरी चीजें रखें।

5. टिकट और जरूरी कागजात अपने हैंडबैग में रखें। रेस्ट हाउस या रिसॉर्ट में बुकिंग करवाई हो तो अनिवार्य जानकारियां फोन से हासिल कर लें। किसी कारणवश यात्रा स्थगित करनी पड़े तो उसे कितने दिन या घंटे पहले कैंसिल किया जा सकता है और कितने पैसे रिफंड होंगे, इस बारे में लिखित जानकारी प्राप्त करें।

6. इंटरनेट से बुकिंग कराई हो तो ई-टिकट पर ही भरोसा न कर लें, बल्कि घर छोड़ने से पूर्व फोन पर जरूरी जानकारियां भी ले लें। हर भुगतान की प्राप्ति रसीद अवश्य लें और उसे साथ रखें।

7. वीकेंड पर बुकिंग कराने से बचें। ऐसे समय जाएं, जब ज्यादा भीड़भाड़ न हो। कुछ खास पर्यटन स्थलों के अलावा भी ऐसे स्थान खोजें, जहां भीड़ कम हो और आप परिवार के साथ बेहतरीन समय गुजार सकें।

8. क्रेडिट कार्ड रखने के साथ ही जरूरत भर का कैश अवश्य रखें, ताकि ऐसे स्थानों पर परेशान न हों जहां क्रेडिट कार्ड या एटीएम की सुविधा न हो।

अगर ड्राइव खुद कर रहे हों

1. वाहन की पूरी जांच करके सुनिश्चित करें कि यह यात्रा के लिए तैयार है या नहीं। टायर-ट्यूब, हवा के अलावा हेडलाइट्स व टेललाइट्स  दुरुस्त रखें। घने कोहरे के लिए हेजार्ड लाइट्स भी ठीक हों, यह जरूरी है।

2. अपने रास्ते की जानकारी रखें या फिर उस जगह का मैप साथ रखें, जहां जा रहे हैं। अपने पास ट्रांसपोर्ट विभाग के फोन नंबर रखें, ताकि समय-समय पर रास्तों और मौसम की खबर मिलती रहे।

3. अपने साथ पर्याप्त खाना और पानी जरूर रखें। जगह-जगह रुककर तली-भुनी चीजें खरीदने के बजाय घर से ही लो-कैलरी खाद्य पदार्थ और दो-तीन दिन चल जाने वाले फल अवश्य रखें। यात्रा से पूर्व ताजा और पौष्टिक भोजन करें।

4. अपनी गाड़ी में सेफ्टी किट जरूर रखें। इसके अलावा सेलफोन, टॉर्च या कोई अच्छी फ्लैशलाइट, कैंडिल, माचिस, किताबें, कुछ डिस्पोजेबल कप-प्लेट्स भी रखें। गाड़ी में अतिरिक्त कपड़े और आपातकालीन सुविधाएं भी अवश्य होनी चाहिए।

5. “धीरे चलिए और सफर का आनंद लीजिए, ‘मोड़ों पर हॉर्न दीजिए और ऊपर जाने वाली गाड़ी को पहले जाने दीजिए।“ आमतौर पर पहाड़ी यात्राओं के दौरान ये वाक्य आपको हर जगह लिखे दिखाई देते हैं। इन बातों पर अमल करें और अपनी यात्रा को वास्तव में यादगार बनाएं।

जब हवाई यात्रा करें

1. सर्द मौसम जब चरम पर होता है तो फ्लाइट में देरी या उसके कैंसिल होने के आसार सर्वाधिक होते हैं। इसलिए इस मौसम में कोशिश करें कि रात के बजाय सुबह की फ्लाइट लें। इससे एक ओर बुरे मौसम से काफी हद तक बचे रहेंगे, दूसरी ओर फ्लाइट के लेट या कैंसिल होने पर दूसरी फ्लाइट ले सकते हैं।

2. ट्रेवल बैग में ढेर सारा सामान न ठूंस दें। ऐसा न हो कि एयरपोर्ट पर अधिकारियों द्वारा इसकी जांच के बाद दोबारा सामान पैक करने में खासा समय नष्ट हो जाए। गिफ्ट वगैरह रैप न करें, क्योंकि वे जांच में खोल दिए जाते हैं।

3. सफर में कई बार असुविधाओं का भी सामना करना पड़ता है, इसके लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें। जांच प्रक्रिया उबाऊ तो होती है, लेकिन यह सारी कवायद यात्रियों की सुरक्षा के लिए ही होती है। इसलिए ऐसे समय में धैर्य न खोएं और भावनाओं पर काबू रखें।

4. हाल में लगातार होने वाली हवाई दुर्घटनाओं को देखते हुए एक जरूरी सलाह यह है कि यदि बार-बार खराब मौसम की चेतावनी दी जा रही हो तो अपनी यात्रा टाल दें।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra