समृद्धि का अतिरेक

  • SocialTwist Tell-a-Friend

खुशहाल लोग, खुशनुमा माहौल और बेतहाशा खुलेपन से जीने का उन्मुक्त अंदाज-कुल मिलाकर डेनमार्क का यही परिचय है। राजधानी कोपेनहेगन में समृद्धि और वैभव के अतिरेक की कहीं कमी नहीं दिखती। यहां दिखती हैं समुद्री योद्धाओं का इतिहास संजोए प्राचीनतम स्कैंडिनेवियाई शैली वाले पत्थरों से पटी सड़कें, सात-आठ सौ वर्ष पुराने चौक चौराहों वाली बहुस्तरीय जीवन प्रणाली। सौ फीसदी साक्षरता और चुस्त-दुरुस्त देह वाले डेनिश नागरिकों की जिंदादिली की चहक का सबूत चप्पे-चप्पे पर नजर आता है।

पदयात्रियों का स्वर्ग

धन-वैभव से छलछलाते इस शहर में पश्चिम के अन्य महानगरों की फर्राटेदार गाडि़यों से कहीं ज्यादा साइकिलें दिखाई देती हैं। पर्यावरण के प्रति बेहद सजग डेनिश लोग अधिकतर साइकिलों का ही उपयोग करते हैं। यहां 390 किमी प्राकृतिक मार्ग केवल साइकिलों के लिए ही सुलभ है। सिटी बाइसिकल सर्विस भी है, जहां से साइकिलें नि:शुल्क ली जा सकती हैं। शुद्धता और स्वच्छता की डेनिश आसक्ति ही भारतीय रिक्शों को सात समंदर पार ले आई है.. जिन पर सवार हो 150 से 200 डेनिश क्रोनर में पर्यटक स्थलों की घुमाई की जा सकती है। पदयात्रियों का स्वर्ग कहलाने वाले कोपेनहेगन की सड़क ‘स्ट्रोगेट’ को 1962 में विश्व का सर्वश्रेष्ठ पैदल मार्ग घोषित किया गया था। साफ-सुथरी इस सड़क के दोनों तरफ डेनिश डिजाइनों के अत्यंत उच्च कोटि की गुणवत्ता वाले यांत्रिक उपकरणों की दुकानें और कलापूर्ण एंटीक वस्तुओं के अंबार वाली दुकानें मिलेंगी। प्रसिद्ध डेनिश दार्शनिक कीर्केगार्ड का स्मारक भी इसी मार्ग पर है। वापसी में तिवोली एम्यूजमेंट पार्क से मुखातिब होंगे। इसे डिज्नीलैंड की प्रेरणा का स्त्रोत माना गया है। इस वैविध्यपूर्ण मनोरंजन स्थल से डेनिश नागरिक भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं और तिवोली को राष्ट्र की प्रतिष्ठा का प्रतीक मानते हैं। ऐंद्रजालिक दृश्यों को साकार करने वाला यह मायालोक डेनमार्क के प्रसिद्ध परीकथा लेखक हेंस क्रिश्चियन एंडरसन की कल्पनाओं को साकार करता है। शाम होते ही एक लाख 18 हजार सात सौ अठारह रंग-बिरंगें बल्बों की जगमगाहट इस मायालोक को रोशनियों से नहला देती है।

डेनमार्क का कुंभकर्ण

चौकों, भवनों के मुख्य द्वारों और फव्वारों पर डेनिश शिल्प वैभव के अद्भुत दृश्यावलियों वाले इस शहर को मत्स्य कन्या यानि ‘लिटिल मरमेड’ की मूर्ति के कारण भी प्रतिष्ठा मिली है। 1913 में एडवर्ड एरिक्सन ने इस मूर्ति की रचना की थी। बल्टिक सागर में स्थित 480 छोटे-छोटे द्वीप मिलकर डेनमार्क की संरचना करते हैं। जूलैंड, जी लैंड, फुनेने और बोर्नहोल्म प्रायद्वीप इसके मुख्य घटक है। विश्र्व का प्राचीनतम शाही घराना आज भी डेनमार्क में मौजूद है। सन् 1417 से रॉयल सिटी के रूप में प्रतिष्ठित कोपेनहेगन में हर दोपहर 12 बजे रॉयल गार्ड की कदमताल कवायद को रोजेनबर्ग किले से अमीलियन बोर्ग किले के दरमियान होते देखने के लिए भारी तादाद में पर्यटक जुटते हैं। रॉयल लाइफ गा‌र्ड्स की स्वर लहरियों पर चेंजिंग ऑफ द गार्ड को देखना अपने आपमें अनोखा अनुभव है। कोपेनहेगन की सड़कों पर आज भी ऐसी दुकानें हैं जो रॉयल वारंट लगाने में प्रतिष्ठा का अनुभव करती हैं। शाही साजो-सामान के प्रति गहरे आकर्षण के कारण ही डेनमार्क में शाही महलों और किलों को विशेष रूप से संरक्षित किया गया है। अमीलियोबर्ग, रोजेनबर्ग, फ्रेडेंसबोर्ग, क्रिश्चियनबोर्ग, हेलसिंगोरबोर्ग व क्रोनबर्ग ऐसे ही किले हैं जिनमें मध्ययुग का वैभव सुरक्षित है। क्रोनबर्ग का किला शेक्सपियर के नाटक ‘हैमलेट’ की पृष्ठभूमि रहा है। हेलसिंगोर के बंदरगाह के छोर पर स्थित क्रोनबोर्ग का किला दुहरी प्राचीरों से घिरा है और सदियों पुरानी काष्ठ वेदिका वाले चर्च के लिए विशेष रूप से प्रख्यात है। इसी किले में होलगर द डेन की मूर्ति स्थापित है जो रामायण के पात्र कुंभकर्ण की तरह सदियों से सो रहा है, पर लोग मानते हैं कि जब भी डेनमार्क पर कोई विपत्ति आएगी, तो वह जरूर अपनी प्रगाढ़ निद्रा से जाग उठेगा।

संग्रहालयों का देश

डेनमार्क में संग्रहालयों की बहुलता है। नेशनल म्यूजियम, मॉर्डन आर्ट म्यूजियम, विश्व का इकलौता ओपन एअर म्यूजियम, वाइकिंग शिप म्यूजियम दर्शनीय संग्रहालयों की फेहरिस्त में शामिल हैं। यहां राष्ट्रीय पुस्तकालय में 55 हजार बहुमूल्य पांडुलिपियां संरक्षित हैं।

सुंदर सागरतटों, रुपहले बालू और हरियाली से परिपूर्ण डेनमार्क में देहाती क्षेत्र भी प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर हैं। कोपेनहेगन से कोई 300 किमी पश्चिम में स्थित विबोर्ग में 1130 में निर्मित विश्व का सबसे बड़ा ग्रेनाइट गिरिजाघर है। यहां 1000 वर्ष प्राचीन सैन्य सड़क मार्ग भी है। ग्याहरवीं शताब्दी में इसी सड़क से गुजरकर राजा कांटे ने इंग्लैंड पर धावा बोला था।

खान-पान

समुद्र से घिरे इस देश में सी फूड के शौकीनों के लिए बहुतेरी स्वादिष्ट डिश हैं। दुग्ध पदार्थो के उत्पादन की बहुतायत के कारण चीज की अनेक किस्में शाकाहारियों को तृप्त करने के लिए पर्याप्त हैं। भाप में पकी हुई ईजी मछली, धुएं में धुआंई हेरिंग मछली लोग चाव से खाते हैं। हालांकि यहां की डेनिश पेस्ट्रीज और सैंडविचों का स्वाद भी जुबान पर चढ़ कर बोलता है। स्मोरे ब्रेड- सैंडविच के साथ ताजा मटर का सूप और आलू व पालक के विविध व्यंजन निरामिष भोजनार्थियों के लिए उपयुक्त है। पचासों किस्मों की बीयर का उत्पादक डेनमार्क बीयर के शौकीनों की जन्नत है। यहां बहुत से भारतीय होटल हैं।

खरीद-फरोख्त

डेनमार्क में बहुत कुछ है खरीदने के लिए। डेनिश फर कोट और मिंक कोट तो विश्व भर में मशहूर हैं। सफेद पृष्ठभूमि पर नीली आभा की दस्तकारी से सजे पोर्सलीन के मन-मोहक पात्र ‘रॉयल कोपनहेगन’ से खरीदे जा सकते हैं। हालांकि यहां की ज्यादातर दुकानें अम्बर ज्वैलरी से पटरी रहती हैं। ये जीवाश्मों से निर्मित वे आभूषण हैं जो समुद्री योद्धाओं के अलंकरणों के रूप में जाने जाते रहे हैं।

कैसे जाएं

डेनमार्क जाने के लिए स्कैंडिनेवियन एअरलाइंस के अलावा सभी यूरोपियन एअरलाइंस मौजूद हैं। जर्मनी से डेनमार्क में प्रवेश के लिए एक ट्रेन भी है जो हैंबर्ग से चलती है और ल्यूबक स्टेशन पर समुद्री जहाज में प्रवेश कर जाती है। सभी यात्रियों को डेक पर जाने के निर्देश दिए जाते हैं। समुद्री यात्रा समाप्त होने के कुछ देर पहले निर्देश मिलने पर यात्री दोबारा दो डिब्बों वाली ट्रेन में सवार होकर डेनमार्क पहुंच जाते हैं।

मौसम

बाकी यूरोप के अपेक्षाकृत डेनमार्क की गर्मियां ठंडी होती हैं, लेकिन यहां की सर्दियां उतनी बर्फीली नहीं होतीं। गर्मियों में औसत तापमान 16 डिग्री से. और सर्दियों में 0.5 डिग्री से. के आसपास रहता है। बारिश पूरे साल होती है और सितंबर, अक्टूबर, नवंबर में सबसे ज्यादा।

कहां ठहरें

यहां ठहरने के लिए हर तरह के होटल हैं- ब्रेड एंड ब्रेकफस्ट सुविधा, यूथ हास्टल, कॉटेज, पुराने महलों में, फार्महाउसों में, देहात में घरों में और शहरों में हर तरह के होटलों में। हर आयवर्ग व पसंद के लोगों के लिए मनमाफिक सुविधाएं यहां टिकने की हैं। इनमें से ज्यादातर के लिए इंटरनेट पर ही बुकिंग कराई जा सकती है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra