कैलाश-मानसरोवर आस्था की परिक्रमा

• SocialTwist Tell-a-Friend

मानसरोवर यात्रा के बारे में मैं काफी समय से सोच रहा था। डाक्टरी पेशे में होने के कारण रोज आने वाले मरीजों के प्रति जिम्मेदारी और कुछ घरेलू कारणों से चाहकर भी अपने सोच को अमली जामा नहीं दे सका। पिछले साल इंटरनेट पर मानसरोवर के बारे में कुछ जानकारी ली। तबसे इस यात्रा को करने की इच्छा और बलवती हो गई। मैंने मन ही मन तय किया कि इस बार फुर्सत निकाल इस यात्रा को कर ही लिया जाए। मैंने इस बारे में पत्नी सरोजनी से बात की। पहले तो उसने अजीब निगाहों से घूरा, फिर बोली, ‘जाएंगे तो तब, जब मरीजों से फुर्सत मिलेगी। नोएडा में रहकर दिल्ली जाने के लिए 10-10 दिन इंतजार करना पड़ता है।’ पत्नी के इस उलाहने ने मेरे इरादे को और दृढ़ता प्रदान की। मैं उसी दिन से यात्रा संबंधी जानकारी व ट्रेवल एजेंसियों के बारे में अता-पता करने में जुट गया।  सारी पड़ताल के बाद आखिरकार मैंने इकोट्रेक ट्रेवल एंड टूर, नेपाल से मानसरोवर यात्रा की बुकिंग करवाई और निश्चिंत हो गया।

यात्रा के पड़ाव

21 जून को हम हवाई जहाज से नेपाल के लिए रवाना हो गए। इस रोमांचकारी यात्रा को लेकर मन हर्षित था। काठमांडू हवाई अड्डे पर ट्रेवल एजेंसी के कर्मचारी ने हमारा स्वागत किया व हमें कार में बिठाकर होटल ले गया। 21 व 22 जून को हम काठमांडू में ही रुके। इन दो दिनों में मानसरोवर यात्रा पर जाने के लिए अन्य सहयात्री भी विभिन्न स्थानों से आ गए। हमारे ग्रुप में 46 लोग थे। मैं और सरोजनी नोएडा से, एक ज्वेलर दिल्ली से, एक व्यक्ति चंडीगढ़ से, कोलकाता से एक वृद्ध दंपति, गुजरात-सोमनाथ से एक संन्यासी व शेष 39 सदस्य चेन्नई, मदुरै, केरल से थे। ट्रेवल कंपनी के टूर गाइड सहित 10 लोग हमारे साथ थे जिनमें शेरपा, खाना बनाने के लिए शेफ व उनके सहायक शामिल थे। 12 टोयटा, लैंड क्रूजर व 2 ट्रक, 23 जून को नेपाल से मानसरोवर यात्रा के लिए रवाना हुए। एक टोयटा में 4 यात्री थे। यात्रियों का सामान एक ट्रक में व दूसरे में खाना बनाने की सामग्री व अन्य सामान रखा था। सभी यात्री 1000 किलोमीटर की इस यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित थे।  टोयटा लैंड क्रूजर का यहां कारवां लगभग 1 घंटे की यात्रा के बाद फ्रेंडशिप ब्रिज (मैत्री पुल) पर पहुंचा। यह पुल नेपाल-चीन सीमा पर है और मानसरोवर यात्रियों की इस स्थान पर कस्टम क्लीयरेंस व अन्य आवश्यक प्रपत्रों की चीनी अधिकारी जांच करते हैं। सभी कागजात की जांच होने के बाद यात्रा आगे रवाना हुई। मैत्री ब्रिज से होकर हम नायलम पहुंचे। नायलम तिब्बत में  है और समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 3700 मीटर है। टोयटा, लैंड क्रूजर का यह कारवां प्रतिदिन 260-270 किलोमीटर की दूरी तय करने का लक्ष्य लेकर चला था। दोपहर के भोजन के लिए कारवां रुकता था। साथ आए कुक ट्रक से सामान उतारकर वहीं खाना बनाते और सभी यात्री गर्मागर्म खाना खाते। मैं हैरान था रूफ ऑफ र्ल्ड पर फैले लम्बे चौड़े पठार को देखकर। कहीं धूल इतनी कि गाडि़यों के चलने पर धूल का गुबार सा उठ जाता तो कहीं रास्ता पथरीला हो जाता। दूर-दूर तक फैला सन्नाटा व वीरानी, खामोशी का ऐसा मंजर पैदा कर रही थी कि हर यात्री खुद-ब खुद खामोश हो गया। सिर्फ टोयोटा गाडि़यों के चलने की घरघराहट से यह अहसास हो रहा था कि यात्रा अनवरत जारी है। शाम को हम सागा पहुंचे। सभी यात्री दिनभर की थकान से चूर थे। सागा का होटल छोटा, पर तिब्बती साज-सज्जा से परिपूर्ण था। कमरे छोटे थे लेकिन साफ-सुथरे थे। सभी यात्रियों ने डिनर होटल में ही किया और जल्द सोने की कोशिश करने लगे। टूर गाइड ने डिनर टेबल पर ही बता दिया था कि सुबह 7.30 बजे से यात्रा फिर से शुरू हो जाएगी। 26 जून की सुबह सभी यात्री समय पर तैयार हो अपनी-अपनी टोयटा लैंड क्रूजर में आ बैठे और कारवां फिर चल पड़ा प्रयाग की ओर। सागा से प्रयाग की दूरी 270 किलोमीटर के करीब है। हमारा कारवां 10 घंटे की यात्रा के बाद प्रयाग पहुंचा। यहां भी एक होटल में सभी के रुकने और खाने की व्यवस्था थी। टूर गाइड ने बताया कि हम कल मानसरोवर पहुंच जाएंगे। 27 जून की सुबह जब सभी यात्री तैयार होकर अपनी-अपनी गाडि़यों में बैठे तो हर शख्स आह्लादित था कि कुछ घंटो के सफर के बाद वे मानसरोवर पहुंच चुके होंगे। टोयटा लैंड क्रूजर ने रफ्तार पकड़ी और पांच घंटे के सफर के बाद कारवां मानसरोवर पहुंचा।

मानसरोवर झील

मानसरोवर पहुंचते ही सभी यात्रियों में स्फूर्ति आ गई और चार दिन की लगातार यात्रा की थकान को भूल वे मानसरोवर की ओर दौड़ पड़े। मानसरोवर की छटा ही निराली थी। दूर-दूर फैला गहरा नीला पानी शांत, निर्मल व स्वच्छता से परिपूर्ण। अब तक राजहंस के बारे सुना और पढ़ा ही था। जब उन्हें कुछ ही दूरी पर पानी में किलोल करते देखा तो बस देखता ही रह गया। ऐसा लग रहा था जैसे गहरे नीले पानी में नहाकर राजहंसों की श्वेत धवलता और निखर आई है। राजहंस कभी कभार अपनी गर्वीली गर्दन को घुमा यात्रियों को देखते फिर जल क्रीड़ा में लग जाते और यात्री कभी मानसरोवर के नीले पानी को, कभी राजहंसों के और कभी 85 किलोमीटर में फैले मानसरोवर की विशालता को देख मुग्ध हुए जा रहे थे। समुद्र तल से 15000 फीट की ऊंचाई पर यह झील प्रकृति का एक अनुपम व अद्भुत तोहफा है। टूर गाइड के कहने पर सभी यात्रियों ने पवित्र मानसरोवर झील में स्नान किया। झील के ठंडे व निर्मल पानी को छूते ही जैसे चार दिन की यात्रा की थकान उतर गई। स्नान के बाद सभी गाड़ी में बैठे और मानसरोवर झील की परिक्रमा की। लगभग 55-56 किलोमीटर की परिक्रमा कर हमारा कारवां वापस लौटा। मानसरोवर के इस किनारे से कैलाश पर्वत का दक्षिणी हिस्सा दिखाई देता है।

जब हम मानसरोवर की परिक्रमा कर रहे थे तब रास्ते में एक और बड़ी झील नजर आई। गाइड बता रहा था कि इसका नाम राक्षस ताल है और यह मानसरोवर से भी बड़ी है। यह झील 125 किलोमीटर के दायरे में फैली है। गाइड ने बताया कि मानसरोवर झील पर आज भी सुनहरे राजहंस (गोल्डेन राजहंस) आते हैं।  27 जून को हमारा कारवां मानसरोवर झील के किनारे बने एक  सुंदर भवन में ठहरा। इस भवन का निर्माण मानसरोवर यात्रियों की सुविधा के लिए ऋषिकेश के आश्रम परमार्थ निकेतन के प्रयासों और कुछ प्रवासी भारतीयों के आर्थिक सहयोग से किया गया है। रात का खाना खाकर सभी यात्री अपने-अपने कमरों की ओर चल दिए। मैं भी सोने की कोशिश करने लगा लेकिन नींद कोसों दूर थी। अचानक मेरे जेहन में यह विचार कौंधा कि रात के गहरे सन्नाटे में मानसरोवर झील का नजारा कैसा होगा। मैं झटके से उठा अपनी जैकेट पहन टोपी लगाई व शॉल हाथ में लेकर बाहर निकल आया। मेरे कदमों में तेजी व मन में उत्सुकता थी। कुछ ही देर में मैं मानसरोवर के किनारे पर था। सामने गहरा नीला पानी शांत था पर सर्द हवा के झोंकों  के साथ कभी-कभी पानी की सतह पर एक लहर सी उठती और अठखेली करती हुई दूर तक चली जाती। संयोग की बात है उस रात चांद भी अपने शबाब पर था और चांदनी की चादर झील के पानी पर ऐसी फैली थी जैसे सारे पानी को समेटकर वह अपने आगोश में ले लेगी। रात की नीरवता, छिटकी हुई चांदनी व जहां तक नजर जाए वहां तक फैला नीला पानी। मैं मंत्रमुग्ध सा खड़ा इस नजारे को देख रहा था। सर्द हवा के झोंकों से मुझे कुछ देर में कंपकंपी का अहसास हुआ। मै विवश हो लौट आया।  28 जून की प्रात: सभी यात्रियों ने मानसरोवर के किनारे पूजा-अर्चना की व गाड़ी में आ बैठे।

कैलाश परिक्रमा

यात्रा का दूसरा व अंतिम महत्वपूर्ण पड़ाव मानसरोवर झील से 60 किलोमीटर दूर था तारचंद का बेस कैम्प । वहां से सभी यात्रियों को कैलाश पर्वत की परिक्रमा करनी थी। कुछ ही समय में हमारा कारवां तारचंद के बेस कैम्प पर पहुंच गया। कई यात्रियों ने शाम के समय चढ़ाई पर चढ़ने का अभ्यास किया क्योंकि यहां से कैलाश पर्वत की परिक्रमा घोड़े पर या पैदल ही करनी थी। 29 जून की प्रात: 9 यात्रियों को छोड़ अन्य ने कैलाश पर्वत की 54 किलोमीटर की तीन दिन की परिक्रमा शुरू की। जिन 9 यात्रियों ने इस परिक्रमा में हिस्सा नहीं लिया वे मेडिकल कारणों से तारचंद बेस कैम्प में रुके रहे। मैं तो तीन दिन में  उतार-चढ़ाई वाले रास्ते पर सफर नहीं कर सकता था। इसलिए मैंने परिक्रमा के लिए घोड़ा लिया। सरोज नहीं मानी, अत: उसने पैदल ही परिक्रमा की। मेरी तरह और भी कई सहयात्री घोड़े पर सवार थे। चढ़ाई आने पर यात्री घोड़े पर बैठे रहते और ढलान आने पर उतर जाते। तिब्बती मूल के लोग दंडवत परिक्रमा लगाते हैं। सहयात्रियों में एक यात्री ने नंगे पैर ही 54 किलोमीटर का सफर तय करने का फैसला किया। पहले दिन के सफर के बाद जब कैम्प पर पहुंचे वहां यात्रियों के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था थी। थके-हारे यात्रियों ने थोड़ा बहुत खाना खाया व बिस्तर पर ढेर हो गए। दूसरे दिन की परिक्रमा में यात्रियों को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ी। एक तो 19800 फीट की ऊंचाई, फिर रास्ता सीढ़ी की तरह कभी ऊंचाई तो कभी एकदम ढलान। समुद्रतल से ऊंचाई अधिक होने के कारण वहां आक्सीजन की थोड़ी कमी थी। अत: कई यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी तो उन्हें तुरंत आक्सीजन दी गई। आक्सीजन के छोटे सिलेंडरों की व्यवस्था ट्रेवल एजेंसी ने पहले से ही कर रखी थी। दूसरे दिन की परिक्रमा में हमने गौरी कुंड के दर्शन भी किए। इस दिन यात्रियों ने 24 किलोमीटर की दूरी तय की। यात्रियों ने परिक्रमा के दौरान कैलाश पर्वत के पश्चिमी, उतरी व दक्षिणी मुख के दर्शन किए। तीसरे दिन की यात्रा 4 घंटे की ही थी। इस तरह यात्रियों ने कैलाश पर्वत की तीन दिवसीय परिक्रमा की।  किसी भी व्यक्ति को कैलाश पर्वत पर चढ़ने की तो दूर, छूने तक की इजाजत नहीं है। एकमात्र कैलाश पर्वत ही ऐसा स्थान है जहां चौबीस घंटे बारह माह अर्थात हर समय बर्फ जमी रहती है। इसके आस-पास के पहाड़ों पर कभी बर्फ नहीं जमती। कैलाश पर्वत शिव का निवास माना जाता है। अत: जहां शिव का निवास है वहां कुछ तो अनोखापन होगा ही। पास ही में अन्य देवियों का पर्वत है।

वापसी

परिक्रमा पूरी कर जब हम सभी वापस आए तो टोयटा क्रूजर हमारे इंतजार में खड़ी थी। सभी यात्री अपनी-अपनी गाड़ी में बैठे और नेपाल वापसी की यात्रा आरंभ हुई। मैं मानसरोवर यात्रा की स्मृतियों को संजोये अपने ख्यालों में गुम था। ट्रेवल कंपनी की पूरी यात्रा के दौरान व्यवस्था इतनी अच्छी थी कि किसी भी यात्री को कोई असुविधा नहीं हुई। तीन दिन में हम सभी नेपाल पहुंचे। वहां से दिल्ली फ्लाइट की टिकट पहले से ही करवा रखी थी। प्लेन में बैठे व दस लीटर मानसरोवर के जल के साथ दिल्ली आ गए।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 8.3/10 (16 votes cast)