मालदीव: खूबसूरती का समंदर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

चारों तरफ नीला समुद्र और बीच में रैन बसेरा हो.. यह जुमला केवल लग्जरी क्रूज लाइनर पर ही लागू नहीं होता। यहां हम बात कर रहे हैं एक ठहरे हुए कमरे, एक घर की। यह कल्पना जिस खूबसूरती के साथ मालदीव में साकार होती है, उतनी दुनिया में शायद और कहीं नहीं। बीच रिसॉर्ट में जो मादकता यहां मिलती है, वो भी कहीं और देखने को नहीं मिलेगी। मालदीव की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा आधार पर्यटन है और यहां के रिसॉर्ट इस पर्यटन उद्योग की जीवनरेखा हैं। मालदीव को महसूस करना हो तो इन रिसॉर्ट में ठहरे बगैर उसका असली मजा नहीं लिया जा सकता।  मालदीव में 1192 छोटे-छोटे कोरल द्वीप हैं। इन द्वीपों के 26 द्वीपसमूह हैं। कुल दो सौ ही द्वीपों पर स्थानीय आबादी रहती है। लेकिन सैलानियों के लिए उपलब्ध द्वीपों की संख्या भी खासी है। कुल 12 द्वीपसमूहों पर 89 रिसॉर्ट सैलानियों के लिए हैं। कई द्वीप ऐसे हैं जो केवल सैलानियों के लिए बने रिसॉर्ट से ही आबाद हैं। कई रिसॉर्ट समूह ऐसे भी हैं जिन्होंने अगल-बगल के कई द्वीपों पर अपने रिसॉर्ट खोले हुए हैं। मालदीव इस खूबसूरती के साथ समुद्र पर बसा हुआ है कि अगर आप राजधानी माले में न हों तो वहां आपको हर पल समुद्र पर ही होने का अहसास मिलेगा।

हवाईजहाज से उतरें तो द्वीप पर। एयरपोर्ट से कहीं जाएं तो समुद्र पर, रहें तो समुद्र पर, कमरे में बैठे-बैठे समुद्र की लहरों से उगते सूरज को देखें और फिर शाम ढले उसे समंदर की अनंत गहराई में उतरते देखें। इतना ही नहीं, सैर करें तो भी समुद्र पर। यह सैर समुद्र की सतह पर हो सकती है, कोरल रीफ के साथ-साथ प्रकृति की अद्भुत कलाकारी को देखते-देखते भी हो सकती है या गोता लगाकर समुद्री जीवन की रंगीनियों का मजा लेते-लेते भी।

रिसॉर्ट
मालदीव के रिसॉर्ट आपको समुद्र का यही अनुभव दिलाने की होड़ करते हैं। अगर समुद्र आपको रोमांचित नहीं करता तो शायद मालदीव आपके लिए नहीं। लेकिन अगर ऐसा है तो आप वाकई एक नायाब जगह को देखने से वंचित रह जाएंगे। यहां हर रिसॉर्ट इस बात की कोशिश करता है कि सैलानियों का ज्यादा से ज्यादा तादात्म्य नीले समंदर के साथ स्थापित किया जा सके। इसीलिए यहां वे लोग नहीं आते जिन्हें धूम-धड़ाका पसंद है। यहां वे लोग आते हैं जिन्हें सुकून की तलाश है। वे लोग जो कुछ समय के लिए बाहरी दुनिया से अपना नाता कम कर लेना चाहते हैं। वे लोग जो रोजमर्रा की भागदौड़ से थके अपने दिल-दिमाग को कुछ आराम देना चाहते हैं। वे लोग जो इस असीम शांति में खोकर और  तरोताजा होकर नए जोशो-खरोश के साथ अपने काम में जुट जाना चाहते हैं। इसीलिए अब ज्यादातर रिसॉर्ट केवल रिसॉर्ट न होकर स्पा भी हो गए हैं।

जैसा कि हमने बताया कई रिसॉर्ट समूहों के पास एक से ज्यादा रिसॉर्ट अलग-अलग द्वीपों पर हैं। उदाहरण के तौर पर विला होटल समूह के पास पांच द्वीपों पर अलग-अलग रिसॉर्ट हैं। इनमें से दो तो अपने नाम से लुभाते हैं-फन आईलैंड व हॉलीडे आईलैंड। बाकी तीन रिसॉर्ट के साथ-साथ स्पा भी हैं-सन आईलैंड रिसॉर्ट एंड स्पा, रॉयल आईलैंड रिसॉर्ट एंड स्पा और पैरेडाइज आईलैंड रिसॉर्ट एंड स्पा। इसी तरह यूनिवर्सल रिसॉ‌र्ट्स के पास मालदीव व सेशल्स में आठ द्वीपीय रिसॉ‌र्ट्स तो हैं ही एटोल (द्वीपसमूह) एक्सप्लोरर नाम का एक लग्जरी क्रूज जहाज भी है। मालदीव में उसके रिसॉर्ट कुरुंबा, बारोस, लैगूना, फुल मून व कुरामथी (ब्लू लैगून, कॉटेज एंड स्पा व विलेज अलग-अलग) द्वीपों पर हैं तो सेशल्स में लैब्रीज पर।

क्रूज बोट का विकल्प
यदि रिसॉर्ट आपके मन को तृप्त नहीं कर पाते हों तो फिर आपके पास क्रूज बोट का विकल्प भी है। मालदीव टूरिस्ट बोर्ड के पास एक-दो नहीं बल्कि पूरी 71 क्रूज बोट का विवरण दर्ज है। पूरी छानबीन कीजिए और अपनी पसंद की बोट चुनिए। यह बेशक है कि क्रूज बोट आपको मालदीव के सभी लगभग 1200 कोरल द्वीपों की अद्भुत सैर का मौका उपलब्ध कराती है। इनमें से कितनी की सैर प वाकई कर पाते हैं, यह आपके ऊपर निर्भर करता है। गेम रिजर्व में सफारी के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा लेकिन मालदीव की क्रूज बोट आपको डाइविंग सफारी पर ले जाती हैं। हैरतंगेज, रंगबिरंगे समुद्री जीवन को महसूस करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। इन सबके अलावा जो लोग समुद्र से थोड़ा बच-बचकर मालदीव का नजारा लेना चाहते हों, तो उनके लिए राजधानी माले में कई होटल हैं। माले ही मालदीव में एकमात्र ऐसी जगह है जो आपको शहरी आबादी के बीच होने का अहसास कराती है।

खूबसूरत के साथ शांत सुरक्षित
पर्यटकों के लिए मालदीव जितना खूबसूरत है उतना ही यह शांत व सुरक्षित भी है। लेकिन ये खूबसूरती कायम रखने के लिए काफी जद्दोजेहद भी है। वरना जिस संख्या में यहां दुनियाभर से सैलानी आते हैं, वह यहां के तटों को बदरूप करने के लिए बहुत है। मालदीव ने प्रकृति की इस अनमोल भेंट को अक्षुण्ण रखने के लिए जो उपाय किए हैं, वे भारत समेत बाकी देशों के लिए भी सबक हो सकते हैं। एक नजर उन कदमों पर जो मालदीव की खूबसूरती बनाए रखने के लिए उठाए जा रहे हैं-  ध्यान रखें कि मालदीव को 2006 में व‌र्ल्ड ट्रैवल अवा‌र्ड्स में दुनिया की बेस्ट डाइव डेस्टिनेशन के खिताब से नवाजा गया था। किसी तट के केवल 68 फीसदी हिस्से को ही कमरों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बीस फीसदी को सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए आरक्षित किया गया है और 12 फीसदी को खुले स्थान के रूप में रखने की अनिवार्यता है। रिसॉर्ट में रहने वाले सैलानियों की संख्या के बारे में एक तय मानक है। मालदीव सरकार ने रिसॉर्टो और बसावट वाले द्वीपों पर कोरल व रेत के खनन पर रोक लगा रखी है। मालदीव में कुल 25 अलग-अलग संरक्षित कोरल रीफ हैं। इतना ही नहीं, वहां कुल 1192 कोरल द्वीप हैं। रोचक बात है कि माले अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा भी राजधानी माले से परे एक अलग द्वीप पर है। मालदीव में एक द्वीप पर एक रिसॉर्ट की नीति लागू है। उसमें यह नियम भी लागू है कि किसी भी रिसॉर्ट की इमारत की ऊंचाई वहां ताड़ के सबसे ऊंचे पेड़ से ज्यादा ऊंची नहीं होनी चाहिए। किसी भी रिसॉर्ट पर कुल जमीन के केवल 20 फीसदी हिस्से पर ही निर्माण किया जा सकता है। जेटी वगैरह के निर्माण पर भी पर्यटन मंत्रालय का नियंत्रण है। वह हर तरह के निर्माण पर भी कड़ी निगरानी रखता है। पेड़ों को काटने या प्राकृतिक वनस्पति को संरक्षित करने संबंधी किसी भी बड़े काम को शुरू करने से पहले पर्यावरण प्रभाव आकलन नितांत जरूरी है। जहां कुछ द्वीप समूहों में शार्क को पकड़ने पर रोक है तो कछुए को संरक्षित प्राणी का ही दर्जा दे दिया गया है और उनके किसी भी उत्पाद पर रोक लगी हुई है। कूड़े की समस्या न खड़ी हो, इसलिए सभी रिसॉर्टो पर इंसिनरेटर, बोटल क्रशर व कंपेक्टर लगाना अनिवार्य है। सभी नए रिसॉर्ट पर जलशोधन संयंत्र लगाने भी अनिवार्य होंगे।  इसी तरह सभी रिसॉर्टोपर खारे पानी को पीने योग्य बनाने के सयंत्रों ने भी प्राकृतिक पेयजल पर दबाव काफी कम किया है। एक और नियम यहां है कि रिसॉर्ट के सभी कमरों का मुंह तट की तरफ होना चहिए और हर बंगले के आगे पांच मीटर का तटक्षेत्र छोड़ा जाना चाहिए।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra