ओरिएंट एक्सप्रेस – यूरोप की सैर का शाही अंदाज

  • SocialTwist Tell-a-Friend

ओरिएंट एक्सप्रेस यूरोप के मनमोहक शहरों से गुजरती है। इस ट्रेन का मुकाबला भारत की पैलेस ऑन व्हील्स से किया जा सकता है। इस ट्रेन ने अपना पहला सफर पेरिस से इस्तांबुल तक सन् 1883 में किया था। कहा जाता है कि इस ट्रेन को कुलीन, राजा, गुप्तचर, फिल्म अभिनेता और लेखक अपना अस्थायी घर भी मानते है। इसीलिए ओरिएंट एक्सप्रेस के सफर को शाही सफर कहा जाता है।  ओरिएंट एक्सप्रेस के सात रूट हैं जो आपको वो सभी शहर दिखाते हैं, जिनका विश्व में अलग ही स्थान है। पहले रूट को दुनिया के सबसे रोमानी सफर में से एक माना जा सकता है-यह वेनिस (इटली का शहर)-पेरिस-लंदन का है। पेरिस एक सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और रोमानी शहर है और वेनिस सदियों से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है।

वेनिस अविस्मरणीय शहर है, जहां 119 टापू, 2000 गलियारे और 400 पुल हैं। ट्रेन वेनिस (सेंट लूसिया) से 11.04 पर चलती है और वर्नोना (र्पोट नोउवा) 12.55 पर पहुंचती है। वहां से 1.10 पर चल कर इन्सब्रक (एच.बी.एफ) 5.24 पहुंचती है। इस सफर में आप तीन दिन वेनिस में गुजारेंगे, उसके बाद चौथे दिन ट्रेन स्विस पहाड़ों से होते हुए सुबह 9.03 बजे पेरिस पहुंचती है और 5.15 बजे तक लंदन आती है।  दूसरा क्लासिकल रूट भी लंदन-पेरिस-वेनिस का है। ट्रेन लंदन (विक्टोरिया) से 11.15 पर सफर शुरू कर 9.20 पर पेरिस पहुंचती है। आप दो दिन लंदन में सैर कर सकते हैं। तीसरे दिन ट्रेन केंट के देहाती इलाकों में चलते हुए फ्रांस से गुजरती है। चौथे दिन ट्रेन में आप सुबह स्विस पहाडि़यों से गुजरते हुए उत्तरी इटली पहुंचेंगे। उसके बाद ट्रेन वेनिस के सुंदर दर्रों से होते हुए सेंट लूसिया पहुंचती है।  तीसरा रूट वेनिस-वियना-पेरिस का है, चौथा रूट वेनिस से बुडापेस्ट का है। बुडा और पेस्ट यह दो अलग-अलग शहर थे जो अब एक हैं। बुडापेस्ट एक ऐतिहासिक शहर है जो पहाड़ों पर बसा है। ऐतिहासिक बुडा और आधुनिक पेस्ट सात पुलों से जुड़ा हुआ है। बुडा में आप पुराने महलों और सुंदर चर्चों को देख सकते हैं । यानि आप एक सफर में दो का मजा ले सकते हैं ।  पांचवां रूट है इटली की राजधानी रोम से वेनिस तक का। राजाओं और ग्लैडिएटरों के बसाए रोम में पोप और कलाकारों का उदय हुआ। छठा रूट वेनिस से फ्लोरेंस तक का है। यह यात्रा इटली के दो सबसे सुंदर शहरों का सफर कराती है। फ्लोरेंस एक ऐसा शहर है जिसने अपने अंदर ललित कला, चमकीले शिल्प, शोभायमान स्मारक सब साथ ही बसा रखे हैं। फ्लोरेंस में मनमोहक खजाने जैसे ब्रूनेलइस्ची डोमो, पोंट विचो, पीटी पैलेस और उफीजी गैलरी है।
लक्जरी ट्रेन
याद रहे आप यह सभी सफर उस ट्रेन में कर रहे हैं जिसे  हाल ही में सबसे आरामदेह यानी लक्जरी ट्रेन का पुरस्कार मिला है। इस ट्रेन के कम्पार्टमेंट चमकती हुई लकड़ी, पोलीश्ड ब्रास, मखमली तौलियों और साफ सन के कपड़ों से सुसज्जित हैं। साथ ही आप को हर पल सेवा में एक खिदमतगार भी मिलता है। ट्रेन में दो तरह के कम्पार्टमेंट हैं- सिंगल व डबल, और एक केबिन सूट भी है। डबल कम्पार्टमेंट में दिन के वक्त सोफा, छोटी मेज रहती है। सोफा रात के समय बिस्तर में तब्दील हो जाता है। साथ ही उसमें एक वाशबेसिन भी होता है जिसमें 24 घंटे गरम व ठंडा पानी आता रहता है। कम्पार्टमेंट में अंतरराष्ट्रीय स्तर के इलेक्ट्रिक सॉकेट भी हैं। केबिन सूट में परस्पर दो केबिन जुड़े रहते हैं, जो कि एक प्राइवेट लॉज बना देते है। केबिन सूट में भी प्रकार की सुविधाएं रहती है केवल इसमें बेड बनाने नहीं पड़ते, तैयार रहते हैं।

26augp3b07इस ट्रेन की सबसे बड़ी महत्वपूर्ण चीज यहां का खाना है। सभी प्रकार के व्यंजन फ्रेंच शेफ द्वारा बनाए जाते है। ट्रेन में तीन अलग-अलग तरह के रेस्तरां हैं। सुबह का चाय-नाश्ता और दिन की चाय कम्पार्टमेंट में ही उपलब्ध करा दी जाती है। बाकी के लिए डाइनिंग कार है। ट्रेन में एक ‘बार कार’ है जिसे ‘हार्ट आफ ट्रेन’ कहा जाता है। बार कार प्रसिद्ध है अपने स्वादिष्ट कॉकटेल और माहौल के लिए। यह एक अनूठा और नए ढंग का अनुभव है। मूलत: इसे आराम करने के मकसद से बनाया गया है।  ट्रेन में एक बुटीक भी है जहां से आप अपने या अपने दोस्तों के लिए तोहफा लेकर यात्रा को और भी ज्यादा यादगार बना सकते हैं। इसमें आपको दुनियाभर की चीजें मिल जाएंगी।
किराया आरक्षण
ओरिएंट एक्सप्रेस मुख्य रूप से मार्च से नवंबर तक चलती है। ट्रेन का किराया डबल, सिंगल कम्पार्टमेंट और केबिन सूट के अनुसार है। लंदन-पेरिस-वेनिस(वापसी) का सिंगल कम्पार्टमेंट का प्रति व्यक्ति किराया 2,360 पाउंड यानि 1.92 लाख रुपये है और डबल कम्पार्टमेंट का प्रति व्यक्ति किराया 2,680 पाउंड यानि 2.18 लाख रुपये है। वेनिस से बुडापेस्ट तक का सिंगल कम्पार्टमेंट का किराया 875 पाउंड यानि 71 हजार रुपये है और डबल कम्पार्टमेंट का प्रति व्यक्ति किराया 1,095 पाउंड यानि 89 हजार रुपये है। इन दोनों रूटों पर केबिन सूट की सुविधा नहीं है। वेनिस से पेरिस तक का सिंगल कम्पार्टमेंट का प्रति व्यक्ति किराया 1,200 पाउंड यानि लगभग 98 हजार रुपये है, वहीं डबल कम्पार्टमेंट का किराया 1,420 पाउंड यानि 1.15 लाख रुपये है, और केबिन सूट का प्रति व्यक्ति किराया 1,460 यानि 1.19 लाख रुपये है। वेनिस से रोम तक का प्रति व्यक्ति सिंगल कम्पार्टमेंट का किराया 405 पाउंड यानि 33 हजार रुपये है और डबल कम्पार्टमेंट का किराया 625 पाउंड यानि 51 हजार रुपये है। वेनिस-वियना-पेरिस तक का प्रति व्यक्ति सिंगल कम्पार्टमेंट किराया 1,370 स्टेलिंग पाउंड यानि 1.11 लाख रुपये है और डबल कम्पार्टमेंट में प्रति व्यक्ति किराया 1.33 लाख रुपये है। इन किरायों में सभी प्रकार की सुविधाएं शामिल हैं। ग्यारह वर्ष की उम्र और उससे कम आयु के बच्चों के किराए में 20 प्रतिशत की छूट दी जाती है। यदि आप चार लोगों का ग्रुप लेकर चलते हो तो आपको प्रति व्यक्ति किराया पर पांच फीसदी की छूट भी मिलती है। ओरिएंट एक्सप्रेस के टिकट की बुकिंग आप ऑनलाइन या किसी बड़े ट्रेवल एजेंट से भी करवा सकते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra