जब निकलना हो हनीमून पर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

शादी की रस्में पूरी होते ही नवविवाहित युगल को इंतजार होता है हनीमून पर जाने का। बहुत से लोग शादी से पहले ही हनीमून पर जाने की पूरी तैयारी कर लेते हैं जो बहुत हद तक ठीक भी है, क्योंकि ऐन वक्त पर रेल या हवाई सेवाओं में आरक्षण न मिलने पर परेशान होना पड़ सकता है। वैसे भी हनीमून अब निम्न मध्य वर्ग से लेकर उच्च वर्ग तक पूरे भारतीय समाज में एक अनिवार्य रस्म का सा रूप लेता जा रहा है। हालांकि हनीमून सिर्फ एक रस्म भर नहीं है, दांपत्य जीवन में भविष्य की सुविधा की दृष्टि से यह बहुत जरूरी है और इससे भी ज्यादा जरूरी है हनीमून के लिए सही जगह का चुनाव।

शादी की तैयारी के साथ ही शुरू होने वाली तमाम रस्मों को निभाते और मित्रों-रिश्तेदारों की भीड़ से दूल्हा-दुल्हन प्राय: थक जाते हैं। दांपत्य जीवन की शुरुआत दोनों के बीच सघन परिचय से होना अच्छा समझा जाता है और यह प्रक्रिया हनीमून से ही शुरू हो पाती है। इस दौरान मन में ढेर सारी उम्मीदें, आकांक्षाएं और सपने लेकर दोनों एक-दूसरे को समझना चाहते हैं। हनीमून के दौरान हर पल साथ रह कर और हर काम साथ करके दोनों एक-दूसरे की पसंद-नापसंद, आदतों और सोच से परिचित हो जाते हैं। यह परिचय उनके भावी जीवन को खुशहाल बनाता है। यही वह दौर है जिसे हर दंपती अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण और सुखद मानता है। इसलिए इसके लिए ऐसी जगह चुनी जानी चाहिए जहां दोनों को एकांत तो मिले ही, साथ ही वे अधिक से अधिक देर तक साथ रह सकें।

सिंगापुर

पिछले कुछ वर्षो में इस छोटे से देश ने पर्यटन की दृष्टि से अपनी अलग जगह बनाई है। हनीमूनर्स के लिए इस देश में साथ-साथ करने को बहुत कुछ है। खुली हवा में पिकनिक मनानी हो तो सिंगापुर केबल कार में स्काई डाइविंग प्रोग्राम में खुद को रजिस्टर कराएं। माउंट फेबर में बैठकर सूर्यास्त देखते हुए पहले भोजन का आनंद लें और फिर सेंटोसा द्वीप में आएं। सेंटोसा आइलैंड इस देश में आकर्षण का मुख्य केंद्र है। मेनलैंड सिंगापुर से करीब 15 मिनट की दूरी पर है। यहां के सुंदर रेतीले समुद्रतट, तितलियों के घर तथा पानी के नीचे जाकर तरह-तरह के वाटर स्पो‌र्ट्स और कीमती स्पा ट्रीटमेंट सभी कुछ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

कोई सिंगापुर जाए और खरीदारी न करे, यह असंभव भी है और आश्चर्यजनक भी। शॉपर्स पैराडाइज कहलाने वाले सिंगापुर में हर के बजट के लिए मॉल हैं। इलेक्ट्रॉनिक चीजें खरीदनी हों तो सिलमिल टॉवर्स आदर्श जगह है। मुस्तफा पहुंचकर आपको लगेगा कि शायद भारत में ही पहुंच गई हैं। यहां आपको देश-विदेश में रहने वाले तमाम भारतीय मिलेंगे और वे भी जिन्होंने सिंगापुर को ही अपना घर बना लिया है। चाइना टाउन में चाइनीज हैंडीक्राफ्ट, घडि़यां, कपड़े, सी फूड, चाइना वेयर आदि की बहुत वैरायटी मिलेगी। अगर वाइल्ड लाइफ की एक झलक रात को देखनी हो तो नाइट सफारी का आनंद लें। यहां 110 अजीबोगरीब प्रजातियों के 1200 जानवर दिखते हैं। कुल मिलाकर सिंगापुर दक्षिण एशिया के अन्य देशों के मुकाबले महंगा होते हुए भी बहुत लोकप्रिय है।

थाईलैंड

दक्षिण एशिया का लोकप्रिय देश है थाईलैंड। जहां साइटसीइंग, लैंड व वॉटर स्पो‌र्ट्स, एडवेंचर, शॉपिंग सब कुछ करना आसान भी है और मजेदार भी। बैंकाक इस देश की राजधानी है और चमकता हुआ शहर भी। आसमान छूती इमारतें लक्जरी होटल व शॉपिंग मॉल इस शहर की शोभा हैं। तरह-तरह के प्रलोभन होते हुए भी यह आश्चर्य की बात है कि थाईलैंड निवासी ईश्वर के प्रति घोर आस्था रखते हैं। यह बात साबित होती है सिर्फ बैंकाक में ही 400 मंदिर देखकर। इन ऐतिहासिक बौद्ध मंदिरों के अलावा मगरमच्छ फार्म, बोटेनिकल गार्डन, चिडि़याघर, स्मारक आदि भी दर्शनीय हैं। पटाया बीच थाईलैंड का मुख्य आकर्षण है। सेलिंग, विन्डसर्फिग, वाटर स्कीइंग, केबिल स्का, पैरासेलिंग, स्नोर्केलिंग आदि एडवेंचर स्पो‌र्ट्स के लिए यह आदर्श बीच है। यदि भीड़ से बचना चाहें तो थोड़ी दूर ही को सामेत व को चांग टापू हैं। सामुई द्वीप थाईलैंड का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप है, जहां के शांत समुद्रतट व नारियल के पेड़ बहुत से हनीमूनर्स को अपनी ओर खींचते हैं। फुकेत जाए बिना थाईलैंड की यात्रा अधूरी है। नैसर्गिक सौंदर्य के लिए विख्यात फुकेत में अंडमान समुद्र का साम्राज्य है जिसके समुद्रतट पर सफेद रेत मीलों तक फैली है। लगभग भारत जैसी ही जलवायु यहां भी है और अक्टूबर से फरवरी तक मौसम ठंडा व सुहावना होता है।

यूरोपीय शहर

यूरोप के कुछ देश ऐसे हैं जिन्हें वर्षो से हनीमूनर्स पसंद करते रहे हैं। पिछले कुछ सालों से यहां आने वाले भारतीय हनीमूनर्स की संख्या भी कम नहीं रही। स्विट्जरलैंड में सिर्फ स्वादिष्ट चॉकलेट खाने का ही नहीं, एल्प्स की बर्फ से आच्छादित चोटियां देखने का भी अपना अलग मजा है। स्कीइंग व गोल्फिंग के लिए यह देश बहुत अच्छा है, पर यदि प्रकृति को अपने सर्वोत्तम सौंदर्य में देखना हो तो सचमुच यही एक देश है।

विश्वप्रसिद्ध आयफिल टॉवर का शहर है पेरिस, जहां के आलीशान व ऐतिहासिक संग्रहालयों की बाहरी व भीतरी सजावट देखने लाखों पर्यटक आते हैं। शाजेलिजे, लूव्र, साक्रे कुअर, आर्क द ट्रायम्फ आदि कुछ ऐसे दर्शनीय स्थान हंै जिन्हें देखे बिना पेरिस की यात्रा पूरी नहीं होती। फैशन के मामले में तो इस शहर का जवाब ही नहीं है। मिकी माउस और डंबो के साथ बचपन का आनंद लेना चाहें तो पहुंच जाएं डिज्नीलैंड। पेरिस ऐसा शहर है जहां चाहे जितनी बार जाएं, हर बार आपको एक नया अनुभव होगा।

लंदन के मशहूर दर्शनीय स्थलों में बिग बेग, वेस्टमिंस्टर एवे, बकिंघम पैलेस, सेंट पॉल कैथेड्रल और टॉवर ऑफ लंदन हैं। ब्रिटिश साम्राज्य के शाही इतिहास की एक सुंदर झलक देती हैं इस शहर की तमाम इमारतें जिनमें कई स्मारक, चर्च व बैंक्वेट हॉल हैं। यहां कई संग्रहालयों खास तौर से ब्रिटिश म्यूजियम में विश्व के महान कलाकारों की कलाकृतियां देखी जा सकती हैं। शेक्सपियर की विरासत को भी लंदन के लोगों ने संजोकर रखा है। संगीत की मधुर लहरियों से रूबरू होना हो तो रॉयल फेस्बिल हॉल, बारबिकन सेंटर व रॉयल ओपरा महंगा जरूर है, पर दुनिया का कोई भी ब्रैंड ऐसा नहीं जो यहां उपलब्ध न हो। विश्व की जानी-मानी हस्तियां खासतौर पर लंदन शॉपिंग के लिए आती हैं।

वेनिस, रोम, पीसा, फ्लोरेंस ये कुछ जाने-माने शहर इटली के जिसकी कला व संस्कृति के स्मारकों को देखने दुनिया भर से लाखों पर्यटक हर वर्ष आते हैं। नहरों के किनारे बसे घर और नौकाओं में जीवन बिताते लोग सिर्फ वेनिस में देखने को मिलते हैं। रोम के चर्चो के भीतर माइकेल एंजलो की उत्कृष्ट पेंटिंग देखना अनूठा अनुभव है। यहां के समुद्रतट हनीमूनर्स के लिए खास आकर्षण के केंद्र हैं।

गोवा

मौज-मस्ती का दूसरा नाम है गोवा। हनीमूनर्स के लिए अपने रोमांटिक जीवन की शुरुआत करने के लिए आदर्श स्पॉट सन, सैंड और समुद्र का बेहतरीन संगम है गोवा। इस जगह की अपूर्व सांस्कृतिक धरोहर और माहौल में पुर्तगाली टच गोवा को अनोखा बनाता है। सी फूड और स्थानीय फेनी का स्वाद लेने विदेशी पर्यटकों की भीड़ यहां यूं तो वर्ष भर रहती है, पर दिसंबर में सबसे ज्यादा होती है। अत: दिसंबर में यदि यहां आना हो तो अपनी बुकिंग करीब दो महीने पहले अवश्य कराएं। साधारण से लेकर फाइव स्टार होटल यहां उपलब्ध हैं। समुद्री जीवों के शेल से बने हैंडीक्राफ्ट भी मशहूर हैं। मोटर बोट से सागर की लहरों के बीच जाकर उछलती-कूदती डॉल्फिनों का नजारा भी आपके लिए यादगार बन जाएगा।

केरल

कोवलम व कोडई कनाल – ये दो स्थान केरल को एक लोकप्रिय हनीमूनर्स स्पॉट बनाते हैं। समुद्र में जाल बिछाकर मछली पकड़ते मछुवारे, समुद्रतट पर फैले नारियल के पेड़, ताजे फलों के ढेर और प्राकृतिक सौंदर्य केरल में यह सब देखा जा सकता है। हरियाली केरल का पर्याय है। सितारे के आकार वाली कोडई झील कोडई नाल के छोटे से पहाड़ी स्थान को बहुत सुंदर बनाती है। समुद्रतट की गरमाहट और पहाडि़यों की ठंडक का अनूठा मिश्रण है केरल, जो सभी हनीमूनर्स को कुछ यादगार पल देने की अनूठी क्षमता रखता है।

मलेशिया

जिंदगी का नया अध्याय शुरू करने के लिए मलेशिया अच्छी जगह है। मीलों तक फैले समुद्रतट और उनके किनारे खड़े पाम के पेड़, सागर से आती लहरें और दूर तक दिखता नीला पानी व आकाश आपके तन-मन में रोमांस जगा सकता है। गर्मजोश मुस्कुराहटों और अतिथ्यभाव से भरे यहां के लोगों को देखकर लगता है जैसे वे सचमुच आपके यहां आने से खुश हैं। मिश्रित संस्कृति ही इस देश की पहचान है। मलेशिया की राजधानी क्वालालम्पुर को गार्डन सिटी ऑफ लाइट्स भी कहते हैं।

प्यार से के एल कहे जाने वाले क्वालालम्पुर में एक ओर प्राचीन इमारतें दिखेंगी, तो दूसरी ओर तमाम ऐसी बिल्डिंगें भी हैं जो आधुनिकता की मिसाल हैं। 88 मंजिलों वाली विश्व की सबसे ऊंची इमारत पेट्रोनास ट्विन टॉवर्स में सिर्फ 44वीं मंजिल तक ही पर्यटक जा सकते हैं। रात को चांदी की तरह चमकती इस इमारत को देखने हर वर्ष हजारों हनीमूनर्स आते हैं। ट्रॉपिकल देश होने से यहां बहुत से रेन फॉरेस्ट हैं, जिनमें सफारी ट्रिप आयोजित किए जाते हैं। बाटिक, प्यूटरवेयर, बांस व लकड़ी से बनी आकर्षक वस्तुओं के लिए मलेशिया प्रसिद्ध है।

मॉरिशस

सूरज और बालू के बीच रोमांस करना हो तो इस द्वीप से सुंदर कोई जगह नहीं। हनीमूनर्स पैराडाइज कहलाने वाले मॉरिशस के अधिकतर होटल व रिसोर्ट नवविवाहित युगलों के लिए खास पैकेज ऑफर करते हैं। समुद्रतटों पर बने रिसोर्ट आपके मूड व सुविधा का पूरा ध्यान रखते हैं। यहां समुद्री जीव-जंतुओं को बहुत करीब से देखने का मौका मिलेगा और वॉटर एडवेंचर स्पो‌र्ट्स की भी पूरी सुविधा है।

हिमाचल प्रदेश

कुल्लू की वादी से दिखती हिमालय की बर्फ से ढकी सफेद चमचमाती चोटियां, मीलों तक फैले फूलों से ढके हरे-भरे बागान, सेबों से लदे पेड़ और खुशमिजाज लोग हिमाचल प्रदेश की खासियत है। कुल्लू, मनाली, शिमला, कसौली आदि यहां की कुछ खास जगहें हैं। यहां के पहाड़ों व दर्रो में ट्रेकिंग का मजा लिया जा सकता है, साथ ही हेली स्कीइंग, माउंटेनियरिंग, एंगलिंग, ब्यास कुंड व हनुमान टिब्बा क्षेत्र में रॉक क्लाइंबिंग जैसे एडवेंचर स्पो‌र्ट्स का लुत्फ भी उठाया जा सकता है। धार्मिक स्थल देखना चाहें तो मनाली से ऊपर हिडिंबा देवी का प्रसिद्ध मंदिर है। यहां से छह किमी दूर जगत्सुख का शिवमंदिर है।

राजस्थान

रेतीली माटी और मरुस्थली रंगों की छटा तथा शौर्य के लिए प्रसिद्ध राजस्थान देशी-विदेशी हनीमूनर्स की पसंदीदा जगह है। किलों और महलों के इस राज्य में कई ऐसी जगहें हैं जहां आज भी हर मेहमान का आदर-सत्कार शाही ढंग से किया जाता है। उदयपुर के हेरिटेज होटलों में कुछ जानी-मानी हस्तियों ने शादी की है। कुछ हस्तियों ने शाही महलों को हनीमून स्टे के लिए चुना है। झीलों का शहर कहलाने वाला उदयपुर बेहद आकर्षक है। जैसलमेर के रेतीले टीलों पर डेजर्ट सफारी का आनंद आप ऊंटों की पीठ पर यात्रा करके ले सकते हैं। माउंट आबू अरावली की पहाडि़यों से घिरा एक बहुत लोकप्रिय हनीमून स्पॉट है। शेष राजस्थान की अपेक्षा यहां का तापमान थोड़ा कम है। रणथंभौर व भरतपुर में बाघ व बर्ड सैंक्च्युरी का आनंद ले सकते हैं।

उत्तर-पूर्व राज्य

नगालैंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश व मेघालय- ये सात राज्य सात बहनों के रूप में देखे जाते हैं। अगर आप हनीमूनर्स के लोकप्रिय स्थानों से हटकर कुछ अलग व अकेली जगह चुनना चाहें तो ये राज्य बहुत अच्छे हैं। बौद्ध धर्म के अनुयायियों के बीच रहने व नैसर्गिक सौंदर्य देखने की ललक यदि हो तो आप इन प्रदेशों में कहीं भी जा सकते हैं। इन राज्यों की संस्कृति बिलकुल अलग है। भाषा की समस्या भी यहां आ सकती है। स्थानीय भोजन का स्वाद आप यहां के लोगों के घर में मेहमान बनकर भी ले सकते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.8/10 (11 votes cast)
जब निकलना हो हनीमून पर, 7.8 out of 10 based on 11 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra