स्पेन जहां सब कुछ है सुंदर और सुहाना

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हर पर्यटन स्थल की कोई न कोई खासियत होती है, जो पर्यटकों को उसकी ओर आकर्षित करने का कारण बनती है। कहीं मीलों तक फैले रेतीले व ताड़ के पेड़ों से सुसज्जित समंदर के किनारे लोगों को लुभाते हैं, तो कहीं सांस्कृतिक विरासत की मील पत्थर बनी इमारतें। कहीं प्राकृतिक सौंदर्य की छटा अपनी ओर खींचती है, तो कहीं का सुस्वादिष्ट व विविधतापूर्ण भोजन ही पर्यटकों को बुलाने के लिए काफी होता है। किसी जगह के उमंग भरे त्योहार व रंगीले मेले आकर्षण का केंद्र बनते हैं, तो कहीं के शहर व गांवों में बिताए पल यादगार साबित होते हैं। अब सोचिए उस जगह का आकर्षण कैसा होगा, जहां आपको उपर्युक्त एक नहीं, वरन सभी कुछ देखने को मिल जाए। जी हां, स्पेन वह देश है, जहां के समुद्र तट, प्राकृतिक सौंदर्य जीवंतता, इतिहास, लोग, शहर, इमारतें, भोजन और मौसम सभी कुछ इतना सुंदर व सुहाना है कि आप वहां से जब भी लौटेंगे तो ढेर सारी यादें आपके साथ होंगी।

किनारे समंदर के

मैडिटरेनियन सागर की समीपता लिए स्पेन में समुद्रतटों की भरमार है। करीब पूरे साल सूर्य की रोशनी में नहाए ये रेतीले तट लाखों देशी व विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए अपने आप में काफी हैं। समुद्री लहरों व सूर्य की गरमाहट से भरपूर आनंद उठाने आए लोगों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय कोस्ता द अल्मेरिया, कोस्ता ट्रॉपिकल व कॉस्ता देल सोल हैं, जो अन्दालुसिया प्रांत में स्थित हैं। इन सभी तटों के किनारे मनोरंजन की अनेक सुविधाएं उपलब्ध हैं और साथ में लगभग हर प्रकार का क्वीजीन (भोजन) भी। समुद्री लहरों से अठखेलियां करनी हो तो अनेक प्रकार की सुविधाएं, जैसे बोटिंग, यॉटिंग, सर्फिग, स्कूबा डाइविंग उपलब्ध हैं।

छटा प्रकृति की

स्पेन वह देश है, जहां प्रकृति की असीमित सुंदरता व विविधता देखी जा सकती है। नीले आसमान के नीचे हिमाछादित पहाड़ भी हैं और चारों ओर सागर भी। घने जंगल भी हैं और रेगिस्तान जैसे प्रदेश भी। स्पेन के एक सिरे से दूसरे सिरे तक विभिन्न प्रकार की भूमि व मौसम होने के कारण खेती भी विभिन्न प्रकार की होती है। बादाम, जैतून, संतरे, नीबू व अंगूर के बागों को मीलों तक देखा जा सकता है। प्राकृतिक सौंदर्य को करीब से देखने यहां के अनेक नेशनल पार्को में जा सकते हैं, जहां आप इस देश को जीव-जंतुओं को भी देख सकते हैं। एटलांटिक आयलैंड्स नेशनल सी एंड लैंड पार्क, पीकोस द यूरोपा नेशनल पार्क, ओरदेसा एंड मोन्टे परदीदो नेशनल पार्क, ताब्लास द दामियल नेशनल पार्क व दोनियाना पार्क कुछ मशहूर नेशनल पार्क हैं। ग्रीन स्पेन नामक क्षेत्र में हरियाली की बेहद खूबसूरत छवि देखी जा सकती है, जहां बड़े-बड़े चारागाह, पहाडि़यां व मछली पकड़ने के समुद्री तट है। यहां स्थानीय फ्लेवर की खुशबू जबर्दस्त है।

शहर जो पन्ने हैं इतिहास के

स्पेन का जिक्र मैड्रिड व बार्सलोना  शहरों के बिना अधूरा है। स्पेन का इतिहास जितना पुराना है उस हिसाब से राजधानी मैड्रिड एक नया शहर कहा जा सकता है। मूअर्स (अरबी) ने तेरहवीं शताब्दी में मैड्रिड को सागर के निकट होने के कारण एक आउटपोस्ट को तरह स्थापित किया था। 1561 में राजा फिलिप द्वितीय ने स्पेन के बीचोबीच होने के कारण मैड्रिड को राजधानी बनाया। जल्द ही आसपास के क्षेत्रों से लोग आकर यहां बस गए और शहर जीवंत हो गया। मैड्रिड को किलोमीटर जीरो भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि देश की सभी सड़कों की लंबाई इसी बिंदु से नापी गई है। मैड्रिड  यूरोप का सबसे जीवंत, सबसे उदार और सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे कलात्मक शहर माना जाता है। एक स्पैनिश लेखकके अनुसार, मैड्रिड में आने वाला कोई भी व्यक्ति अजनबी नहीं है। इस शहर की इमारतों में प्लाजा मेयर, तीन संग्रहालय (राइनो द सोफिया, प्राडो, थिसेन बोर्नभिजा) रॉयल पैलेस, प्लाजा द सिबेल, पासियो देल प्राडो खास हैं, जिन्हें देखे बिना मैड्रिड  की यात्रा अधूरी कहलाएगी।

स्वयं को हमेशा बदलता हुआ शहर है बार्सलोना, जो मैड्रिड  जितना ही लोकप्रिय है। लगभग 2000  साल पुराना यह शहर इतिहास की बहुत सी महत्वपूर्ण प्रभुसत्ताओं के अधीन रहा। संसार की विभिन्न आर्कीटेक्चर शैलियों का अद्भुत संगम है बार्सलोना।

धनी व्यवसायियों को जितना प्रिय था यह शहर, उतना ही कलाप्रेमियों व कलाकारों को भी। कुछ एक इमारतों व संग्रहालयों में रखी पेंटिंग्स यहां इतनी खूबसूरत हैं, जिन्हें देख कर दर्शकों की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं। 1992 में हुए ओलंपिक खेलों के कारण इस शहर में मॉडर्न  सुविधाओं की बहुतायत है और आज बार्सलोना  पुरातन-नवीनतम और इतिहास व आधुनिकता का अनोखा मिश्रण बन चुका है। कैटेलोटिना प्रांत की राजधानी के रूप में बार्सलोना अपने फैशन, ओपेरा, स्ट्रीट, थियेटर, कला व स्वादिष्ट भोजन केलिए हर पर्यटक का पसंदीदा शहर हमेशा रहा है और रहेगा।

दक्षिण स्पेन के खास शहरों में सैविल, कादिज, कॉरदोबा, ग्रेनाडा, मलागा व क्यूटा हैं, जिनमें इतिहास व खूबसूरती कूट-कूट कर समाई हुई है। ग्वालिदक्वीर नदी के किनारे बसा सैविल  स्पेन के बड़े शहरों में से एक है। आज यह शहर व्यावसायिक व औद्योगिक गतिविधियों का मुख्य केंद्र होते हुए भी त्योहारों व मेलों की दृष्टि से भी प्रमुख है। पूरे वर्ष भर इस प्रांत के लोग जोश व उत्साह से अनेक त्योहार व मेलों का आयोजन करते रहते हैं और अनेक अंतरराष्ट्रीय खेल भी यहां आयोजित होते रहते हैं। अरबियों द्वारा छोड़ी गई संस्कृति को यहां के निवासियों ने गिराल्डा जैसी इमारतों में संभाल कर रखा है, जो पहले एक मीनार थी और आज ईसाइयों का एक बड़ा चर्च है।

कादिज शहर का उल्लेख ग्रीस के इतिहासकारों ने चांदी व सोने की भूमि के रूप में किया है। कादिज लगभग 3000 साल पुराना शहर है, जो चारों ओर से समंदर से घिरा है। सी फूड का भरपूर आनंद इस शहर में मिलता है और रेतीले समुद्र तटों का भी।

मूरिश स्पेन की बेहद खूबसूरत झलक कोरदोबा व ग्रेनाडा शहरों में मिलती है। सूर्यास्त के समय ग्रेनाडा के एल्हाम्ब्रा (व‌र्ल्ड हैरिटेज साइट) की जो पैलेस व दुर्ग दोनों ही हैं। खूबसूरती देखते ही बनती है। ठीक इस दुर्ग के पीछे है बर्फ से ढका सियेरा नेवादा।  ग्रेनाडा में विश्वविद्यालय भी है। कौरदोबा में अरबी सभ्यता के नमूनों के रूप में अनेक मसजिदें व पैटिओ हैं, जिनमें फूलों की सजावट अत्यंत सुंदर ढंग से की गई है। कौरदोबा भी व‌र्ल्ड  हैरिटेज साइट है।

जायके  विभिन्न प्रांतों के

भोजन के विविध स्वादों को चखने के लिए भी यह देश प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में सैलानियों को आकृष्ट करता है। भौगोलिक सीमाओं व स्थानीय जीवन शैली से प्रभावित स्पैनिश  भोजन हर प्रांत में अलग-अलग है, पर एक चीज जिसका इस्तेमाल लगभग हर स्पैनिश  डिश में किया जाता है, वह है ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल। टमाटर व आलू तथा अनेक किस्मों के फल भी यहां के भोजन का खास हिस्सा हैं। चूंकि उत्तर का हिस्सा नम व वर्षीला है, अत: यहां पर मीट व फिश की अधिकता है। मध्यभागीय  प्रांतों में बीन्स, चिकपीस व दालों की अधिकता है। सूखे मेवों, लैम्ब व चीज का प्रयोग भी बहुतायत से होता है। मैडिटरेनियन भोजन स्वास्थ्यप्रद माना जाता है और इसमें तीन खास चीजें होती है-गेहूं, जैतून व वाइन। चावल, दाल, लहसुन, पनीर, दही, फल व सब्जियों का प्रयोग भी इस प्रकार के भोजन में होता है। अरबी संस्कृति से प्रभावित होने के कारण केसर का प्रयोग भी स्पैनिश डिशेज में किया जाता है।

भोजन किसी भी प्रांत का हो, स्पेन निवासी भोजन के साथ रेड या व्हाइट वाइन पीना पसंद करते है। रोमन निवासियों द्वारा शुरू की गई वाइन पीने की परंपरा ने आज स्पेन को संसार के सबसे अधिक वाइन बनाने वाले देशों की सूची में शामिल कराया है। स्पैनिश  वाइन्स  संसार की बेहतरीन वाइन्स में गिनी जाती हैं। रिओका, रिबेरा देल दुएरो, लामान्का, शैरी आदि अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि प्राप्त वाइन लेबल हैं। खाने-पीने के शौकीन स्पेन निवासी भोजन पर समय व पैसा खर्च करना आवश्यक समझते हैं और यही वजह है कि यहां पर लंच व डिनर अकसर 4-5 घंटों तक चला करते हैं, जिनमें 4-5 कोर्स भोजन सर्व किया जाता है। रेस्टोरेंट व बार में ‘तपस’ बहुत प्रचलित है जिसमें कॉफी, डिं्रक या वाइन के साथ स्वादिष्ट छोटे-छोटे विविध प्रकार के स्नैक्स सर्व किए जाते हैं। ‘तपस’ की परंपरा स्पेन में बहुत पुरानी है और आज भी बेहद लोकप्रिय है।

उमंग व जोश मेलों का

महीना व प्रांत कोई भी हो, स्पेन निवासी हरदम मेले व त्योहारों को जोश व उमंग के साथ मनाने के लिए तैयार रहते हैं। लगभग पूरे वर्ष व हर प्रांत में कोई न कोई मेला पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनता रहता है। अगस्त से अक्टूबर के बीच दक्षिण स्पेन के प्रांतों में भव्य मेलों का आयोजन होता है। कुछ मेले धार्मिक पृष्ठभूमि लिए होते हैं, तो कुछ ऐतिहासिक व सांस्कृतिक। नाटक, नौटंकी, परेड, नृत्य व कारनिवल आदि इन मेलों का हिस्सा बनते हैं। क्रिसमस के आसपास अनेक कारनिवल लगभग सभी बड़े शहरों में होते हैं।

बात नाइट लाइफ की

स्पेन के लोग स्वभाव से रंगीले व मस्त होते हैं इसलिए यहां की शामें भी बेहद हसीन हुआ करती हैं। जीवन को अनोखे अंदाज से जीने वाले स्पैनिश सूरज के ढलते ही मौज-मस्ती के मूड में आ जाते हैं। फिर वीक एंड हो या वीक डेज इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता। शाम होते ही बड़े शहरों की सड़कें संगीत के माहौल में घुलने लगती हैं और जगह-जगह पर लोग रेस्टोरेंट या बार में खुद को पाते हैं। लगभग हर शहर में ही सड़कों के किनारे बने छोटे-छोटे रेस्टोरेंटों में शाम से भी भीड़ होनी शुरू हो जाती है। जगह-जगह बैन्ड्स भी प्ले करते हैं और बार व पब आदि में फ्लेमैन्को डांस या जैज कॉन्सर्ट्स आयोजित होते रहते हैं। फ्लैमैन्को स्पेन का पारंपरिक विशेष नृत्य है जिसके कलाकार अपनी भावनात्मक मुद्राओं व पद ताल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते है। रेस्टोरेंट व बार यहां देर रात तक खुले रहते हैं ताकि लोग रात की मस्ती में चूर होकर ही घर लौटें। वीक एन्ड्स पर यह नाइट  लाइफ और भी जोशीली हो जाती है। राजधानी मैड्रिड अपनी हसीन नाइट लाइफ के लिए पूरे यूरोप में विख्यात है।

शॉपिंग दुनिया भर की

किसी भी देश की कुछ खास चीजों के खरीदे बिना वहां की यात्रा अधूरी ही मानी जाती है। अत: स्पेन से चमड़े, ग्लास व लकड़ी से बने सुविनियर्स खरीदना न भूलें। स्पैनिश लेदर अपनी शाइन, मुलायमियत व टिकाऊपन के कारण विश्वविख्यात है। इससे बने जूते, बैग, पर्स व अन्य चीजें बहुत लोकप्रिय हैं। टोलिडो का डैमेसीन (सोने के धागे का मैटल पर काम) क्राफ्ट भी खास है, जिसके चाकू, शस्त्र, तलवार आदि बनते है। हाथ से बनाई गई लकड़ी की नक्काशीदार वस्तुएं, क्रिस्टल का सामान, लेसवर्क तथा ज्यूलरी भी खरीदे जाने योग्य है।

कैसे पहुंचें : दिल्ली व मुंबई से फ्रैंकफर्ट  या लंदन होकर कई उड़ानें मैड्रिड या बार्सलोना तक जाती हैं। लुपथान्सा, ब्रिटिश एयरवेज, केएलएम आदि एयरलाइन्स से संपर्क करें।

भाषा : राष्ट्रीय भाषा स्पैनिश है, पर अंग्रेजी भी बोली व समझी जाती है।

मुद्रा: 1 यूरो = 60 भारतीय रुपये

कहां ठहरें : लगभग सभी बजट को सूट करने वाले होटल हैं, यूथ गेस्ट हॉस्टल व हॉलिडे अपार्टमेंट भी हैं। स्पेन के ग्रामीण इलाकों को देखने व वहां ठहरने के लिए कंट्री कॉटेज की व्यवस्था है।

रेल : स्पेन के विभिन्न शहरों को देखने के लिए आप स्थानीय बस या रेलवे नेटवर्क की सुविधा ले सकते हैं।

क्या खास करें स्पेन में

1. फ्लैमैन्को डांस अवश्य देखें। यह भारतीय कथक नृत्य से बहुत मिलता-जुलता है।

2. कुछ स्थानों पर लोकल गाइड की सेवा अवश्य लें, जैसे संग्रहालयों व चर्चो में जो आपको वहां के इतिहास व खासियतों को बखूबी बता पाएंगे।

3. स्पैनिश लेदर के बने जूते खास होते हैं, अत: कम-से-कम एक जोड़ी अवश्य खरीदें।

4. चावल, मीट/सब्जि्यों से बनी स्पैनिश डिश पायला का स्वाद अवश्य लें। यह आपको हैदराबादी  बिरयानी की याद दिलाएगी।

5. दक्षिण स्पेन का प्रांत अन्दालुसिया के जितने भी शहर देख पाएं, अवश्य देखें। ये शहर स्पेन की खासियत है।

6. मैड्रिड में कलाप्रेमियों के लिए बहुत से आर्ट म्यूजियम हैं जहां डाली, पिकासो, वैनगो व अन्य विख्यात चित्रकारों को पेंटिंग्स का बेहतरीन संग्रह है।

7. नाइट लाइफ का हिस्सा अवश्य बनें, वे यादगार पल साबित होंगे।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.0/10 (1 vote cast)
स्पेन जहां सब कुछ है सुंदर और सुहाना, 7.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra