सफर में जाने से पहले

  • SocialTwist Tell-a-Friend

घूमना-फिरना भला कौन नहीं चाहता है। लेकिन घूमने का शौक और सफर का अनुभव रखना दोनों अलग-अलग बातें हैं। अनुभवी पर्यटकों से आपने यह जरूर सुना होगा कि सफर में कम से कम सामान ले जाना बेहतर होता है।

आज के दौर में कम सामान यानी कम तनाव की बात तो साबित हो चुकी है। अब हलकी पैकिंग में जरूरत के सारे सामान जुटाना कैसे संभव है? प्रेस किए हुए कपड़ों को सिकुड़ने और कीमती या नाजुक सामानों को टूट-फूट से बचना भी जरूरी बात है। कम से कम सामान के साथ सुविधाजनक और तनावमुक्त के लिए जरूरत है पैकिंग की सही योजना और सतर्कता की। आप क्या ऐसा करें कि आपकी जरूरत का  सामान भी आपके साथ रहे और ढेरों लगेज व बैग भी सफर में ले न जाने पड़ें।

क्या रखें हैंडबैग में

* परिचयपत्र, पासपोर्ट और यात्रा संबंधी अन्य जरूरी कागज अपने हैंडबैग में रखें।

*यदि अपने वाहन से यात्रा करनी हो तो ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के कागजात साथ लेना न भूलें।

* अगर आपने मेडिकल और ऑटो मोबाइल बीमा कराया हो तो दोनों के ही कार्ड अपने साथ जरूर ले जाएं।

* घर से निकलने से पहले अच्छी तरह जांच लें कि आपने अपना क्रेडिट कार्ड, एयर टिकट या ट्रेन टिकट बैग में रखा है या नहीं।

* जिस जगह आप जा रहे हैं वहां का पता, होटल या ठहरने की जगह का टेलीफोन नंबर व लोकेशन की पहले से पुष्टि कर लें। ताकि वहां पहुंचने पर कोई दिक्कत न हो। आप चाहें तो ट्रेवल ब्रोशर व मैप अपने साथ रख सकते हैं।

* अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो तुरंत इस्तेमाल के लिए वहां की थोड़ी स्थानीय मुद्रा अपने साथ जरूर रखें।

* अपना फ‌र्स्ट-एड बॉक्स साथ रखें।

कैसे व्यवस्थित करें लगेज

*अगर आपको हवाई जहाज से यात्रा करनी है तो तरल पदार्थ, पानी की बोतल या खाना ले जाने की कोई खास जरूरत नहीं है क्योंकि यह सुविधा वहां आपको जरूर दी जाती है। जरूरत हो तो पानी की बोतल को प्लास्टिक के बैग में पैक करके लगेज में रख सकते हैं।

* एक खाली प्लास्टिक बैग भी साथ ले जाएं ताकि इस्तेमाल हो चुके खाली लिफाफे, पन्नी या पेपर को उसमें रखकर फेंक सकें।

* बैगों का ढेर लगाने से बेहतर होगा पहले ही निश्चित करें कि आपको क्या-क्या सामान ले जाना है।    वस्त्रों की सुरक्षा के लिए क्या करें

* जरूरत से ज्यादा सामान बैग में न रखें।

*ऐसे कपड़े चुनें जिनमें सिकुड़न न पड़े। यानी रिंकल फ्री कपड़ों को प्राथमिकता दें।

*अपनी टी शर्ट या अंत:वस्त्रों को रोल करके बैग में रखें ताकि वे कम जगह में सेट हो जाएं और आसानी से निकाले जा सकें।

* अपनी यात्रा के लिए सही आकार का लगेज चुनें। जरूरत से ज्यादा बड़ा बैग भूलकर भी न ले जाएं, क्योंकि बड़े बैग में सामान का नुकसान और रखने-उठाने का झंझट ज्यादा होता है। लगेज जितना छोटा होगा तनाव उतना ही कम होगा।

* अगर आपके कपड़ों में सिकुड़न पड़ भी गई है तो गंतव्य पर पहुंचकर उन्हें बाथरूम में टांग दें। ताकि जब आप शॉवर में नहाएं तो नमी से कपड़ों की सिकुड़न ठीक हो जाए।

नुकसान से कैसे बचें

*अपने बैग को ऐसी जगह पर रखकर न छोड़ें जहां कोई सिक्योरटी गार्ड न हो या अपनी आंखों के सामने अपना बैग और सामान रखें।

*अपना पीएनआर नंबर कहीं अलग से भी लिखकर रख लें। अगर भूल से टिकट खो जाए तो आप पीएनआर नंबर के आधार पर जरूरी कार्यवाही करके डुप्लीकेट टिकट बनवा सकते हैं। अपना एयरपोर्ट कोड अच्छी तरह याद कर लें और जांच लें कि आपके लगेज पर सही कोड पड़ा है या नहीं।

*लगेज पर लॉक लगाना न भूलें। लगेज और हैंडबैग पर दोनों तरफ लेबल चिपकाएं ताकि किसी और के सामान के साथ आपका सामान गुम न होने पाए।

* अपने लगेज पर कुछ ऐसी खास मार्किग भी कर दें जिससे आप अपने लगेज को आसानी से पहचान सकें।

* अपना जरूरी और जल्दी-जल्दी जरूरत पड़ने वाला सामान अपने साथी यात्री के पास रखें ताकि अगर आपका बैग किसी कारणवश गुम हो जाए या न मिल रहा हो तो आप साथी यात्री की मदद ले सकें।

* अगर आप एटीएम से रुपये निकालने के लिए अपना कोड या टेलीफोन कार्ड नंबर डायल करते हैं तो बहुत सावधानी और छिपाकर कोड डालें ताकि कोई दूसरा उसे कॉपी या नोट न कर ले।

*अगर एयरपोर्ट पर आपका कोई सामान खो जाता है तो एयरपोर्ट से बाहर आने या छोड़ने से पहले क्लेम करना न भूलें। क्योंकि कुछ एयरलाइंस आपके एयरपोर्ट छोड़ने के बाद किसी प्रकार का क्लेम या शिकायत पत्र स्वीकार नहीं करती हैं। इस बात का ध्यान रखें।

* अपने हैंड बैग में अपने सामान की एक लिस्ट घर से निकलने से पहले जरूर रख लें। ताकि अगर आपका कोई सामान खो जाए तो आप सही-सही क्लेम और गुम होने की सूचना संबंधित लोगों को दे सकें।

*अगर आप बाहर शॉपिंग करते हैं तो उसका पर्चेजिंग ट्रिप इंश्योरेंस जरूर कराएं ताकि आपका सामान पूर्णतया सुरक्षित रहे।    कुछ ऐसा भी करें

* अपने आउट-फिट्स इस प्रकार चुनें ताकि उन्हें मिक्स और मैच किया जा सके। जैसे जिस रंग का ट्राउजर रखें उससे मिलते-जुलते रंग की कुछ श‌र्ट्स रख लें ताकि उन्हें कॉम्बिनेशन करके पहना जा सके।

* मौसम के मुताबिक कपड़े चुनें। इस तरह आप बहुत सारे कोट और ऊनी कपड़ों का ढेर लगाने से बच जाएंगे।

* गहरे रंग के स्वेटर चुनें ताकि उन्हें किसी भी ड्रेस के साथ मैच करके पहना जा सके।

इस तरह इन पैकिंग टिप्स को अपनाकर आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकteते हैं। आपकी यात्रा सुखद हो!

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 1.0/10 (1 vote cast)
सफर में जाने से पहले, 1.0 out of 10 based on 1 rating


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra