इंडियन महाराजा नॉर्थ में भी पहुंचे

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पैलेस ऑन व्हील्स और रॉयल पैलेस ऑन व्हील्स को अब अपने ही इलाके में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। डेक्कन ओडिसी अब तक महाराष्ट्र में सैलानियों को रेल का राजसी सफर कराती थी। लेकिन अब इंडियन महाराजा के नाम से उसकी एक शाही रेलगाड़ी महाराष्ट्र से शुरू होकर उन्हीं जगहों को छूने वाली है जिन्हें राजस्थान पर्यटन की दोनों शाही रेलगाडि़यां छूती हैं। वहीं महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन की डेक्कन ओडिसी का सफर औरंगाबाद, नासिक, पुणे वगैरह की तरफ है। वहीं इंडियन महाराजा की दो ट्रिप हैं- एक दिल्ली से मुंबई और दूसरी मुंबई से दिल्ली। दोनों में ही समान जगहें शामिल हैं, बस क्रम में अंतर है। यानी यह ट्रेन जहां से उठाती हैं, वहीं पर वापस सैलानियों को नहीं छोड़ती। इंडियन महाराजा मुंबई पहुंचने से पहले या छोड़ने के तुरंत बाद औरंगाबाद (अजंता-ऐलोरा गुफाएं) दिखाती हैं। उसके बाद की सैर में अहमदाबाद, उदयपुर, रणथंबौर, जयपुर और आगरा शामिल है।

सिल्वर, गोल्ड व प्लैटिनम क्लास

इसमें सैलानियों के लिए सुविधाओं के हिसाब से तीन क्लास हैं- सिल्वर, गोल्ड व प्लैटिनम। सात रात के इस सफर के लिए किराया प्रति व्यक्ति प्रति रात्रि 525 अमेरिकी डॉलर से शुरू होकर 1120 अमेरिकी डॉलर तक है। वहीं रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स में किराये 590 अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति, प्रति रात्रि से शुरू हैं। वहीं पहले से चल रही पैलेस ऑन व्हील्स के किराये 450 अमेरिकी डॉलर से लेकर 670 अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति, प्रति रात्रि तक है। इस तरह इस सीजन में अब एक ही सेक्टर में तीन-तीन शाही रेलगाडि़यां सैलानियों के लिए मौजूद रहेंगी। इंडियन महाराजा के निशाने पर अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जापान से आने वाले सैलानी हैं।

केरल में अब डेंटल टूरिज्म

केरल प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेदिक स्पा के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है और देश-विदेश से लोग वहां इसके लिए जाते भी हैं। वहां के पर्यटन में इसका खासा योगदान है। अब वहां डेंटल टूरिज्म भी जोर पकड़ रहा है। दातों का सस्ता इलाज और घूमना साथ-साथ.. विदेशी सैलानियों को यह फंडा खासा पसंद आ रहा है। यूरोप व खाड़ी से कई सैलानी इसके लिए केरल आ रहे हैं। राज्य के ज्यादातर पर्यटन स्थलों के नजदीक ऐसी डेंटल क्लीनिक काम कर रही हैं जिनमें अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। यहां तक कि इच्छुक लोगों की शुरुआती जांच-पड़ताल वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिये हो जा रही है और फिर उन्हें इलाज की अवधि और खर्च का ब्यौरा दे दिया जाता है।

घूमने के साथ सस्ता इलाज

विदेश में दांतों के इलाज के ऊंचे खर्च के कारण सैलानी सोचते हैं कि उस खर्च से कम में वे इलाज और भारत घूमना, दोनों कर सकते हैं और वह भी इलाज की क्वालिटी से कोई समझौता किए बगैर। इसलिए ज्यादातर टूर ऑपरेटरों और वेबसाइटों ने अपने पैकेजों में डेंटल टूरिज्म को भी शामिल कर लिया है। हाल के सालों में पर्यटन स्थलों के नजदीक आयातित उपकरणों और क्वालीफाइड डॉक्टरों वाली डेंटल क्लीनिकों की संख्या बढ़ी है। अब तक इलाज कराकर लौटे संतुष्ट सैलानी भी इस धंधे के बढ़ने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra