गहरे पानी में झांकने का दरवाजा है स्कुबा डाइविंग

  • SocialTwist Tell-a-Friend

टेलीविजन के सामने बैठकर किसी चैनल को निहारने से यह अंदाज नहीं लगाया जा सकता कि समुंदर के नीचे की दुनिया कितनी मोहक, रहस्यमयी व आनंददायक है और कितनी उत्तेजना से भरी है। यह अनुभव मुझे तभी हुआ जब मैंने गोताखोरी की कला सीखनी शुरू की। असल में समुंदर की दुनिया में झांकने का एकमात्र रास्ता यही है कि आप पहले स्कुबा डाइविंग की कला सीखें। यह कला सीखने के बाद तो आपके सामने समुंदर की अथाह, असीम और अनोखी दुनिया को देखने के रास्ते परत दर परत खुलते चले जाएंगे।

एक ब्रीदिंग एपरेटस के साथ पानी के अंदर जाने के दो ही रास्ते हैं। पहला यह कि आप किसी व्यावसायिक संस्थान के माध्यम से स्कुबा डाइविंग का कोर्स करें और दूसरा यह कि मौज-मस्ती वाला यह अनुभव लेने के लिए कोई रिजोर्ट या क्विक कोर्स करें, जिसमें आपको एक ब्रीदिंग एपरेटस के साथ पानी में क्0मीटर गहराई तक जाने की इजाजत मिल जाएगी। अगर आपको गोताखोरी का पूरा मजा लेना है और इसको एक शौक की तरह पालना है तो बेहतर होगा कि आप किसी पैडी (प्रोफेशनल एसोसिएशन ऑफ डाइव इंस्ट्रक्टर्स) जैसी व्यावसायिक संस्था से सर्टिफिकेट कोर्स करें। यह सर्टिफिकेट जिंदगी भर के लिए मान्य होता है और एक बार हासिल करने के बाद आपकभी भी पानी के अंदर जाने का लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे।

गोताखोरी के कोर्स

भारत में गोताखोरी के ज्यादातर कोर्स अंडमान या लक्षद्वीप के इलाकों में आयोजित किए जाते हैं। इन द्वीपों के शांत और स्वच्छ जल वाले वातावरण में गोताखोरी का आनंद लेना अपने-आप में अनोखा अनुभव है। बीस दिन के सर्टिफिकेट कोर्स की फीस बीस से तीस हजार रुपये के बीच है। गोताखोरी का कोर्स करने के बाद आप कई चीजें सीख जाएंगे। मसलन आप सीख जाएंगे कि जब आपके मास्क में पानी भर जाए तो उसे कैसे निकालें या फिर उस अवस्था में क्या करें जब आपको पता लगे कि आप के यंत्र में सांस लेने के लिए पर्याप्त हवा न बची हो या सांस लेने वाले यंत्र का रेगुलेटर मुंह से अलग हो जाए तो क्या करें।

मास्क, रेगुलेटर और गैस सिलिंडर तो गोताखोरी के लिए खास है ही, इसके अलावा भी कई चीजें आपकी सुविधा के लिए बहुत जरूरी हैं। इनमें सबसे खास है ब्योऐंसी कंपेंसेटर। जैकेट जैसा यह उपकरण अगर आपने सही तरह से पहन रखा है तो आपका सिलिंडर आपकी पीठ पर बिलकुल सही तरीके से कायम रहेगा। इसके अंदर हवा भरी जा सकती है और जब इसे चाहे फुलाया या खाली किया जा सकता है।

रेगुलेटर आपके फेस मास्क को गैस सिलिंडर से जोड़ता है। रेगुलेटर के साथ एक प्रेशर गेज जुड़ा होता है। इसके साथ गहराई नापने का यंत्र भी होता है। इसके अलावा घड़ी, टार्च, फिन, वेटसूट और कुछ वजन बढ़ाने वाली सामग्री भी होती है। पानी के अंदर फोटोग्राफी के लिए विशेष तरह के कैमरे होते हैं और आजकल के समय में कुछ खास छोटे-छोटे कम्प्यूटर भी आ गए हैं, जिनकी मदद से आप पानी के अंदर बहुत सी जानकारियां हासिल कर नीचे की दुनिया को और रोचक बना सकते हैं।

सांकेतिक भाषा का प्रयोग

चूंकि पानी के अंदर रहकर आप बोल नहीं सकते, इसलिए गोताखोरी की दुनिया में एक सांकेतिक भाषा का प्रयोग किया जाता है। यह भाषा यूनिवर्सल है और आप हाथ के इशारों से काफी कुछ अपने सह गोताखोरों से बतिया सकते हैं। आप इस भाषा में पारंगत हो जाएं तो संकेत से यह भी बता सकते हैं कि फलां मछली या शार्क उस तरफ है।

एक बार गोताखोरी की कला सीख जाएं तो फिर महासागरों में हजारों तरह की मछलियों और जीव जंतुओं की रंगीन दुनिया आपके सामने परत दर परत खुलती चली जाएगी। यहां तक कि शार्क और ह्वेलों से सामना और टाइटैनिक जैसे डूबे पोत भी आपसे टकराएंगे। गहरे पानी पैठि के आप कितने मोती चुग पाएंगे ये आपकी रुचि, योग्यता और लगन पर निर्भर करेगा।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 6.0/10 (1 vote cast)
गहरे पानी में झांकने का दरवाजा है स्कुबा डाइविंग, 6.0 out of 10 based on 1 rating


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra