घूमने जा रहे हैं, इन बातों का खयाल रखें

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पर्यटन न केवल हमारे ज्ञान में वृद्धि करता है बल्कि आनंद की एक अलग अनुभूति भी देता है। समुद्र की लहरों के समाने या हरे-भरे पहाड़ की गोद में झरने का संगीत सुनते हुए कुछ पल सुकून से बिताना भला किसे नहीं अच्छा लगेगा। पर्यटन पर निकलने से पहले अगर कुछ जरूरी सावधानियां बरतें तो आप निश्चिंत होकर छुट्टियों का ज्यादा लुत्फ उठा सकते है। सबसे पहली बात तो यह कि आप अपना कार्यक्रम ठीक से तय करें। मसलन कहां जाना है, कब जाना है, जाने के समय इस जगह का मौसम कैसा होगा। कपड़े पर्यटन स्थल के अनुरूप ले जाएं। आने और जाने की टिकट पहले ही रिजर्व करा लें। ठहरने का इंतजाम भी पहले से तय कर लें। आजकल इंटरनेट से आप घर बैठे ही मनोवांछित जगह पर होटल आदि की बुकिंग करा सकते हैं। अपने बजट को तय कर लें। आजकल नकद रुपये कम, प्लास्टिक मनी यान के्रडिट व डेबिट कार्ड का प्रयोग करना अधिक मुफीद होता है।

सफर के दौरान इन सभी चीजों को संभाल कर रखें। सामान कम से कम ले जाएं। जरूरी  दवाइयां रखना न भूलें। अपरिचित जगह पर हो सके तो गाइड रखें। गाइड व स्थानीय यातायात के लिए होटल स्टाफ से संपर्क किया जा सकता है। घर छोड़ने से पूर्व बिजली के सभी स्विच आंफ करना, गैस और नल आदि बंद करना न भूलें। साथ ही विश्र्वसनीय पड़ोसियों व निकट रिश्तेदारों को भी को भी सूचित कर देना उचित रहता है कि आप कितने दिन बाहर रहेंगे। अगर आप विदेश सी सैर पर जा रहे हो तो उपरोक्त सावधानियां के अलावा कुछ और बातों का भी ध्यान रखें। आजकल कई एयरलाइंस पर्यटकों को सस्ती दर पर टिकट देती हैं, उनका भी पता कर लें। यह भी जान लें कि कौन सी फ्लाइट कब कहां से उपलब्ध है।

पासपोर्ट और वीजा

पासपोर्ट और वीजा समय से तैयार हो इसका ख्याल रखें। जहां जा रहे हैं वहां की पर्याप्त मुद्रा का इंतजाम कर लें। अब कई भारतीय बैंक अंतरराष्ट्रीय एटीएम कार्ड बनाते हैं। अगर आपके पास ऐसा कोई कार्ड है तो देख लें कि वह उस देश में मान्य है या नहीं। पासपोर्ट संभाल कर रखें। खो जाने पर संकट में पड़ सकते हैं। ऐसे किसी संकट में स्थानीय पुलिस व भारतीय दूतावास से संपर्क करें।

अन्य नियम-कानून

हर देश में वाहन चलाने, ट्रेन या टैक्सी आदि में सफर करने के अपने नियम-कानून हैं। जहां जा रहे हों उस देश के नियम- कानून पहले से जान लें। सभी स्थानीय कानूनों को पालन करें। देश या विदेश कहीं घूम रहे हों कूड़ा न फैलाएं। लोगों से दोस्ती करें। उन्हें अपने देश के रीति रिवाज के बारे में बताएं। भारतीय चाय, मसाले, अगरबत्ती विदेशी बहुत पसंद करते हैं। इनके छोटे-छोटे पैकेट आप उन्हें उपहार में दें। लेकिन सामान निर्धारित वजन ज्यादा न हो इसका ध्यान रखें। अगर आन इन कुछ बातों का ध्यान रखें तो कहीं भी बेफिक्र होकर छुट्टियों का पूरा मजा ले सकते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.7/10 (3 votes cast)
घूमने जा रहे हैं, इन बातों का खयाल रखें, 9.7 out of 10 based on 3 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra