जब आप निकलें विदेश

  • SocialTwist Tell-a-Friend

विदेश घूमने का शौक तो सबको होता है, लेकिन बाहर निकलने पर जितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उनका अनुमान कम ही लोगों को होता है। अनजानी जगह और बेगाने लोगों के बीच जिस तरह की परेशानियां आ सकती हैं, इसके लिए पहले से तैयारी करना बहुत जरूरी है। विदेशयात्रा पर निकलने की तैयारी के समय ही अगर इन बातों पर ध्यान दें तो निश्चित रूप से आप अपनी विदेश यात्रा को सुखद बना सकते हैं।

क्या-क्या सावधानी जरूरी हैं

कई बार ऐसा होता है कि अनजानी जगह पर पहुंचने के बाद मालूम होता है कि पर्स तो खो गया है  या कोई ऐसा महत्वपूर्ण सूटकेस जिसमें पासपोर्ट आदि जरूरी कागजात, टिकट और नकद भी रखा होता है, वह कहीं छूट गया या किसी से बदल गया। ऐसी स्थिति में ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है, जिनकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। ऐसा नहीं है कि यह स्थिति सिर्फ विदेशों में ही आती है, कहीं भी आ सकती है। फर्क सिर्फ इतना है कि देश में आपके जानने वाले मिल जाते हैं और विदेश बिलकुल बेगाना है।    सबसे पहली व जरूरी बात यह कि आपके पास आपका रिटर्न टिकट हो। ताकि कैसी भी स्थिति आ जाए तो आप वापस आने की स्थिति में रहें। यह भी ध्यान रखें कि टिकट कन्फर्म हो। टिकट के मामले में किसी तरह का रिस्क न लें।

यात्री बीमा

विदेश यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण पक्ष है यात्री बीमा। यह जरूर कराएं, इसमें किसी तरह की कोताही न बरतें। बीमा कराने से आप पैसा या पासपोर्ट खोने, बीमार पड़ने जैसी स्थितियों से निबटने में सक्षम होते हैं। बहुत सारा पैसा साथ में ले जाने से बेहतर है कि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाएं। इसमें पैसा खोने का डर भी नहीं रहेगा और आप अपनी जरूरत के अनुसार पैसा खर्च भी कर सकेंगे।    एक डायरी में आप अपने सभी आवश्यक नंबर नोट करके जरूर रखें। पासपोर्ट, टिकट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बीमा पॉलिसी का नंबर आदि। यदि आपके पास यह नंबर रहेंगे तो काम आसान हो जाएंगे।

ट्रेवल एडवाइजर से संपर्क

ट्रेवल एडवाइजर से संपर्क जरूर करें। अलग-अलग देशों के नियम-कानून और सामाजिक-राजनैतिक स्थितियों की जानकारी भी आपको उनसे मिल सकती है। किस देश के लिए कौन सा वैक्सीन लगवाना जरूरी है, यह भी आप उनसे जान सकते हैं। किसी देश में यदि कोई महामारी फैली होगी तो उसकी जानकारी भी आपको ट्रेवल एडवाइजर दे देगा। अमेरिका में आप अपने किसी सामान को सुरक्षा की दृष्टि से ताला नहीं लगा सकते।

वर्जित सामान ना ले जाएं

वहां विदेशी पर्यटकों को खाने-पीने की चीजें ले जाने की इजाजत भी नहीं है। अमेरिका में पौष्टिक व पैक्ड सामान आप ले जा सकते हैं। खाने का खुला सामान वहां ले जाना वर्जित है। जबकि ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में आप खाने के लिए कुछ भी नहीं ले जा सकते, चाहे वह डिब्बाबंद सामान ही क्यों न हो। इस देश में आप किसी तरह के पौधे भी नहीं ले जा सकते हैं। यह सब जानना आपके लिए पहले से जरूरी है अन्यथा कई बार महंगे से महंगा सामान आपको कूड़े के ढेर में फेंक देना पड़ेगा। अत: जो सामान वर्जित है उसे ले जाने की भूल न करें, वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे। जेब इजाजत देती है तो अपना मोबाइल फोन जरूर ले जाएं, ताकि जरूरत पड़ने पर आप किसी से भी संपर्क कर सकें।    अपने हर सामान पर नाम-पते की पर्ची जरूर लगाएं, ताकि इधर-उधर होने पर आपको वापस मिल जाए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इमिग्रेशन फॉर्म भरते समय आप जो भी जानकारी भरें वह सही हो और पासपोर्ट के तथ्यों से मेल खाती हो। वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

बीमा हर हाल में यहीं से कराएं, क्योंकि कई देशों में यह महंगा पड़ता है। डॉलर में पैसे चुकाना वैसे भी भारतीयों के लिए महंगा पड़ता है। इसीलिए जानकार लोग जब भी किसी भी उद्देश्य से विदेश जा रहे होते हैं, तो वे यहीं से बीमा करा कर जाते हैं। यदि आप अपनी सेहत के लिए किसी भी दवा का प्रयोग करते हैं तो दवा के साथ डॉक्टर का पर्चा पास रखें। विदेशों में इसके बिना दवाई आसानी से नहीं मिलती। हर जरूरी दस्तावेज की फोटोकापी अपने पास व एक घर में रख कर जाएं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra