जाड़े में जब जाएं पहाड़ की सैर पर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अगर आप सर्दी के मौसम में पहाड़ों की घुमक्कड़ी के शौकीन हैं तो जरूर निकलें, पर साथ ही कुछ बातों का पूरा ख्याल भी रखें। पहाड़ों पर जाने से पहले यह तय मान लें कि वहां आबोहवा तेजी से बदलेगी। अत: गर्म कपड़े जरूर ले जाएं। जहां जाना हो, वहां के मौसम का पता कर लें और इसे ध्यान में रखकर सामान पैक करें। यह भी ध्यान रखें कि उतना ही सामान पैक करें, जितना जरूरी हो। सामान ले जाने के लिए मजबूत बैग चुनें।

सौंदर्य विशेषज्ञ भारती तनेजा कहती हैं कि अधिकतर लोग यह समझते हैं कि ठंडे स्थानों की धूप का त्वचा पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता, पर यह गलत है। यह सच है कि ठंडे स्थानों पर हमें धूप की चुभन महसूस नहीं होती। अत: पर्वतीय स्थानों की यात्रा के क्रम में धूप में बाहर जाते समय सनस्क्रीन या अल्ट्रागार्ड लोशन का प्रयोग अवश्य करें। सनबर्न से बचने के लिए छाता साथ ले जाना ठीक रहेगा। यह आपको बारिश में भीगने से भी बचाएगा। इन स्थानों पर बाहर निकलने से पहले मॉस्चराइजर का प्रयोग जरूर करें। आंखों पर धूप चश्मे भी लगा सकते हैं। मेकअप से पहले चेहरा क्लींजिंग मिल्क से साफ कर लें। उसके बाद मॉस्चराइजर या क्रीमी बेस लगाकर मेकअप करें। यदि त्वचा अधिक शुष्क हो तो बेस में भी मॉस्चराइजर मिलाकर लगाया जा सकता है। सर्दियों में पाउडर हल्का लगाएं।

वरिष्ठ होम्योपैथ डॉ. सुधीर तोमर के अनुसार इस मौसम में ठंडी हवाएं चलती हैं, अत: पहाड़ों पर जाने वालों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। सिर को हमेशा ढक कर रखें। ठंडे इलाकों जैसे शिमला, मसूरी, श्रीनगर आदि जाने वाले लोगों को गर्म चीजें खाना चाहिए तथा लहसुन आदि का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। चावल, दही आदि ठंडी चीजें खाने और मिर्च-मसाले का प्रयोग करने से बचें।

हृदय व फेफड़े से संबंधित बीमारियों के मरीज पर्वतीय स्थानों पर जाने से बचें। यदि वे इन इलाकों में जाएं और वहां के तापमान में ज्यादा गिरावट आ जाए तो वे अपने होटल में ही रहें, क्योंकि बाहर निकलने से बीमार पड़ सकते हैं। इन इलाकों में ठंड ज्यादा होने से त्वचा फटती है, अत: पैर व हाथों की उंगलियों पर तैलीय चीजें जैसे वैसलीन आदि या कोई कोल्ड क्रीम लगाकर बाहर निकलें। बाहर से आने के बाद हाथ व पैरों की उंगलियों की गर्म पानी में सिंकाई करें। ठंड की वजह से हाथ व पैरों की उंगलियां सुन्न हो जाती हैं, अत: चोट लगने पर भी पता नहीं चलता और बाद में शरीर के गर्म होने पर दर्द उभरता है तो मुश्किल हो जाती है। अत: जूते ठीक से पहनें। फ‌र्स्ट-एड किट में एंटीसेप्टिक क्रीम, एंटीबायोटिक बैंडेज, टेप, साबुन, धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन, सेफ्टी पिन, चिमटी, कैंची, क्लीनिंग बड, थर्मामीटर, आकस्मिक फोन सूची, जिनमें आपका नाम, पता, फोन नंबर, डॉक्टर का नाम आदि लिखा हो, जरूर रखें।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra