पेरिस की रंगीन शाम

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मुझे शुरू से पर्यटन में रुचि रही है। छुट्टियां आने से एक माह पहले मैं योजना बनाने में जुट जाती थी कि इस बार कहां जाना है, क्या क्या देखना है। मगर अब दिन-रात शूटिंग की आपाधापी में घूमने-फिरने का अवसर ही नहीं मिलता है। पर्यटन के हिसाब से हमारा भारत किसी से कम नहीं है।

कश्मीर से कन्या कुमारी तक हमारे देश में एक से बढ़कर एक मन को मोह लेने वाले पर्यटन स्थल भरे-पड़े हैं। मगर असुरक्षा के भय से विदेशी पर्यटक ही नहीं हम खुद भी यहां आने से डरते हैं। मैं दुनिया के कई मुल्कों यूके, सीरिया, बैंकाक मॉरिशस, स्विट्जरलैंड और पेरिस आदि की सैर कर चुकी हूं।

सभी देशों की अपनी खूबसूरती, अपनी छटा, अपना कल्चर होता है। मगर जिस देश ने मेरे दिल को छुआ वह है पेरिस। पेरिस की अपनी ही शान है। यहां की संस्कृति, यहां का माहौल, यहां के लोग, यहां के शॉपिंग सेंटर सभी कुछ आपके दिल पर एक अलग छाप छोड़ते हैं। मैं कह सकती हूं कि  पेरिस दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां आप बार-बार आना पसंद करेंगे। यहां एक जगह है पिगाले। हनीमून मनानेवाले नवदंपत्तियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां एक से बढ़कर एक खूबसूरत लोकेशन हैं। यहां के अलग-अलग बार मसलन बुद्धा बार, लॉ बारोक, लेस बेन्स आदि की मैंने काफी तारीफें सुनी हैं। हांलाकि मैं वहां कभी गई नहीं हूं।

इसके अलावा मुझे स्विट्जरलैंड भी कई कारणों से बहुत खूबसूरत लगता है। सन् 2004 में धारावाहिक  ‘क्योंकि  सास भी कभी बहू थी’ की शूटिंग के सिलसिले में मैं स्विट्जरलैंड गई थी। स्विट्जरलैंड मौसम के मामले में विश्व में सबसे धनी जगह कहा जा सकता है। मुझे किसी ने बताया था कि यहां बारहो महीने एक सा मौसम रहता है। आप वहां जितना भी काम करें आपको थकान महसूस नहीं होगी। हम लोग बीस-बीस घंटे निरंतर शूटिंग करते थे लेकिन कभी किसी के चेहरे पर थकान नजर नहीं आती थी।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 1.0/10 (2 votes cast)
पेरिस की रंगीन शाम, 1.0 out of 10 based on 2 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra