नजारा चारों दिशाओं का

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कल्पना कीजिए कि आप रात में होटल के कमरे में अपने नर्म, मुलायम बिस्तर पर सामने रोशनी से जगमगाते पूल का शानदार नजारा देखते हुए ख्वाबों भरी नींद में खो जाएं। और सवेरे जब आंख खुले तो सामने पूल की जगह अथाह जलराशि फैली हो। एकबारगी आपको लगेगा कि आप खुली आंखों से कोई ख्वाब देख रहे हैं। लेकिन यह हकीकत है। रातोंरात यह नजारा बदल जाता है लेकिन न तो आपको कमरे से बाहर ले जाया जाता है और न ही रातोंरात होटल को उठाकर समुद्र के सामने रख दिया जाता है। बस आपका कमरा घूम जाता है। है न हैरत की बात? लेकिन ऐसा वाकई होता है, दुनिया के इकलौते घूमते होटल में। यहां आप अपने कमरे में बैठे-बैठे हर तरफ का नजारा देख सकते हैं।

पांच सितारा अंताल्या

हम यहां बात कर रहे हैं तुर्की के मरमारा अंताल्या होटल की। इस पांच सितारा होटल का एक अलग हिस्सा घूमता है, जैसे हमारी पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है। इस हिस्से में 24 कमरे हैं और इन्हें घूमकर पूरा चक्कर काटने में 2 से 22 घंटे के बीच के बीच लगते हैं। यूं तो दुनिया में कई ऐसी इमारतें, रेस्तरां हैं जो घूमते हैं। अमेरिका में ही 20 से ज्यादा घूमते रेस्तरां हैं। टोक्यो, काहिरा, क्यूबेक सिटी वगैरह शहरों में भी होटलों के ऊपर घूमते रेस्तरां हैं। लेकिन 2750 टन वजनी इमारत को धुरी पर घुमा देना, यकीनन इंजीनियरिंग की नायाब मिसाल है। एक घूमती इमारत में सारी सुविधाएं, खड़ी करना-पानी, फ्लश, सीढि़यां, सब अनोखा लगता है। आप बाहर न देखें तो आपको अहसास तक न होगा कि आपकी इमारत धुरी पर चक्कर लगा रही है। यह इमारत 478 टन पानी से भरे एक टैंक में तैरती है। इसकी तीन मंजिलें पानी की सतह से नीचे हैं। प्रवेश द्वार पर एक बड़ा सा लाउंज है और ऊपर की तीन मंजिलों पर कमरे। घूमने की प्रक्रिया बिना किसी परेशानी के रहे इसके लिए बेसमेंट में बिजली से चलने वाली छह मोटर लगाई गई हैं। लिहाजा जब आप सोते हैं तो आंखों के सामने कुछ और होता है और उठते हैं तो कुछ और। और यकीन मानिए कि सामने चाहे जो हो, हर नजारा इतना खूबसूरत होगा कि आप खुद को कल्पनालोक में महसूस करेंगे।

एक अजूबा

मरमारा अंताल्या तुर्की में भूमध्य सागर के किनारे अंताल्या शहर के पूर्वी छोर पर प्रसिद्ध फालेज चोटियों पर स्थित है। पास ही लारा बीच है। यह समूचा इलाका भौगोलिक और ऐतिहासिक दृष्टि से बेहद अनूठा है। फालेज पहाडि़यों की भूसंरचना दुनिया में अपनी तरह की अकेली मानी जाती है। इनके बनने की प्रक्रिया 6.4 करोड़ वर्ष पहले शुरू हुई और हिमयुग खत्म होते-होते समाप्त हो गई। समुद्र की लहरों के साथ आने वाली रेत और समुद्र की ओर बहने वाली नदियों व पिघलती बर्फ के साथ आने वाली चूना मिट्टी से मिलकर ये पहाडि़यां बनी हैं। इस इलाके में खास तौर पर चलने वाली तेज समुद्री हवाओं और भारी बारिश ने इन पहाडि़यों में कई छेद बना दिए, जैसे किसी स्पंज में होते हैं। ये मिली-जुली संरचना अपनेआप में एक अजूबा है।

अनौपचारिक माहौल

मरमारा अंताल्या ऐसे ही इलाके में है। यह होटल बहुत बड़ी है और इसमें कुल 238 कमरे हैं। इनमें से 24 कमरे उस घूमते विंग में हैं। होटल की कई खासियतें हैं। इसमें टुटी फ्लोर नाम से एक पूरी मंजिल है जहां का माहौल पूरी तरह से अनौपचारिक है। इस बनाया ही मेहमानों को घर जैसा महसूस कराने के लिए गया था। यहां आप खाते हुए ई-मेल चेक कर सकते हैं, सोफे पर पसर कर किताब पढ़ सकते हैं, झूला झूलते हुए ड्रिंक का मजा ले सकते हैं, वगैरह, वगैरह। इस मंजिल पर आर्ट गैलरी भी है और अनूठे स्वाद का जायका देने वाला साकिज आना भी। वेलनेस सेंटर, ओलंपिक साइज का स्वीमिंग पूल वगैरह तो खैर हैं ही। होटल अपनी सुविधाओं और आम होटलों से ज्यादा बड़े कमरों, खुली-खुली जगह और अनौपचारिक माहौल के लिए बेहद जाना जाता है।

प्राइवेट बीच

इस होटल का अपना प्राइवेट बीच है, जो चट्टानों से घिरा है और अपनी अलग नदी भी। लगभग तीन सौ मीटर लंबी नदी में लोग कैनोइंग और अन्य वाटर स्पो‌र्ट्स का मजा भी ले सकते हैं। नदी में बहाव को हर तरह से नियंत्रित किया जा सकता है। यानी आपको होटल छोड़े बगैर हर तरह का रोमांच मिल सकता है। जिन लोगों को मन इस रोमांच से न भरे तो होटल से 90 किलोमीटर दूर कोप्रुलू कैनयन राफ्टिंग के लिए मशहूर है। महज तीन किलोमीटर दूर अंताल्या का सिटी सेंटर है।

किराया

होटल की मुख्य इमारत में एक कमरे का किराया 58 यूरो या 75 डॉलर या 36 सौ रुपये प्रति रात्रि है और घूमते विंग यानी रिवॉल्विंग लॉफ्ट में एक कमरे का प्रति रात्रि किराया 88 यूरो या 114 डॉलर या 55 सौ रुपये है। दुनिया के बाकी प्रमुख शहरों में होटलों के किरायों से तुलना करें तो ये कमरे बेहद सस्ते कहे जाएंगे। अंताल्या हवाईअड्डा महज 15 किलोमीटर दूर है और वहां से होटल पहुंचने में मात्र 15 मिनट लगते हैं। यहां का मौसम लगभग पूरे साल घूमने के अनुकूल रहता है। कहा जाता है कि यहां साल में तीन सौ दिन अच्छी धूप खिली रहती है। तुर्की दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। अंताल्या की सैर बेहद यादगार अनुभवों में से एक हो सकती है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 10.0/10 (1 vote cast)
नजारा चारों दिशाओं का, 10.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra