मैं तो ऊटी की दीवानी: सुचित्रा कृष्णमूर्ति

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मैं मूल रूप से दक्षिण भारतीय हूं लेकिन शेखर कपूर से विवाह होने के बाद मेरा अमेरिका में रहना ज्यादा होता है। विश्व भ्रमण करना मेरा शौक है पर आज भी मैं भारत के ऊटी को अपना पसंदीदा पर्यटन स्थल मानती हूं। ऊटी प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है। मैं जब भी ऊटी जाती हूं, हर बार मुझे वहां कुछ नयापन नजर आता है। मैं न जाने कितनी बार यहां आ चुकी हूं, पर यह मुझे कभी बोर नहीं करता। मैं ही नहीं, मेरी समझ से ऊटी आने वाले सभी पर्यटक हमेशा इसी ताजगी, नयेपन को महसूस करने यहां आते होंगे। मैं तो यहां की सुंदरता को अक्सर कैमरे में कैद करती रहती हूं।

कण-कण में सौंदर्य

मुझे ऊटी की हर जगह बेहद पसंद है। पर्वत से 2240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस सुंदर जगह के कण-कण में प्राकृतिक सौंदर्य बिखरा हुआ है। यह दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है, जो हनीमून हॉट स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध है। यह रोमांचक खेलों के शौकीन सैलानियों के लिए भी पसंदीदा जगह है। यहां जाने के लिए सबसे उचित समय है अप्रैल से जून या फिर सितंबर-अक्तूबर का महीना। इन दिनों में यहां न तो ज्यादा सर्दी होती है और न ही ज्यादा गर्मी। ऐसे मौसम में घूमने का मजा ही कुछ और है। मैं जब भी ऊटी जाती हूं, इसी मौसम में जाती हूं।

ऊटी में मुझे यहां की घाटी, कंदराएं और हरियाली बहुत भाती है। खिलौना रेल तो मुझे बहुत ही सुंदर लगती है। बोटोनिकल गार्डेन, ऊटी क्लब, सबसे ऊंची चोटी दोड्डा बेटटा, चाय बागान और जिधर देखो छाई हरियाली मन को लुभाती तो है ही, साथ ही आंखों को बरबस शीतलता भी प्रदान करती है।

स्वर्ग जैसा दृश्य

ऊटी जाने में कोई दिक्कत भी नहीं है, चाहे हवाई जहाज से जाओ, ट्रेन से या फिर बस-टैक्सी से। ऊटी का नजदीकी एयरपोर्ट कोयंबटूर 89 किलोमीटर दूर है। मुंबई, कालीकट, चेन्नई व मदुरै के लिए यहां से नियमित उड़ानें हैं। चेन्नई व कोयंबटूर से ट्रेनें भी हैं। बस-टैक्सी लेकर मदुरै, तिरुअंनतपुरम, रामेश्वरम, कोच्चि, कोयंबटूर से यहां पहुंचा जा सकता है। मैं भी अक्सर इसी तरह, जहां जैसी सुविधा मिली, उसी से ऊटी जाती हूं। मैं तो ऊटी को ईडन गार्डेन कहती हूं, लेकिन मेरी समझ से जो भी सैलानी यहां आते होंगे, उन सभी को यह स्वर्गलोक जैसा लगता होगा। तभी तो यहां जो एक बार आता है, वह मेरी तरह बार-बार आना चाहता है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.9/10 (10 votes cast)
मैं तो ऊटी की दीवानी: सुचित्रा कृष्णमूर्ति, 7.9 out of 10 based on 10 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra