नेपाल: प्रकृति का संसार अनोखा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

नेपाल का नाम आते ही पर्यटकों के मन में अद्भुत दृश्य उभरने लगते हैं। प्रकृति के अनूठे सौंदर्य, उगते व अस्त होते सूरज की लालिमा, बर्फ से ढकी चोटियां, हरी-भरी वादियां, घने जंगल और जंगलों में स्वच्छंद रूप से विचरते जानवरों की दिनचर्या को बहुत पास से देखकर आंखों के रास्ते मन में भर लेने का सुख भला कौन नहीं लेना चाहेगा। इन सबके अलावा नेपाल के प्राचीन मंदिरों के दर्शन कर पर्यटकों के सिर श्रद्धाभाव से स्वयं ही झुक जाते हैं। नेपाल की राजधानी काठमांडू में खरीदारी का भी खूब लुत्फ उठाया जा सकता है। यहां के बाजार विदेशी सामानों से अटे पड़े हैं। काठमांडू में एक ओर शाम को रंगीन बनाने के लिए कैसीनो का बंदोबस्त है तो दूसरी ओर यहां जाम छलकाते हुए गीत, संगीत व नृत्य के साथ ताश के पत्तों का मजा भी लिया जा सकता है। प्रकृति की गोद में मौज-मस्ती का यहां पूरा लुत्फ ले सकते हैं।

मंदिरों के शहर में

नेपाल की राजधानी काठमांडू की ख्याति एक धार्मिक नगरी के रूप में भी है। देवपाटन स्थित पशुपति नाथ मंदिर भगवान शिव के भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है। दूर-दूर से इसके दर्शन के लिए लोग आते हैं। मान्यता है कि सच्ची आस्था से जो भगवान शिव का गुणगान करने वालों की कामना जरूर पूरी होती है। पशुपतिनाथ मंदिर के साथ ही वटशाला देवी का मंदिर है, जो शुभ का प्रतीक माना जाता है। काठमांडू घाटी में बना नियतापाल मंदिर कारीगरी का श्रेष्ठ उदाहरण है। यह भक्तपुर की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है, जिसकी ऊंचाई 125 फुट है।

दत्तात्रेय मंदिर

काठमांडू के बेहतरीन मंदिरों में से दत्तात्रेय मंदिर अपने निर्माण के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर का निर्माण एक ही पेड़ की लकड़ी से किया गया है। यह भगवान शिव का मंदिर है। जिसमें ब्रह्मा, विष्णु व महेश की त्रिमूर्ति स्थापित है। इस मंदिर का निर्माण अठारहवीं सदी में किया गया था। नियतापाल मंदिर से थोड़ी ही दूरी पर है भैरवनाथ मंदिर। यह मंदिर पगोडा प्रारूप में बना है। पाटन दरबार चौक के नजदीक कृष्ण मंदिर है। इस मंदिर का भवन तीन मंजिला है। कला व सौंदर्य के प्रेमियों को यह आर्ट एंड क्राफ्ट की कलाकारी के चलते खूब लुभाता है। बांस व पत्थर पर उकेरी गई लिपि व कलाकृति सभी को आकर्षित करती है।

काठमांडू की शामें

शाम को रंगीन बनाने के लिए काठमांडू में डिस्को, गजल व डांस, स्नूकर, विडियो गेम्स और बाउलिंग जैसी तमाम सुविधाएं हैं। साथ ही दमदार कैसीनो शाम की उत्तेजना बढ़ाने के लिए अपनी चमक बिखेरते हैं। ताश के शौकीन लोग यहां कई तरह के गेम्स खेल सकते हैं।

क्लब हिमालय

काठमांडू से लगभग 29 किमी दूर है क्लब हिमालय। भक्तपुर से ही पहाड़ों की चढ़ाई शुरू हो जाती है। पहाड़ों के बीचोंबीच समुद्रतल से 72 सौ फुट की ऊंचाई पर स्थित यह मनोरम स्थल है। यहां से भी सूर्योदय और सूर्यास्त के मनोरम दृश्य देखे जा सकते हैं। सुबह और शाम दोनों ही समय यहां काफी ठंड होती है। शांतिप्रेमी सैलानियों के लिए यह एक अच्छी जगह है।

कैसे पहुंचें

दिल्ली व मुंबई से द रॉयल नेपाल एयरलाइंस, दिल्ली, कलकत्ता, वाराणसी से इंडियन एयरलाइंस और डेक्कन एयर से पटना और वाराणसी से नेपाल पहुंचा जा सकता है। नेपाल टूरिज्म बोर्ड ने भारतीय पर्यटकों के लिए विशेष हाली डे पैकेज के अंतर्गत तीन के साथ एक फ्री फैमिली आफर भी दिया हुआ है। इसके साथ ही इस श्रेणी में फेमिली टिकट खरीदने वाले को दस हजार रुपए के फ्री कैसीनो कूपन और पशुपतिनाथ मंदिर में विशेष दर्शनों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सड़क मार्ग से नेपाल जाने वाले पर्यटकों के लिए ककरभित्ता, बीरगंज, बेलहिया, नेपालगंज, धनगढ़ी और महेंद्र नगर आदि सीमावर्ती कस्बों में केंद्र खुले हुए हैं।

कहां ठहरें

नेपाल की राजधानी काठमांडू तथा इसके अन्य प्रमुख शहरों में भी हर वर्ग के लोगों के लिए होटल मौजूद हैं। जो लोग अतिरिक्त धन खर्च कर सकते हैं वे याकयमयति, डी अन्नपूर्णा आदि पांचसितारा होटलों या काठमांडू से 29 किमी दूर क्लब हिमालय में ठहर सकते हैं।

मुद्रा विनिमय

नेपाल में भारतीय मुद्रा को लोग सहज ही स्वीकार करते हैं। भारत के सौ रुपए की कीमत नेपाली मुद्रा में 160 रुपए है। भारतीय पर्यटकों के लिए विशेष ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां भारतीय मुद्रा के पांच सौ और एक हजार रुपए के नोट स्वीकार्य नहीं है।

वीजा

भारत तथा चीन सहित सार्क देशों के पर्यटकों के लिए यहां आने के लिए कोई वीजा फीस नहीं है। हवाई मार्ग से आने के लिए वोटर आई कार्ड या पासपोर्ट दिखाना जरूर अनिवार्य है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.6/10 (9 votes cast)
नेपाल: प्रकृति का संसार अनोखा, 9.6 out of 10 based on 9 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra