जिम कार्बेट नेशनल पार्क रामनगर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सन् 1936 में स्थापित भारत के प्रथम और सम्भवत: सबसे सुन्दर कार्बेट नेशनल पार्क का सीमांकन महान शिकारी और संरक्षणविद जिम कार्बेट से मंत्रणा करके किया गया था। समुद्रतल से 600 से 1100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पार्क पश्चिमी हिमालय के तलहटी में उत्तरांचल राज्य के नैनीताल और पौड़ीगढ़वाल जिलों में फैला हुआ है। कार्बेट पार्क 15 जून से 15 नवम्बर तक सैलानियों के लिए बन्द रखा जाता है। फरवरी से मई के बीच का समय इस पार्क के भ्रमण का सबसे उपयुक्त समय है।

पर्यटन के आकर्षण

इस कटावदार घाटी का मुख्य आकर्षण रामगंगा नदी है। रामगंगा के आस-पास के क्षेत्र में करीब 50 स्तनधारी 577 पक्षियों की और करीब 25 सरीसृपों की खूबसूरत प्रजातियॉं हैं। पर्यटन सम्बंधी गतिविधियों का केन्द्र ढिकाला है जो पार्क के अन्दरूनी हिस्से के बीच में है। बड़ी घासदार पठारों और रामगंगा की तलहटी में बने रिर्सोट, काटेजेस, टेंट आदि में पर्यटकों को अच्छी सुविधाएं मिल जाती है।

कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान में 50 से ज्यादा स्तनधारी, 585 प्रजाति के पक्षी, 25 प्रजाति के सरीसृप पाए जाते हें। कई प्रकार के हिरण जैसे चीतल, सांभर, चिंकारा, पाड़ा, गुन्टजाक (बार्किग डियर) पूरे उद्यान में विचरण करते मिलेंगे। अन्य प्रजातियों में तेंदुआ बिल्ली, जंगली बिल्ली, मछली मार बिल्ली, भालू, बंदर, जंगली, कुत्ते, गीदड़, पहाड़ी बकरे (घोड़ाल) के दर्शन होते हैं। सरीसृपों में मुख्यत: मगरमच्छ, घडि़याल, अजगर, वाइपर, कोबरा, नागर, किंग कोबरा, करैत आदि सांप भी पाए जाते हैं। विभिन्न प्रकार की चिडि़यां भी पाई जाती है। जैसे मैना, बुलबुल, कोयल और कई प्रवासी पक्षियों की भी प्रजाति यहां पर पाई जाती है।

सफारी

हाथी सफारी: ढिकाला एवं बिजरानी से हाथी सफारी की व्यवस्था ।

जीप सफारी: उद्यान के बाहर से और ढिकाला से भी जीप सफारी उपलब्ध है।

कैसे पहुंचे

हवाई सेवा: फूलबाग, पंतनगर निकटतम हवाई अड्डा है जो रामनगर से करीब 50 कि0मी0 दूर है। निकटतम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली 300 कि0मी0 दूर है।

रेल सेवा: रामनगर बड़ी लाइन का रेलवे स्टेशन है और मुरादाबाद, काशीपुर एवं दिल्ली से रेल सेवा से जुड़ा है।

सड़क मार्ग द्वारा: ढिकाला दिल्ली से 300 कि0मी0, 445 कि0मी0 लखनऊ से एवं रामनगर से 51 कि0मी0 दूर है। दिल्ली से हापुड मुरादाबाद होकर और लखनऊ से बरेली, किच्छा, रूद्रपुर काशीपुर होकर मार्ग है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 8.7/10 (3 votes cast)
जिम कार्बेट नेशनल पार्क रामनगर, 8.7 out of 10 based on 3 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra