रंगों भरा महीना

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बरसाने की होली, बरसाना-नंदगांव

इस लट्ठमार होली की बात ही कुछ और है। भारत में होली के अलग-अलग रूपों में से सबसे चर्चित। गोप और गोपियों की यह होली सदियों से इसी अंदाज से खेली जा रही है और इसे देखने देश-विदेश से लोग जुटते हैं।

एलीफेंट फेस्टिवल, जयपुर

हाथियों पर बैठकर होली के रंग में सराबोर होने का यह मौका ही अद्भुत है। राजसी सवारी पर ऐसी होली आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगी। पूरा शहर मानो इस महोत्सव में शरीक होने उमड़ पड़ता है।

गणगौर महोत्सव, जयपुर

खास महिलाओं का त्योहार। गणगौर पूजा की राजस्थान में अपनी अलग ही विरासत है। देवी गौरी की यह पूजा पूरे पारंपरिक अंदाज में की जाती है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

मेवाड़ महोत्सव, उदयपुर

यह उत्सव भी गणगौर से ही जुड़ा है लेकिन इसका रूप अलग है। शुरुआत पहले दिन पिछौला झील में नावों की सवारी से तो समापन तीसरे दिन गोगुंदा के ग्रामीण इलाके में पारंपरिक गणगौर मेले से। सांस्कृतिक कार्यक्रमों, आतिशबाजी की रौनक, देखते ही बनती है।

चीनी लैंटर्न (लालटेन) फेस्टिवल

चीनी कैलेंडर में चंद्रमा के साल के पहले महीने के पंद्रहवें दिन का जलसा। अपनी रंगबिरंगी रोशनी बिखेरती लालटेनों के कारण अब यह दुनियाभर में जाना-पहचाना हो गया है, भले ही इसे मनाता चीनी समुदाय हो। आमोद-प्रमोद और खुशी का है यह मौका। पारंपरिक तौर पर इस दिन का इस्तेमाल प्रेम व्यक्त करने व जोड़े बनाने में भी किया जाता रहा है।

लास फैलास, वेलेंशिया, स्पेन

सालभर की तैयारी और हफ्तेभर का जश्न। इसे अग्नि का पर्व भी कहा जा सकता है। पेपरमेशे, लकड़ी व मोम के इस्तेमाल से विशालकाय पुतले बनाए जाते हैं जो अलग-अलग घटनाओं व शख्सियतों को दरशाते हैं। ये पुतले कभी हंसाते हैं तो कभी चिढ़ाते हैं। कई दिनों तक इनके कार्यक्रमों के बाद 19 मार्च की रात इन्हें जला दिया जाता है। जिन पुतलों को इनाम मिलते हैं, वे सबसे बाद में जलाये जाते हैं। केवल एक पुतला छांटकर उस समय की याद के तौर पर संग्रहालय में रख दिया जाता है।

सेंट पैट्रिक फेस्टिवल, आयरलैंड

आयरलैंड की इस सबसे बड़ी सालाना पार्टी में चार हजार से ज्यादा लोग प्रदर्शन करते हैं और दस लाख लोग इसका आनंद उठाते हैं। मूल में होता है 17 मार्च, जो सेंट पैट्रिक डे होने के चलते एक राष्ट्रीय जश्न के तौर पर मनाया जाता है। पांच दिन, पांच रात चलने वाले आयोजन, जिसमें से ज्यादातर मुफ्त होते हैं। इन दिनों आप डबलिन में हों तो मजा ही कुछ और है।

स्टार्कबीयरजेत, म्यूनिख, जर्मनी

बावरिया लोगों का जश्न मनाने का एक और अंदाज। ओक्टोबरफेस्ट के बारे में तो काफी सुना जा चुका है, लेकिन स्थानीय लोगों के लिए यह बीयर फेस्टिवल भी खास है क्योंकि यह स्ट्रांग बीयर पीने के दिन होते हैं। ब्रेवरीज अपनी सबसे तगड़ी बीयर बाजार में उतारती हैं और दो हफ्ते तक तमाम बीयर हॉल धमाकेदार पार्टियां आयोजित करते हैं जहां बावरिया लोगों का खाना और मनोरंजन छाया रहता है। यह जश्न पिछले चार सौ सालों से ऐसे ही मनाया जा रहा है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra