कर्नाटक में छाए हैं उडुपि रेस्तरां

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जिस तरह मुंबई बड़ा महानगर होने के बावजूद मराठी व और गुजराती संस्कृति का मिलाजुला भाव प्रस्तुत करता है वैसे ही बंगलौर की भोजन परंपरा पर तमिल, मलयाली और आंध्र प्रदेश का मिलाजुला प्रभाव है। आम उत्तर भारतीय को यह संस्कृति सिर्फ इडली, डोसा, बड़ा, सांभर तक सीमित दिखती है, पर दक्षिण के लोगों के लिए इनमें हर परंपरा की अपनी अलग खूबी है। मसलन रसम बनाने का तरीका और स्वाद हर इलाके में अलग-अलग है। केरल में लहसुन का तड़का ज्यादा लगाया जाता है तो आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में रसम का खट्टापन ही वहां की खास पहचान है। मजे की बात यह है कि बंगलौर में जगह-जगह आपको दक्षिण भारतीय खाने के अलग-अलग स्वाद मिल जाएंगे।

लीजिए दक्षिण भारतीय व्यंजनों का पारंपरिक स्वाद

बंगलौर से कर्नाटक के पश्चिमोत्तर इलाके में एक छोटी सी जगह है-उडुपि। यहां से निकली उडुपि की एक चेन ने आज दुनिया भर में अपने नाम की धाक जमा ली है। बंगलौर के कोने-कोने में ये उडुपि रेस्तरां छाए हुए हैं। इन रेस्तराओं में इडली, डोसा, बड़ा, सांभर से लेकर उत्तपम, पेनकेक, स्टीमराइस सब कुछ मिलता है। वैसे दक्षिण भारत में इडली, डोसा, बड़ा व उत्तपम नाश्ते की चीजें हैं। भोजन के लिए चावल, सांभर और करी वाली थाली परोसी जाती है। पर उडुपि रेस्तराओं में आपको हर समय इडली, डोसा, बड़ा, सांभर मिल जाएंगे।

उडुपि रेस्तराओं की श्रृंखला उडुपि से निकली है। इसके अलावा बंगलौर से निकला एमटीआर भी ब्रांड बन चुका है। एमटीआर असल में लाल बाग के सामने सुंदर सा रेस्तरां है। यहां की खाने की हर वस्तु में जो स्वाद है, वह हमेशा के लिए जीभ पर रह जाता है। देशी घी से बने इडली, बड़ा और डोसा खाने के लिए यहां सुबह ही भीड़ लग जाती है।

बंगलौर में रोटी, दाल व सब्जी खाने वाले उत्तर भारतीय को थोड़ी मुश्किल हो तो कोई ताज्जुब नहीं। पंजाबी खाने के नाम से यहां के होटल और रेस्तरां जो उत्तर भारतीय खाना परोसते हैं वह असल में सब्जी-रोटी बनाने का दक्षिण भारतीय अंदाज है। बंगलौर में मारवाड़ी लोगों की बड़ी तादाद होने के कारण यहां कई रेस्तरां राजस्थानी भोजन भी परोसते हैं और यहां जगह-जगह मिठाइयों की भी दुकानें हैं। स्थानीय लोग इन दुकानों को स्वीट-मीट कहते हैं। बर्फी, लड्डू और गुलाब जामुन से लेकर यहां की स्थानीय मिठाइयां मैसूर पाक और नीअप्पम इन स्वीट-मीट दुकानों पर खूब मिलती हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra