शाकाहारियों के लिए स्वाद की किस्में कई

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इटली और फ्रांस दोनों ही देश अपने खानपान के लिए मशहूर हैं। खाने के शौकीन लोगों की फेहरिस्त में इटैलियन फूड अहम जगह बनाए हुए हैं तो फ्रांस की वाइन पीने के शौकीनों के बीच खासी लोकप्रिय है। पास्ता, पिजा, स्पगेटी, रेवियोली, मैकरोनी आदि भारत में लोकप्रिय हो रहे हैं जो इटली की ही देन हैं।

इटली के लोग चीज के बेहद शौकीन होते हैं। यहां के भोजन की अधिकांश चीजों में चीज का प्रयोग होता है। यदि आपको चीज पसंद हो तो इटली के किसी रेस्टोरेंट में चले जाएं। वहां आपको विभिन्न फ्लेवरों वाली तरह-तरह की चीज खाने को मिलेगी। पारमेजेन, मोजरेला, कॉटेज, पिजा आदि चीज की कुछ लोकप्रिय किस्में हैं। सब्जियों का प्रयोग भी इनके व्यंजनों में खूब होता है। इसलिए भी शाकाहारी लोगों को इटली खास तौर से पसंद है। अपनी पसंद की बहुत सी वैरायटी पाकर अकसर शाकाहारी लोग यहां आकर काफी खुश होते हैं। अगर कॉफी पीने के शौकीन हों तो इटली से ज्यादा वैरायटी शायद ही कहीं मिले। लाते, कैपुचीनो, मोका, बरिस्ता या फिर एस्प्रेसो जो चाहें आर्डर करें, बशर्ते आपको पता हो कि किस किस्म की खासियत क्या है।

लीजिए मजा फ्रांस की वाइन का

फ्रेंच वाइन दुनिया भर में अपने अलग टेस्ट व फ्लेवर के लिए विख्यात हैं। अंगूरों की अनेक किस्में इस देश में उगाई जाती हैं और लगभग हर प्रांत की बड़ी जनसंख्या वाइन बनाने के उद्योग में लगी है। संसार की बेहतरीन वाइन- रेडवाइन हो या व्हाइट वाइन- फ्रांस से आती हैं। फ्रांस के लोग बहुत ज्यादा खाने के शौकीन नहीं माने जाते, पर इत्मीनान से खाने के लिए मशहूर हैं। फ्रांस के फैशन के लिए मशहूर होने के कारण ही शायद खुद को शेप में रखने के लिए ही यहां लोग खाने पर ज्यादा जोर नहीं देते। अन्य यूरोपीय देशों की तरह फ्रेंच फूड में भी बे्रड व चीज मुख्य हैं। खाने की शुरुआत अकसर वाइन और ब्रेड से होती है और अंत डेजर्ट से। फ्रांस में कई प्रकार के सलाद खाने का भी रिवाज है। इसलिए अगर आपको सलाद खाना बहुत पसंद है तो फ्रांस की धरती पर आपका यह शौक बहुत अच्छी तरह से पूरा हो सकेगा।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.3/10 (4 votes cast)
शाकाहारियों के लिए स्वाद की किस्में कई, 7.3 out of 10 based on 4 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra