एक ट्रेन बर्फीली चोटियों के लिए

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इस बार बात एक ऐसी ट्रेन की जो स्विट्जरलैंड जाने वाले पर्यटकों की योजना में सबसे ऊपर होती है। आखिर ऐसा मौका कहां मिलेगा जब आपकी ट्रेन बर्फीले पहाड़ों से ऊपर चल रही हो। यूं तो चीन में जो रेल सेवा तिब्बत के लिए शुरू की गई है, वह दुनिया में सबसे ज्यादा ऊंचाई छूने वाली रेल सेवा है लेकिन स्विट्जरलैंड (या उत्तरी यूरोप के सभी देशों) में कम ऊंचाई पर ही बर्फीले पहाड़ मिल जाते हैं। इसकी वजह है उत्तरी ध्रुव से नजदीकी। फिर स्विट्जरलैंड की खूबसूरती तो कल्पनातीत है ही।

ग्लेशियर एक्सप्रेस

हम बात कर रहे हैं ग्लेशियर एक्सप्रेस की। इसके नाम में लिखे एक्सप्रेस शब्द पर मत जाइएगा। यह दुनिया की सबसे धीमी एक्सप्रेस ट्रेन कही जा सकती है। यह ट्रेन महज 90 किलोमीटर की दूरी साढ़े सात घंटे में तय करती है। लेकिन इस सफर में आल्प्स पर्वत श्रृंखला के जो नजारे देखने को मिलते हैं वह इस सफर के समय को महसूस नहीं होने देते। पर्वतीय जंगलों, बुग्यालों, जलधाराओं, झरनों, ग्लेशियरों व घाटियों के इस सफर में यह ट्रेन 291 पुलों, 91 गुफाओं व समुद्र तल से 2033 मीटर की ऊंचाई वाले ओपराल्प दर्रे से होकर गुजरती है। यह सफर पूरे सालभर चलता है और हर मौसम में इस सफर का रंग बिलकुल अलग होता है। गरमियों में चमकते पहाड़ नजर आते हैं तो सरदियों में बर्फ से लदी एक सपने सरीखी दुनिया, बसंत में सब तरफ फूल खिले होते हैं तो शरत ऋतु में अलग-अलग रंगों की छटा। इसीलिए इसे दुनिया की सबसे विलक्षण रेल यात्राओं में गिना जाता है।

यह मीटर गेज ट्रेन मूलत: स्विट्जरलैंड के दो रिसॉर्ट जरमेट व सेंट मोर्टिज को जोड़ती है। ट्रेनें दोनों तरफ से चलती हैं और दोनों तरफ से थोड़े-थोड़े अंतराल पर चार-चार ट्रेनें एक दिशा के लिए हैं। जैसे जरमेट से चलने वाली ट्रेनें सवेरे पौने नौ बजे से सवा दस बजे के बीच चलती हैं। वहीं सेंट मोर्टिज से भी ट्रेनें सवेरे नौ बजे से दस बजे के बीच चलती हैं। वैसे तो इस ट्रेन की सारी मौज शीशे लगी बड़ी-बड़ी खिड़कियों से बाहर का दृश्य निहारने में है लेकिन आराम के लिहाज से भी यात्रा पूरे सुकून वाली है। सफर में खाने-पीने की भी पूरी सहूलियत रहती है। आप चाहें तो रेस्तरां कोच में जाकर खाना खा सकते हैं या फिर अपनी सीट पर भी मंगा सकते हैं। आपका लुत्फ कहीं भी कम नहीं होगा। कॉफी, ड्रिंक्स व स्नैक्स भी ट्रेन स्टाफ सीट पर देता रहेगा। परंपरागत ट्रेनों के अलावा अब कुछ ज्यादा सुविधाओं वाली प्रीमियम ट्रेनें भी शुरू की गई हैं प्रीमियम ट्रेनों में सफर की हर जानकारी देने के लिए हर यात्री की सीट के साथ हेडफोन भी है जो अंग्रेजी समेत छह भाषाओं में तमाम जानकारी देता है। परंपरागत ट्रेनों में जहां बड़ी शीशे की खुलने वाली खिड़कियां होती थीं वहीं नई प्रीमियम ट्रेनों के पैनोरमिक डिब्बों में नीचे से लेकर छत तक सीलबंद शीशे लगे हैं ताकि आंखों को दिखने वाले नजारे को और भी विस्तार मिल सके।

किराया व आरक्षण

जो विदेशी पर्यटक स्विस पास खरीद लेते हैं उन्हें ग्लेशियर एक्सप्रेस की यात्रा के लिए अलग से किराया नहीं देना होता। लेकिन सीट के लिए सरचार्ज देकर आरक्षण कराना जरूरी है। बिना आरक्षण के इस ट्रेन में सफर नहीं किया जा सकता। स्विस रेल पास और ग्लेशियर एक्सप्रेस का आरक्षण, दोनों ऑनलाइन या अपने देश में ट्रैवल एजेंट के जरिये हासिल किए जा सकते हैं। खाली इस सफर के टिकट की बात करें तो सेंट मोर्टिज से जरमेट का किराया फ‌र्स्ट क्लास में 143.55 यूरो यानि लगभग आठ हजार रुपये और सेकेंड क्लास में 86 यूरो यानि लगभग 4700 रुपये है। सरचार्ज या आरक्षण का किराया प्रीमियम ट्रेनों में खाने सहित 68 स्विस फ्रैंक यानि लगभग 2300 रुपये और बगैर खाने के 30 स्विस फ्रैंक यानि लगभग हजार रुपये है। परंपरागत ट्रेनों में सरचार्ज खाने के सहित 53 स्विस फ्रैंक यानि 1800 रुपये और बगैर खाने के 15 स्विस फ्रैंक यानि लगभग पांच सौ रुपये है। छह साल तक के बच्चे बगैर सीट के मुफ्त सफर कर सकते हैं और छह से 16 साल तक के बच्चों का आधा टिकट लगता है।

गोर्नेरग्रात

गोर्नेरग्रात 3089 मीटर की ऊंचाई पर जरमेट से कुछ ही दूर एक पहाड़ी रिसॉर्ट है। यहां के लिए एक अलग कॉगव्हील ट्रैन चलती है जिसमें गरम रखने वाले डिब्बे लेकिन खुलने वाली खिड़कियों के साथ होते हैं। यह सफर 52 मिनट का है लेकिन चार हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाली 29 बर्फीली चोटियों का नजारा ट्रेन में बैठे-बैठे मिलता है। स्विस पास पर सफर करने वाले पर्यटकों को इस यात्रा के लिए पचास फीसदी छूट मिलती है। वैसे इस यात्रा का अलग से किराया एक तरफ के लिए 36 स्विस फ्रैंक यानि लगभग 1200 रुपये है। यहां पहुंचने के बाद पर्यटकों के लिए ट्रेकिंग, बाइकिंग, स्कीइंग, वगैरह मौसम के हिसाब से कई आयोजन हैं। गोर्नेरग्रात में ही स्विट्जरलैंड का सबसे ऊंचाई पर स्थित होटल है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.0/10 (1 vote cast)
एक ट्रेन बर्फीली चोटियों के लिए, 7.0 out of 10 based on 1 rating


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra