गोवा: अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का चहेता स्थल

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सैलानियों का चहेता और खूबसूरत समुद्री तटों से सुसज्जित गोवा शीघ्र ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराएगा। गोवा जैसे शांतिप्रिय प्रदेश में ‘बीच टूरिज्म’ के अतिरिक्त और कई आकर्षण के केंद्र विकसित किए जा रहे हैं। इसमें सम्मिलित है इको टूरिज्म, मेडिकल टूरिज्म व इसके अतिरिक्त गोवा में एक अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल और गोल्फ कोर्स का निर्माण किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि गोवा की प्रदेश सरकार ने नए ऑफशोर कैसिनो के लाइसेंस जारी करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। गोवा विदेशी पर्यटकों को भारत में सर्वाधिक रूप में आकर्षित करने वाला यह एक मात्र पर्यटन स्थल है, जिसमें साल के 365 दिनों लगभग समान रूप से पर्यटकों की आवाजाही रहती है। इस वर्ष मानसून के सीजन में भी गत वर्ष की तुलना में पचास प्रतिशत अधिक विदेशी पर्यटक भारत आए हैं। गोवा का पर्यटन विभाग भी इस बात के लिए भी प्रयासरत है कि चीन और मलेशिया से भी पर्यटक भारत में अधिक से अधिक संख्या में पर्यटन का लाभ लें। इसके लिए स्थानीय तौर पर इसे और अधिक आकर्षक बनाने और सुविधायें मुहैया कराने के लिए गोवा टूरिज्म प्रयासरत है।

गोवा के प्रमुख तटों पर वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। गोवा विश्र्व के पर्यटन व्यवसाय की अधिक से अधिक हिस्सेदारी के लिए प्रयासरत है जो वर्तमान में विश्व पर्यटन का 2.5 प्रतिशत है। पर्यटकों को स्थानीय परिवहन की बेहतर सुविधाएं प्रदान कराने की दिशा में प्रयास किए जार रहे हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 6.8/10 (14 votes cast)
गोवा: अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का चहेता स्थल, 6.8 out of 10 based on 14 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra