लंदन में छुट्टियां मनाना पसंद करते हैं रितिक

  • SocialTwist Tell-a-Friend

शूटिंग की व्यस्तता के कारण मुझे घूमने के लिए समय बहुत कम ही मिल पाता है। फिर भी जब मुझे थोड़ा-बहुत समय मिल जाता है तो मैं अपने परिवार के साथ घूमने जरूर जाता हूं।  बचपन से ही देश-विदेश की सैर करती आ रही हूं। घूमने के लिए तमाम और जगहों की तुलना में मुझे लंदन सबसे अच्छा लगता है।

घूमने के लिए सुरक्षित जगह

दुनिया के सभी शहरों में लंदन मुझे खास तौर से इसलिए पसंद है क्योंकि यही एक ऐसी जगह है जहां आप पूरे परिवार के साथ पूरे समय घूम सकते हैं। एक भारतीय को यहां अपनी जरूरत की हर चीज आसानी से मिल जाती है। लंदन के माहौल में व्याप्त इस शहर की परंपरागत खूबसूरती मुझे खास तौर से भाती है। इस शहर के लोग परंपरा के मूल्य को जानते हैं और इसीलिए उसे सहेजने की कोशिश में वे हमेशा लगे रहते हैं। हालांकि आधुनिक ढंग से सजे-संवरे और व्यवस्थित ढंग के शहरों में घूमने के आदी लोग मध्यकालीन लुक वाले इस शहर की गलियों में कई बार भ्रम के शिकार हो जाते हैं। कई बार तो लंदन के लोग ही यहां की गलियों में खो से जाते हैं, लेकिन मुझे इन गलियों में स्वच्छंद घूमना खास तौर से अच्छा लगता है।

लंदन उन लोगों के लिए सबसे अच्छी जगह है जो किसी शहर में घूमने का पूरा मजा लेना चाहते हैं और घूमते हुए वहां की संस्कृति में रच-बस जाना पसंद करते हैं। यहां एक अच्छी बात यह है कि जब भी आप पैदल घूमते हुए थक जाएं तो जहां चाहें, वहीं से आपको गाड़ी मिल सकती है। अगर आप किसी जगह जल्दी पहुंचना चाहते हैं तो अंडरग्राउंड टयूब वाला सबवे सबसे अच्छा विकल्प है।

हर तरह के फूड मिलते हैं यहॉ

यहां के बाजारों में आपको बंगाली और दक्षिण भारतीय व्यंजनों से लेकर बेल्जियन फूड तक सब कुछ आसानी से मिल सकता है। संगीत भी यहां दुनिया के लगभग सभी देशों का आसानी से मिल सकता है। खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए तो लंदन बेहद अच्छी जगह है। यहां ब्रेकफास्ट आपको वैसे तो पूरे दिन मिल सकता है, पर इसके लिए सुबह साढ़े सात से 10 बजे के बीच का समय सबसे अच्छा होता है। जबकि लंच के लिए यहां के रेस्टोरेंट्स में आम तौर पर दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच का समय तय है और रात का भोजन तो आपको आधी रात तक मिल सकता है। हालांकि रविवार के दिन कई रेस्टोरेंट्स बंद रहते हैं, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। घूमने के शौकीन लोगों के लिए लंदन में और भी बहुत कुछ है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.0/10 (1 vote cast)
लंदन में छुट्टियां मनाना पसंद करते हैं रितिक, 7.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra