इतिहास की धरोहर : महलों और बागों का कस्बा डीग

  • SocialTwist Tell-a-Friend

राजस्थान की गौरव गाथा में भरतपुर का विशेष स्थान तो है परंतु इससे जुड़े कई तथ्यों की जानकारी लुप्तप्राय है। ब्रिटिश साम्राज्य को टक्कर देने वाली इस छोटी सी रियासत के राजाओं ने अपनी वीर सेनाओं की सहायता से चार महीनों तक चली जंग में अंग्रेजी फौजों को करारी मात देकर उन्हें भारी क्षति पहुंचाई। भरतपुर पहला राज्य बना जिसके साथ ईस्ट इंडिया कंपनी को चिरस्थायी समान मित्रता (परमानेंट इक्वल फ्रेंडशिप) की संधि करनी पड़ी। इसके पश्चात भरतपुर वासी समस्त ब्रिटिश शासन काल में चैन से रहे। इस संधि के पश्चात आने वाले समय में राजघराने ने डीग नामक स्थान पर अपने जलमहल बनवाए जो पुरातत्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण और पर्यटन के आकर्षण हैं।

इतिहास

इतिहास बताता है कि 17वीं शताब्दी के अंतिम दौर में बहादुर जाटों के नेता चूड़ामण और बदन सिंह ने सभी जाटों को संगठित किया और एक शक्तिशाली फौज तैयार की। राजा बदन सिंह के पुत्र सूरजमल भरतपुर के सबसे महान राजा हुए। उन्होंने 1732 में भरतपुर के किले का निर्माण कार्य शुरू करवाया जिसे बनने में साठ वर्ष लगे। इस किले को लोहागढ़ भी कहा जाता है जिसमें अंग्रेज प्रवेश नहीं कर सके थे। किले के चारों ओर विशाल और गहरी खाई है जिसमें पानी भरा रहता है। आज इसके भीतर कई सरकारी कार्यालय और एक संग्रहालय है।

भरतपुर से उत्तर की ओर चौंतीस किमी की दूरी पर स्थित है डीग, जो अपने महलों और बागों के लिए प्रसिद्ध है। गोपाल भवन, कृष्ण भवन, नंद भवन और केशव भवन यहां के मुख्य महल हैं। वास्तुकला के सुंदर नमूने गोपाल भवन की एक मंजिल पश्चिम की ओर के जलसरोवर गोपाल सागर में जलमग्न रहती है। सामने से गोपाल भवन एक मंजिला दिखाई देता है। बांई ओर से दो मंजिला और पीछे गोपाल सागर की ओर से इसकी तीन मंजिलें दिखाई देती है। भवन के सामने संगमरमर का झूला बना है। सुंदर बारादरी और मुगल छत्ता विशाल प्रांगण में मौजूद है। गोपाल भवन के दोनों ओर बने सावन और भादों नामक मंडप महल की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

केशव भवन में सारे महलों और परिसर के लिए जल व्यवस्था के लिए किया गया योजनाबद्ध और दक्षतापूर्ण निर्माण कार्य उस समय की दूरदर्शिता का नायाब नमूना है। दस हजार गैलन पानी की क्षमता वाला जलाशय यहां बना हुआ है। बागों में लगे फव्वारे भी इस जल की सहायता से चलाए जाते हैं। महलों के परिसर में बने बाग मुगलों द्वारा उत्तर भारत में बनाए गए बाग-बगीचों की तर्ज पर हैं। सारे निर्माण कार्य में भी मुगल शिल्पकला की झलक मिलती है। पुराने महल की शान भी निराली है जो रूप सागर नामक सरोवर के साथ बना है। गुड़गांव केनाल/यमुना फीडर चैनल गोपाल सागर और रूप सागर के जल के मुख्य स्त्रोत थे। पर्याप्त आपूर्ति न होने से यहां का जल स्तर बहुत नीचे गिर चुका है।

केवलादेव घना पक्षी विहार

गोपाल भवन के भीतर एक संग्रहालय है जहां अन्य बहुमूल्य वस्तुओं के अतिरिक्त विभिन्न युद्धों में जीत के उपरांत लाई गई वस्तुओं का संग्रह है। राजा और रानी के अलग-अलग कक्ष हैं। रानी के कक्ष में प्रवेश वर्जित है। भवन की ऊपरी मंजिल में नृत्य घर है जो दर्शकों के लिए बंद है। कहा जाता है कि इस सुंदर नृत्य घर में गायन और साज-बाज की आवाज बाहर सुनी नहीं जा सकती थी। रख-रखाव की दृष्टि से भी पुरातत्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारी यहां विशेष ध्यान दे रहे हैं।

दुनियाभर में मशहूर केवलादेव घना पक्षी विहार भी भरतपुर राजघराने की देन है जिन्होंने समय-समय पर इसका विकास किया। लेकिन डीग के जलमहलों की तो अलग ही शान है। कृषि प्रधान डीग क्षेत्र में होली से एक सप्ताह पूर्व रंगीले महोत्सव होते हैं जिनमें ब्रज महोत्सव प्रमुख है। दिल्ली से भरतपुर की दूरी लगभग दो सौ किलोमीटर है और यह शहर रेल तथा बस से भली-भांति जुड़ा है। आगरा से भरतपुर केवल 50 किलोमीटर की दूरी पर है। सबसे नजदीक का हवाई अड्डा भी आगरा में है। मथुरा डीग के बहुत समीप है। ठहरने के अच्छे होटल भरतुपर में है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 2.0/10 (1 vote cast)
इतिहास की धरोहर : महलों और बागों का कस्बा डीग, 2.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra