फैशन और डिजाइन के महासमुद्र में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फ्रांस को दुनिया भर में फैशन की राजधानी माना जाता है तो इटली को डिजाइन की। संसार को हर पल नया रूप-नया रंग देने में इन दोनों देशों का महत्वपूर्ण योगदान है। दुनिया का आज जो रंग-रूप है उसे तय करने और आधुनिकता की लहर को प्रभावी करने में इन दोनों देशों का बहुत बड़ा हाथ है। फ्रांस और इटली को संयुक्त रूप से अगर फैशन और डिजाइन का महासमुद्र कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।    फ्रांस की राजधानी पेरिस और इटली के शहर मिलान को फैशन की दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। ये दोनों ही शहर संसार के फैशन डिजाइनरों के लिए अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन तथा उसका लाभ लोगों तक पहुंचाने का सीधा जरिया बने हैं।

पेरिस व मिलान फैशन वीक
पेरिस फैशन वीक व मिलान फैशन वीक में भाग लेना दुनिया भर के फैशन डिजाइनरों व मॉडलों के लिए गर्व की बात है। पेरिस के डिजाइनर आन्द्रे कुरेजेस ने 1961 में जब मिनी स्कर्ट पहने एक मॉडल को रैम्प पर उतारा तो सनसनी फैल गई थी। अब दुनिया भर के फैशन डिजाइनर इसे प्रेरणास्त्रोत मानते हैं। जनवरी व जुलाई में होने वाले पेरिस फैशन वीक से आज फ्रांस की 40 फीसदी जनता को रोजगार मिलता है। फ्रांस की सरकार के लिए भी यह आय का महत्वपूर्ण स्त्रोत है।

यहां की डाक व्यवस्था ने फैशन को महत्व देने के लिए दो डाक टिकट भी जारी किए हैं। विश्र्व के कई प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर चैनल,क्रिश्चियन डियोर, ईव्स सेनलौरां फ्रांस के ही हैं, जो गोल्डन ट्रैंगल पर अपने बनाए परिधानों की प्रदर्शनी करते हैं। जाने-माने डिजाइनर लुई फेराद, पियर कार्डिन या वरसैची के बुटीकों की झलक देखनी हो तो रूद्यू फौबूर्ग सेन्ट होनोरे चले जाइए। जरूरी नहीं कि आपके शरीर की शेप रैम्प की मॉडलों की तरह हो, तभी आप पेरिस में फैशनेबल कपड़ों की शॉपिंग करें। यहां के डिजाइनर हर आकार व प्रकार के अनुसार आकर्षक कपड़े डिजाइन कर दिल जीत लेते हैं।

डिजाइन को इटली का पर्याय कहा जाए तो अतिशयोक्ति न होगी। मिलान फैशन वीक सितंबर के अंत में होता है। पेरिस की तरह यहां भी विश्व के डिजाइनर अपने जलवे  दिखाते हैं। प्राडा, गुची, डोलचे, गैबाना व कावेली आदि फैशन हाउसों के उत्पादों को खरीदना आम आदमी के बजट के बाहर है। जानी-मानी हस्तियों के लिए सुरक्षित इन प्रसिद्ध डिजाइनरों के बनाए कपड़े, परफ्यूम, बैग व अन्य एक्सेसरीज को पूरी दुनिया में हैसियत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। हॉलीवुड व बॉलीवुड के सितारों को आप अकसर इन लेबलों से सजा देख सकते हैं। इटली में बनने वाले फैब्रिक को दुनिया भर के डिजाइनर ले जाते हैं।

फैशन कैपिटल

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद आइरिन गैलीत्जीन ने मिलान को दुनिया की फैशन कैपिटल बनाने का निश्चय किया और वह अपने प्रयास में सफल रहीं। फैशन व स्टाइल के गुरु माने जाने वाले वैलेंटीनो ने 1962 में पलैजो पिटी में पहला फैशन शो किया था। उनके डिजाइन आज फैशन की आत्मा कहे  जाते हैं।

सिर्फ परिधानों के डिजाइन ही नहीं, इटली कारों, जेवर व इंटीरियर डिजाइन के लिए भी संसार में प्रसिद्ध है। दुनिया की सबसे महंगी कारें लेम्बोरगिनी व फेरारी इटली की ही देन हैं। ज्वैलरी के क्षेत्र में भी इटली को सर्वोपरि माना जाता है। इटली के ज्वैलरी डिजाइनर पूरी दुनिया में एक से एक आकर्षक व बारीक डिजाइनों के लिए सराहे जाते हैं। संसार का 15 प्रतिशत सोना इटली में आकर आकर्षक आभूषणों में बदला जाता है और यही आभूषण इटली को दुनिया का सबसे बड़ा ज्वैलरी निर्यातक बना देते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 10.0/10 (1 vote cast)
फैशन और डिजाइन के महासमुद्र में, 10.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra