रंगीन मदमस्त फुकेत

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अंडमान समुद्र में भारतीय जलक्षेत्र से थोड़ी ही दूर है फुकेत। यह दुनियाभर में मौजमस्ती पसंद करने वाले सैलानियों के बीच खासा लोकप्रिय है। फुकेत की बात हो तो यहां की नाइटलाइफ का जिक्र जरूर होता है। पातोंग बीच इसका मुख्य केंद्र है। थाईलैंड में बैंकाक, पटाया और पातोंग ही मदमस्त रातों के लिए जाने जाते हैं। पातोंग फुकेत के पश्चिमी छोर पर है। पातोंग बीच के मुख्य रूप से दो इलाके- बांग्ला रोड और पैरेडाइज कांप्लेक्स थीम बार, डिस्कोथिक और गो-गो बार के लिए प्रसिद्ध हैं। विदेशी, खास तौर पर यूरोपीय और आस्ट्रेलियाई सैलानियों के लिए यह यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है। लेकिन पातोंग बीच का इलाका सस्ती शॉपिंग के लिए भी बढि़या है। पातोंग बीच पर ही आपको सस्ता थाई मसाज भी कराने का मौका मिल जाएगा। लेकिन याद रखिएगा कि दरों पर भावतोल करें और पहले ही साफ कर लें कि मसाज में क्या-क्या सेवाएं शामिल हैं।

बॉक्सिंग

थाईलैंड एक और चीज के लिए जाना जाता है और वह है बॉक्सिंग। क्यूबा के बाद थाईलैंड को मुक्केबाजों की खान के रूप में माना जाता रहा है। मुक्केबाजी यहां एक आम खेल भी है, खास तौर पर किकबॉक्सिंग या मुए थाई। फुकेत में रात गुजारने का एक और बढि़या तरीका मुए थाई का शो देखने का भी है। मजे की बात यह है कि मुकाबले में शामिल मुक्केबाज भिड़ंत से पहले शाम को एक खुली वैन में बॉक्सिंग रिंग के बीच सड़कों पर घूम-घूमकर लोगों को आने का न्योता देते हैं। कुछ-कुछ उसी तरह जैसे हमारे यहां सर्कस में लोगों को बुलाने के लिए रिक्शे घूमते हैं लेकिन यहां पात्र खुद भी सड़कों पर उतर जाते हैं।

पातोंग बीच शहर से लगभग पंद्रह किलोमीटर दूर है। समुद्र तट की सड़क पर आप कतार में खड़े सुर्ख लाल रंग में रंगे चौपहिया ऑटो रिक्शा टुक-टुक की सैर भी कर सकते हैं या फिर खालिस चौपाटी स्टाइल में तट के किनारे खड़े होकर खोमचों पर पकते सीफूड का स्वाद भी ले सकते हैं। यहां तारीफ की एक बात यह है कि फुकेत और खास तौर पर पातोंग बीच को दिसंबर 2004 में आई सुनामी में खासा नुकसान झेलना पड़ा था। लेकिन जिस तेजी से इस इलाके ने खुद को खड़ा किया और ज्यादा मजबूती व जिंदादिली के साथ, वह तारीफ के काबिल है। ज्यादा नुकसान झेलने वाले कई इलाके आज साढ़े चार साल बाद इंसानी जज्बे की कहानी कहते हैं।

जानवरों के बीच

फुकेत की आईलैंड सफारी काफी लोकप्रिय है। यहां की सबसे खास बात यह देखने की है कि कैसे इंसान जंगली जानवरों को प्रशिक्षित करने में कामयाब होता है। आप यहां हाथियों पर सवारी करने के अलावा उन्हें तरह-तरह के करतब करते भी देख सकते हैं, जैसे कि फुटबाल या बास्केटबाल खेलना, नाच दिखाना या माउथआर्गन बजाना, वगैरह। विशेष रूप से हाथी का अपने पांव व सूंड से नीचे लेटे व्यक्ति को सहलाना हैरत में डालने वाला होता है।

ऐसे ही कई करतब बंदर भी दिखाते हैं लेकिन बंदरों के प्रशिक्षण में एक खास बात नारियल तोड़ना सिखाना भी है। यह ट्रेनिंग केवल ताली बजवाने के लिए नहीं बल्कि पेट पालने के लिए भी है। एक प्रशिक्षित बंदर दिनभर में सौ-डेढ़ सौ नारियल तोड़ लेता है। वैसे फुकेत के उत्तर में खाओ फ्रा थेओ वन्यजीव संरक्षित क्षेत्र में खासा बड़ा रैनफॉरेस्ट और सिरिनत नेशनल पार्क भी है जिसके नाई यांग बीच पर समुद्री कछुए अपने अंडे देते हैं। खाओ फ्रा के जंगल इंसानी दखल से बिलकुल दूर हैं यहां कई दुर्लभ प्रजाति के जीव सुरक्षित हैं। यहां के विशालकाय वृक्ष और उनसे लिपटी बेलें आपको बहुत कम देखने को मिलेंगी। वैसे पातोंग का मतलब ही थाई भाषा में केले के पत्तों से भरे जंगल से होता है।

कारोन, काता व काता नोई बीच

पातोंग के अलावा फुकेत के अन्य लोकप्रिय बीच दक्षिणी हिस्से में हैं- कारोन बीच, काता बीच, काता नोई बीच। बिलकुल दक्षिणी सिरे पर जाकर नाई हार्न बीच व रवाई हैं। यहीं लाएम प्रोमथेप यानी ब्रह्मा (हिंदू देवता) केप भी है जो समुद्र में सूर्यास्त देखने के सबसे लोकप्रिय बिंदुओं में से है। उत्तर के कमला बीच, सुरिन बीच व बांग ताओ बीच थोड़े कम विकसित हैं और भीड़भाड़ कम पसंद करने वाले सैलानी ही वहां जाते हैं। फुकेत के दक्षिण व दक्षिण-पूर्व में कई छोटे-छोटे द्वीप हैं। सिमिलन व फी-फी जैसे कई कोरल द्वीप भी हैं जो स्नोर्कलिंग व स्कूबा डाइविंग करने वालों में लोकप्रिय हैं। फुकेत में कई बौद्ध व हिंदु मंदिर भी हैं। संस्कृत का इस्तेमाल यहां खूब होता है, जिससे यहां की संस्कृति के हिंदुस्तानी संस्कृति से ऐतिहासिक संपर्क की जड़ें दिखाई देती हैं।

कैसे जाएं

फुकेत में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा है जो द्वीप के उत्तरी हिस्से में है। एशिया के अन्य देशों, यूरोप, आस्ट्रेलिया और थाईलैंड के अन्य शहरों से यहां नियमित और चार्टर्ड उड़ानें आती हैं। थाईलैंड की मुख्य भूमि से फुकेत द्वीप उत्तर में सड़क मार्ग पर बने एक पुल से जुड़ा है। बसों और टैक्सियों की अच्छी सेवा है। इसके अलावा मलक्का जलडमरूमध्य में सिंगापुर, कुआलालंपुर वगैरह से चलने वाले कई क्रूज जहाज भी फुकेत को छूते हैं। इसलिए कई लोग फुकेत को अपने दक्षिण एशिया भ्रमण के एक स्टॉपओवर के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

फुकेत में दुनिया के सबसे बेहतरीन होटल मौजूद हैं। इनमें से कुछ की तो गिनती तो दुनिया के टॉप टेन होटलों में होती है। अमनपुरी लग्जरी रिजॉर्ट को इन्हीं में गिना जाता है। लेकिन इनके अलावा फुकेत में मध्यम स्तर के और बजट होटल भी बड़ी संख्या में हैं। भारतीय थाईलैंड में बड़ी संख्या में जाते हैं और पातोंग में उनके लिए अली बाबा इंडियन रेस्तरां सरीखे कई रेस्तरां हैं।

इन्हें न भूलें

थाईलैंड कई चीजों के लिए जाना जाता है, जिसमें मसाले, काजू और बेशकीमती पत्थर व नग शामिल हैं। हालांकि फुकेट में रबर प्लांटेशन की बहुतायत है और उसके बाद पर्यटन ही यहां का मुख्य व्यवसाय है, लेकिन काजू, बेशकीमती पत्थर और मसाले आपको पूरे थाईलैंड में पूरे सालभर मिल जाते हैं। यहां से लेकर जाने के लिए यह काफी पसंदीदा चीज है। थाईलैंड बेशकीमती पत्थरों के कारोबार के मामले में एशिया में तो अव्वल है ही, दुनिया में भी शीर्ष देशों में शामिल है। इसके अलावा थाई मसाज दुनियाभर में काफी लोकप्रिय है। मसाज और स्पा में इस्तेमाल होने वाला खास तेल, साबुन व अगरबत्ती भी लोग वहां से लेकर आते हैं। बौद्ध धर्म चूंकि थाईलैंड का मुख्य धर्म है, इसलिए उससे जुड़ी वस्तुएं भी यादगार के तौर पर लाने के लिए मिल जाती हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.6/10 (5 votes cast)
रंगीन मदमस्त फुकेत, 7.6 out of 10 based on 5 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra