हैदराबाद जाएं तो फिल्मसिटी जरूर घूमें

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पर्यटन के लिए वैसे तो हैदराबाद अपने-आपमें आकर्षक शहर है,  पर वहां पहुंचने के बाद कोई रामोजी फिल्मसिटी न देख सके तो उसका घूमना अधूरा रह जाएगा। फिल्मों की शूटिंग का यह केंद्र अपने भीतर पर्यटन के भी कई आयाम समेटे है। यहां कुदरत के नजारे हैं तो ऐतिहासिक स्थल भी। मेले जैसा कोलाहल है तो शांति भी। देशी-विदेशी जगहों की झलक के साथ यहां रहस्य और रोमांच भी हैं। रोमांटिक हॉलीडे मनाने के लिए यह स्वर्ग जैसा है तो बच्चों के लिए किसी परीलोक से कम नहीं।

रामोजी फिल्मसिटी

रामोजी फिल्मसिटी की शुरुआत 1991 में रामोजी राव ने की थी। इस स्टूडियो का प्रयोग तब सिर्फ फिल्मों की शूटिंग के लिए होता था। फिल्मों के रुपहले संसार में आमजन की रुचि देखते हुए ही इसे पर्यटन स्थल बना दिया गया और बाद में हॉलिडे डेस्टीनेशन का रूप दे दिया गया।

रामोजी फिल्मसिटी में हर कदम पर कुछ न कुछ अनोखा है। सैलानी अभी दार्जिलिंग के चाय बागान की सैर का मजा ले रहे होते हैं तो कुछ कदम आगे बढ़ते ही वे किसी महल के सामने खड़े होते हैं। जापान के किसी उद्यान के सौंदर्य के सम्मोहन से बाहर भी न निकले हों कि खुद को लंदन की किसी मॉडर्न स्ट्रीट में खड़ा पाते हैं।

फंडुस्तान

रामोजी फिल्मसिटी में पहुंuचते ही दो हजार एकड़ में फैली सपनों की पूरी दुनिया सामने होती है। चाहें तो विंटेज लुक वाली बस में बैठ कुछ घंटों में इस दुनिया को आप देख भर सकते हैं। नहीं तो, यहां बने होटलों में ठहरकर कुछ दिन इसकी सैर का पूरा आनंद ले सकते हैं। ठहरने के लिए यहां बजट व लग्जरी दोनों तरह के  होटल हैं। यहां क्लब हाउसों में बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बास्केट बॉल, बिलियर्ड जैसे खेलों के अलावा जिम और स्विमिंग पूल भी है।

हनीमूनर्स को लुभाने के लिए यहां पचास से अधिक उद्यान हैं तो बच्चों के लिए है दादा जिनका फंडुस्तान। जादू और चमत्कारों से भरा फंडुस्तान ऐसा वैभवपूर्ण बालजगत है जो पूरे परिवार के मनोरंजन का केंद्र बन जाता है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 6.8/10 (17 votes cast)
हैदराबाद जाएं तो फिल्मसिटी जरूर घूमें, 6.8 out of 10 based on 17 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra