ब्राजील: अपनत्व से भरा देश!

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हमेशा से ब्राजील का जिक्र संदर देशों की सूची में होता आया हैं। इतना मनमोहक विस्मयकारी, सुंदरता से परिपूर्ण नजारा कि दिल गद्-गद् हो उठता है। सैकड़ों वर्षो से ब्राजील पाश्चात्य देशों का ऐसा प्रतीक हैं, जिसने विश्व में अपनी मनमोहक सुंदरता और भिन्न संस्कृति के कारण एक अलग पहचान बना ली है। इसकी तुलना किसी और देश से नहीं की जा सकती। मदमस्त कर देने वाले रिओ के समुद्री तट से लेकर अमेजोन नदी की गहराई तक यह एक अद्भुत देश है। इसकी चकाचौंध कर देने वाली संुदरता और अद्वितीय अलौकिक दर्शनीय स्थल कई बार कल्पना का सा आभास कराते हैं। यहां के अपरिचित वनों में छुपा रहस्य, समुद्र से गहरे सात्विक द्वीप अकस्मात ही अपनी ओर आकर्षित करते हैं और इनके साथ ब्राजील के लोग जो अपनी अनंत ऊर्जा और उत्साह से यहां आने वालों का दिल जीत लेते हैं।

साऊ पाओलो

ब्राजील का प्रमुख हवाई अड्डा यहां होने के कारण सबसे पहले आपका स्वागत साऊ पाओलो में होगा। कुल 1.7 करोड़ की आबादी वाला यह शहर दुनिया का तीसरा और दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है। इस शहर को दक्षिण अमेरिका का ‘न्यूयार्क’ कहा जाता है, क्योंकि यहां भी न्यूयार्क की भांति गगनचुंबी इमारतें है और यह चकाचौंध से भरपूर एक विशाल शहर है। यहां अनेक ‘संग्रहालय’ है जिनमें दक्षिण अमेरिका के प्रसिद्ध कलाकारों की कृतियां है और यहां के इतिहास की जानकारी भी है। यहां एक प्रसिद्ध ‘स्नेक फार्म’ हैं, जिसमें सांप के विष से कई बीमारियों के इलाज के लिए दवाईयां बनाई जाती हैं। इस शहर में दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा पार्क है। इबेराप्यूरा नाम से प्रसिद्ध इस पार्क में हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की एक प्रतिमा भी है। बड़े क्षेत्र में फैले इस पार्क में दुनिया भर के पौधे देखने को मिलते हैं।

रिओ-डी-जनेरो

रिओ की सुंदरता का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि ब्राजीलवासी और पर्यटक सभी इस बात पर एकमत हैं कि भगवान रिओ में ही प्रवास करते हैं रिओ में फैली, ऊर्जा, यहां के विश्व प्रसिद्ध बीच, समुद्र को घेरे हुए हरे-भरे पहाड़-सब कुछ एकदम योजनाबद्ध जान पड़ता है। ‘इपेनीमा’ व ‘कोपाकबाना’ रिओ के दो प्रमुख बीच हैं। यहां समुद्र के पानी में नीले रंग की न जाने कितनी ही छटाएं देखने को मिल जाती हैं। यहां की रेत एकदम चांदी का रंग लिए हुए है और जब सूर्य की किरणें इस पर पड़ती है तब यह समुद्री तट एकदम अलौकिक से जान पड़ते हैं। रात में ठंडी हवा खाते हुए समुद्री तट पर घूमने और टूटते हुए तारों से कुछ मांगने में बेहद मजा आता है। रिओ आने तो ‘पाओ-डी-शुकर’ तो देखना ही पड़ेगा। यह समुद्र के बीचोबीच स्थित दो पहाड़ हैं जो अत्यंत आकर्षक लगते हैं। यहां क्राइस्ट की एक बहुत बड़ी प्रतिमा है, मान्यता है कि ईसा मसीह की रिओ पर खास कृपा है। यहां अनेक संग्रहालय है। रिओ में दुनियाभर में लोकप्रिय सांबा डांस के कई स्कूल हैं, यहां जाकर सांबा नृत्य के कुछ ‘स्टेप्स’ अवश्य सीखने चाहिए। एक रोमांचक प्लेनेटोरियम भी रिओ की शोभा में चार चांद लगाना हैं। पैरा ग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग सर्फिग, इत्यादि के लिए रिओ स्वर्ग है। बीच पर वालीबॉल खेलने का भी अलग ही मजा है। दुनिया को बीच वॉलीबाल का खेल ब्राजील ने ही दिया है।

अमेजोन

यदि आप जंगल सफारी का शौक रखते हैं तो यहां के घने जंगल आपके लिए एकदम सटीक जगह है। यह जंगल धरती का सबसे बड़ा ‘ट्रापिकल रेन फारेस्ट’ है। इस जंगल के क्षेत्रफल का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि यह अनेक देशों जैसे बोलिविया, पेरू, कोलंबिया, ग्यूना, सूरीनाम, पनामा और इक्वाडोर तक फैला हुआ है, परंतु इसका अधिकांश हिस्सा ब्राजील में है। यह जंगल इतना घना है कि ट्रेकिंग करते वक्त आपको घनघोर बारिश की आवाज तो सुनाई देगी परंतु बारिश की एक भी बूंद आप पर नहीं गिरेगी। ट्रेकिंग करते समय एक ओर अमेजोन नदी दिखेगी तो दूसरी ओर अमेजोन का प्रसिद्ध शहर मनाउस। यह शहर ‘ओपरा हाउस’ के लिए बहुचर्चित है। अमेजोन नदी में पिंक डॉल्फिन पाई जाती है। इस नदी के बराबर पानी विश्व की किसी और नदी में नहीं है। यहां के जंगलों में आप जाग्योर से लेकर अनोकोंडा तक कोई भी पशु देख सकते हैं।

ब्राजीलिया

ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया है। यह एकदम आधुनिक शहर है। ब्राजीलिया का वास्तुशिल्प बींसवी सदी की अनूठी संरचना है। सन् 1987 में ‘यूनेस्को’ की ‘व‌र्ल्ड हेरीटेज’ की सूची में ब्राजीलिया का नाम अपने आधुनिक वास्तुशिल्प के लिए शामिल हो गया था। मेट्रोपोलोटाना कैथेड्रेल , प्रासा डोस ट्रेस पोडसेस, डॉम बास्को आदि जगहों पर जाकर यहां के वास्तुशिल्प का लुत्फ उठाया जा सकता है। मेमोरियल जे.के. पूर्व राष्ट्रपति कूबूशेकी का मकबरा) भी दर्शनीय स्थल है। यहां ब्राजीलिया के निर्माण की तस्वीरें व डाक्यूमेंटरी देखने को मिलती है।

जायका

ब्राजील में इतने प्रकार के और इतने ताजे फल व सब्जियां मिलती है कि दुनिया के किसी भी देश में ढूंढ पाना असंभव है। फल, सब्जी और मांस में इतना स्वाद होता है कि यहां के लोगों को किसी प्रकार के सॉस या ग्रेवी की जरूरत नहीं पड़ती। बस नमक और ऑलिव ऑयल ही प्रयोग में लाते है। वैसे यहां जापान की शुशी से लेकर अफ्रीका का ओकरा .. जर्मनी के सोसेज इत्यादि सब कुछ आराम से मिल जाता है। भोजन के बाद ब्राजील की कॉफी पीना न भूलें, क्योंकि यह देश अपनी कॉफी के लिए विश्व प्रसिद्ध है। ‘काइ-पिरिन्हा’ के जिक्र के बिना ब्राजील पूर्ण नहीं है। यह यहां कि ‘राष्ट्रीय ड्रिंक’ है। यह कशाका (गन्ने से बनी मदिरा) और खूब सारी चीनी, बर्फ और छिलके के साथ मसले हुए नींबू से तैयार की जाती है। यकीन मानिए इसको पीने के बाद आप भी ब्राजीलियन बन जाएंगे और सांबा करते हुए जिंदगी को जश्न के रूप में मनाएंगे।

शॉपिंग टूर

यहां हर शहर में बड़े और अत्याधुनिक शॉपिंग मॉल हैं। यहां विदेशी अंतरराष्ट्रीय व ब्राजीलियन ब्रांड की चीजें आसानी से मिल जाती हैं। लेकिन अगर आर यहां की कोई यादगार चीज ले जाना चाहते हैं तो सप्ताहांत पर लगने वाले हेंडीक्राफ्ट फेयर अर्थात ‘ओपन एयर मार्केट’ से अच्छा विकल्प और कुछ नहीं। ब्राजील ‘ऐक्वा मरीन’ नामक जेम पत्थर के लिए भी विश्व प्रसिद्ध हैं, अत: आप यह नग खरीद कर, भारत में आभूषण बनवा सकते हैं।

याद रखें

  1. यहां सस्ते, मध्यमवर्गी और मंहगे, सभी होटल हैं। होटलों में नाश्ते की सुविधा किराये में शामिल होती है।
  2. भारतीय मूल के लोगों को यहां आने के लिए वैध पासपोर्ट व वीजा चाहिए।
  3. ब्राजील का वीजा 8, औरंगजेब रोड स्थित ब्राजिलियन दूतावास से प्राप्त किया जा सकता है।
  4. पुर्तगाली (ब्राजील की राष्ट्र भाषा) के कुछ शब्द अवश्य याद कर लें। यहां 95 प्रतिशत लोग अंग्रेजी नहीं समझते। यात्रा के दौरान अपने पास अंग्रेजी-पुर्तगाली शब्दकोष जरूर रखें।
  5. यलो फ्रीवर का टीका लगवाना न भूलें। कई बार इस टीके के सर्टिफिकेट के बिना ब्राजील में घुसने की अनुमति नहीं मिलती।
  6. यदि आप अमेजोन के घने जंगलों में जाना चाहते है तो अपने पास ‘इंसेक्ट रिपेलेंट’ अवश्य रखे। वॉटरप्रूफ जैकट रखना न भूलें क्योंकि यहां बारिश कभी भी हो सकती है।
  7. अच्छा होगा कि वेस्टर्न परिधान पहने। भारतीय परिधान आपको भीड़ में अलग कर देंगे और यह मुसीबत का कारण बन सकता है।
  8. यह सदाबहार पर्यटन स्थल है और यहां की संस्कृति व सुंदरता का लुत्फ पूरे साल भर उठा सकते हैं।
VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.2/10 (12 votes cast)
ब्राजील: अपनत्व से भरा देश!, 7.2 out of 10 based on 12 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra