सिंगापुर: गर्मियों की छुट्टियों में शॉपिंग के मजे

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सिंगापुर भारतीयों के सबसे पसंदीदा विदेशी पर्यटन स्थानों में से है। उधर सिंगापुर के लिए भी भारतीय पर्यटक अहम हैं क्योंकि वहां जाने वाले दुनियाभर के सैलानियों में संख्या के मामले में भारतीय चौथे नंबर पर हैं। तो एक बार फिर से सिंगापुर की तरफ देखने का मौका आ गया है। आप वहां पहले जा चुके हों तो भी और न गए हों तो भी। यहां इस बात का उल्लेख किया जाना ठीक होगा कि शॉपिंग के लिए भी सिंगापुर सबसे फेवरेट जगहों में एक मानी जाती है।

शॉपिंग के लिए सिंगापुर

इस सेल में हर छोटी-बड़ी चीज, चाहे वह फैशन की हो या रोजमर्रा के कामकाज की या खिलौने व इलेक्ट्रॉनिक सामान ही क्यों न हो- सब विशेष ऑफर और खासी रियायतों के साथ मिलेगी। तमाम स्टोर आधी रात तक और उसके बाद भी खुले रहेंगे। जाहिर है, शॉपिंग के इस शानदार मौके के साथ लाजवाब खाना और मनोरंजन भी मिले तो कौन नहीं सिंगापुर जाना चाहेगा। इस सेल के साथ ही साथ 29 जून से 31 जुलाई तक सिंगापुर फूड फेस्टिवल भी होगा।

फिर सिंगापुर में जैसे-जैसे सूरज ढलने लगता है, रात जवां होने लगती है। शॉपिंग तो देर रात तक होती ही है, अगर आप 24 घंटे में कभी भी कुछ भी खाने के शौकीन हैं या फिर पार्टीबाजी आपका शगल है या और कुछ नहीं तो सिर्फ हर पल रोमांच की ही तलाश है तो सिंगापुर आपकी हर हसरत पूरी कर सकता है। तिस पर खास बात यह है कि सिंगापुर रात में दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक माना जाता है। मुस्तफा सेंटर यहां का इकलौता 24 घंटे खुला रहने वाला शॉपिंग माल है। यहां की नाइटलाइफ की रंगीनी बड़ी मदमस्त करने वाली है। यहां के बार, जॉज लाउंज और गांस क्लब आपकी आंखों से नींद को कोसों दूर भगा देंगे। गलती से नींद आ भी जाए तो तरोताजा होने के लिए 24 घंटे खुले रहने वाले कॉफी हाउस हैं।

दरअसल शाम ढलते-ढलते सिंगापुर के दो बिलकुल अलग-अलग चेहरे देखने को मिलते हैं। एक चेहरा मदमस्त है, उत्तेजना से भरपूर तो दूसरा उसके ठीक उलट शांत और सुकून देता हुआ। आप चाहे तो किसी गगनचुंबी इमारत की 71वीं मंजिल पर दुनिया के सबसे मदमस्त क्लब या बार में से किसी में जाकर खुद को मदहोश कर सकते हैं, थिरक सकते हैं। बार नन, एक्वाडिसिएक या जाउक ऐसे ही बार हैं। जाउक को तो 2005 में बेस्ट नाइटआउट एक्सपीरिएंस का अवार्ड भी मिला था। या फिर जगमगाते शहर के साये में पानी के किनारे ठंडी घूंट भरते हुए दिल में सुकून भर सकते हैं।

आपको यह भी बता दें कि पिछले सालभर में सिंगापुर में पर्यटकों के लिए कई नए आकर्षण जोड़े गए हैं। सेंटोसा द्वीप, जूरोम बर्ड पार्क, जू, नाइट सफारी, सिंगापुर डिस्कवरी सेंटर, सिंगापुर साइंस सेंटर, अंडरवाटर एक्वेरियम आदि के हमेशा के मजे तो खैर हैं ही। सिंगापुर के बारे में खास बात यही है कि किसी भी उम्र का व्यक्ति यहां बोर नहीं हो सकता। यहां सभी के लिए कुछ न कुछ है। अमेरिका, यूरोप और आस्ट्रेलिया में काफी लोकप्रिय रहे डकटूर्स अब सिंगापुर में भी आकर्षण का नया केंद्र हो गए हैं।

अपनी तरह का पहला डकटूर

एशिया में यह अपनी तरह का पहला डकटूर है। डक से यहां आशय बत्तख से तो है ही, यह दरअसल वियतनाम युद्ध में अमेरिका द्वारा इस्तेमाल में लाए गए उस वाहन का नाम भी है जो जमीन व पानी, दोनों पर चल सकता है। यह बड़े-बड़े पहियों वाली नाव है। इस पर सवारी का मौका बड़ा ही दुर्लभ है। तो डकटूर्स बिना वाहन बदले आपको जमीन व पानी, दोनों रास्तों से सिंगापुर की सैर कराते हैं। यह अपने आपमें एक पूर्ण मनोरंजन भी है। साठ मिनट की यह अद्भुत सैर हर उम्र के लोगों के लिए रोमांच व आनंद से भरी होती है। नाव का चालक दल भी पर्यटकों को पूरा मजा दिलाता है। जमीन पर सिंगापुर हेरीटेज टूर का भ्रमण कराने के बाद जंगल से होती हुई वियतनाम युद्ध की यह नाव पानी में कूद पड़ती है और फिर बाकी नजारे पानी से दिखाती है। यह डकटूर्स रोजाना सवेरे 10 बजे से शाम छह बजे तक चलता है। हालांकि विशेष सीजन में रात 9 बजे तक भी इसकी ट्रिप चलाने की व्यवस्था है।

हिप्पो टूर्स

इसी तरह पर्यटकों के लिए ओरकार्ड, सनटेक सिटी और सेंटोसा के बीच ब्रमण करने के लिए हिप्पो टूर हैं। यह दरअसल एक खुली छत वाली डबल डेकर बस है। दो दिन का टिकट लीजिए और इसमें जहां चाहे बैठिए और जहां चाहे उतर जाइए। या फिर सवेरे नौ बजे से रात के दस बजे तक घूमते ही रहिए। इसी तरह के हिप्पो टूर हेरीटेज सिटी के लिए भी हैं। इसमें चाइना टाउन, लिटिल इंडिया और काम्पोंग ग्लैम इलाकों की सैर कराई जाती है। दरअसल कुल पांच हिप्पो टूर पर्यटकों के लिए हैं। इसका टिकट बड़ों के लिए 23 डॉलर और बच्चों के लिए 13 डॉलर का है।

डीएचएल बैलून

अगर डकटूर्स और हिप्पोटूर्स से आपका मन न भरे तो सिंगापुर घूमने का एक और तरीका है और वह है डीएचएल बैलून यानी हीलियम गुब्बारा। पिछले साल यहां शुरू हुआ यह आकर्षण एशिया में अपने किस्म का अनोखा है। दुनियाभर में इस तरह के केवल 13 ही गुब्बारे पर्यटकों की सेवा में लगे हैं। दस मिनट तक आप इस गुब्बारे  की बालकनी पर खड़े होकर शहर का अद्भुत नजारा ले सकते हैं। यह गुब्बारा 29 लोगों को डेढ़ सौ मीटर की ऊंचाई (लगभग चालीस मंजिला इमारत के बराबर) तक ले जा सकता है। गुब्बारा जमीन से एक केबल से जुड़ा होता है और एक हाइड्रोइलेक्टि्रक विंच पूरी प्रणाली को नियंत्रित करती है। यह गुब्बारा सवेरे 11 बजे से रात साढ़े नौ बजे तक उड़ता है (बेशक यदि मौसम अनुकूल हो)। इसका किराया भी हिप्पो टूर्स के बराबर ही है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.0/10 (1 vote cast)
सिंगापुर: गर्मियों की छुट्टियों में शॉपिंग के मजे, 9.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra