सिंधुदुर्ग आइए: समुद्र में गोता लगाने

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अब स्कूबा डाइविंग के लिए आपको मालदीव जाने की जरूरत नहीं। भारत में भी अब इसका प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। महाराष्ट्र के कोकंण इलाके में सिंधुदुर्ग स्कूबा डाइविंग और स्नोर्कलिंग के नए केंद्र के रूप में पर्यटकों को खासा आकर्षित कर रहा है। भारत में समुद्र तट से जुड़े आकर्षणों- अंडमान, लक्षद्वीप व केरल के बीच सिंधुदुर्ग भी अपनी जगह बनाने में कामयाब हो रहा है।

पानी में अठखेलियां

भारत में समुद्र के पानी में अठखेलियां करने की सुविधाएं देने वाला सिंधुदुर्ग चौथा स्थान है। यहां तक कि इसे महाराष्ट्र का कैलिफोर्निया कहा जाने लगा है। कुछ समय पहले एक समुद्री जीवविज्ञानी सारंग कुलकर्णी ने यहां के समुद्री जीवन पर एक डॉक्यूमेंटरी फिल्म बनाई थी। उसी से प्रेरित होकर महाराष्ट्र सरकार ने उसे ही यहां ये सुविधाएं विकसित करने का जिम्मा दे दिया और अब यह सपना हकीकत में तब्दील हो चुका है। महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम के तरकाली बीच रिसोर्ट पर समुद्री खेलों की सुविधाएं दी जा रही हैं। खास बात यह है कि भारतीय पर्यटकों को तुलनात्मक रूप से कम खर्च में इस रोमांच का अनुभव करने का मौका मिल जाता है। इस बहाने तमाम स्थानीय युवकों को भी रोजगार का नया साधन मिल गया है। इस इलाके में दो हाउसबोट भी आ गई हैं जो पर्यटकों को आरामदेह रुकने की जगह उपलब्ध कराती हैं। सिंधुदुर्ग की खूबसूरती इसी बात में है कि ये पर्यटकों को विविधता तो उपलब्ध कराता ही है साथ में यहां की सुंदरता गोवा सरीखी आस-पास की जगहों की तुलना में एकदम अछूती है। आपको यहां भीड़-भड़क्का नहीं मिलेगा। बड़े सुकून से आप वक्त गुजार सकते हैं।

हाउसबोट का अनुभव

सिंधुदुर्ग जिले का समुद्री तट 102 किलोमीटर लंबा है और यहां 42 तट हैं जो अछूते कहे जा सकते हैं। और तो और, यहां अरब सागर में मिलने वाली कई नदियों का संगम जो बैकवाटर्स पैदा करता है, वह केरल सरीखे हाउसबोट अनुभव के लिए काफी माफिक जगह है। नदियों के साथ-साथ पहाड़ और जंगलों की मौजूदगी पूरे माहौल को और भी मनोरम बनाती है। सिंधुदुर्ग जिले के मालवन शहर के आसपास छह स्थानों को फिलहाल स्कूबा डाइविंग व स्नोर्कलिंग के लिए चुना गया है। कई विदेशी तो उन क्रूज जहाजों में भी आते हैं जो हर साल सिंधुदुर्ग के तट पर लंगर डालते हैं। सिंधुदुर्ग का पानी इतना साफ है कि मौसम अच्छा हो तो आप बीस फुट नीचे तक देख सकते हैं।

समुद्री किला

सिंधदुर्ग में सिर्फ पानी ही नहीं, भारत के प्रमुख समुद्री किलों में से भी एक है जो 17वीं सदी का बना हुआ है। दरअसल जिले में कई किले हैं जो मराठा इतिहास की गवाही देते हैं। इसके अलावा जिले में सावंतवाड़ी के निकट अंबोली हिल स्टेशन भी है जहां कई खूबसूरत झरने हैं। खासकर मानसून के दिनों में इस इलाके की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। अंबोली भारत में चेरापूंजी के बाद दूसरा सबसे ज्यादा बारिश वाला स्थान है।

सिंधुदुर्ग जिले का सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशन सावंतवाड़ी रोड है जो कोंकण रेल मार्ग पर दिल्ली, मंगलौर, मडगांव व मुंबई से सीधा जुड़ा है। इसी रूट पर कोंकावली एक अन्य प्रमुख स्टेशन है। सिंधुदुर्ग स्टेशन सावंतवाड़ी रोड-मडगांव सेक्शन पर है। आपको कहां जाना है, इसी हिसाब से आपको स्टेशन चुनना होगा। बसें व टैक्सियां आराम से उपलब्ध हैं। हवाई रास्ते से जाना चाहें तो आपको गोवा से होकर जाना पड़ेगा।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 5.6/10 (8 votes cast)
सिंधुदुर्ग आइए: समुद्र में गोता लगाने, 5.6 out of 10 based on 8 ratings



Leave a Reply

    One Response to “सिंधुदुर्ग आइए: समुद्र में गोता लगाने”

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra