जरूर खरीदें कलाकृतियां

  • SocialTwist Tell-a-Friend

देश हो या विदेश, भारतीय पर्यटक घूमने जाएं और खरीदारी न करें तो उन्हें यात्रा अधूरी सी लगती है। यहां के बाजार इसलिए भी खूब आकर्षित करते हैं क्योंकि यहां महंगे मॉल्स से लेकर सड़क किनारे लगने वाली दुकानें और ग्रामीण हाट तक हर तरह की जगहें  दिखती हैं। लोककला व हस्तशिल्प का यहां जैसा संग्रह दिखता है वह कहीं और मुश्किल से ही मिलेगा।

यहां से जो चीजें लोग खास तौर से यादगार के तौर पर ले जाना पसंद करते हैं उनमें बेंत की बनी टोकरियां, रंग-बिरंगे बीड नेकलेस व लकड़ी से बनाई गई वन्य जीवों की बहुत ही खूबसूरत प्रतिमाएं शामिल हैं। जोहांसबर्ग, केप टाउन, डर्बन व प्रिटोरिया जैसे शहरों से सटे ग्रामीण इलाकों में ऐसी चीजों के खरीदारों का भीड़ प्राय: लगी रहती है। बड़े शहरों के मॉल्स से कलाकृतियां और आधुनिकतम डिजाइनों के सुंदर कपड़े आप खरीद सकते हैं। गहने और चमड़े की बनी वस्तुएं भी यहां खूब मिलती हैं। यहां खरीदारी के लिए आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रामीण इलाकों में खरीदारी करनी हो तो स्थानीय मुद्रा रैंड अवश्य साथ रखें। मोलभाव आपको हर जगह करना पड़ेगा, इसके लिए तैयार रहें।

भारतीयों की तरह अफ्रीकी लोग भी पारंपरिक रूप से शाकाहारी व मसालेदार भोजन के शौकीन होते हैं। इसलिए यहां के व्यंजनों में  फलों, सब्जियों और मसालों का प्रयोग खूब होता है। यहां के व्यंजन आम तौर स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं।

इसीलिए दक्षिण अफ्रीकी व्यंजन खाने के बाद भारतीय लोग स्वयं को पूरी तरह तृप्त महसूस करते हैं। शाकाहारी व्यंजनों के अलावा कई तरह का सी फूड भी यहां आपको मिल सकता है।

आप चाहें तो यहां के किसी भी शहर में एशियाई भोजन के अलावा यूरोपीय भोजन में खास तौर से डच व इंग्लैंड के व्यंजन भी पा सकते हैं। इटली और जर्मनी के व्यंजन भी यहां बड़े शहरों में मिल जाते हैं। मांसाहारी व्यंजनों में बीफ और लैंब का मांस हर जगह मिल सकता है। सी फूड भी यहां किसी भी जगह पाया जा सकता है। पीने के शौकीन लोग केप वाइन का मजा जरूर लेते हैं। यह असरदार होने के साथ-साथ सस्ती भी होती है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra