स्पेन जहां खुली किताब है जिंदगी

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फ्रांस और रूस के बाद यूरोप का तीसरा सबसे बड़ा देश है-स्पेन। इसके समुद्रतटों और ऐतिहासिक इमारतों से भरपूर शहरों की एक झलक देखने के बाद आप शायद सभी छुट्टियां इसी देश के विभिन्न कोनों में बिताना चाहेंगे। कुछ ऐसा ही हुआ मेरे साथ, जब इस मई में मुझे इस देश की खूबसूरती देखने का मौका मिला। स्पेन की राजधानी मैड्रिड में पहले तीन दिन गुजारने के बाद मुझे लगा जैसे मैं इतिहास की वह पुस्तक पढ़ रही हूं जिसका पहला अध्याय मैड्रिड हो। इक्कीसवीं सदी की आधुनिकता में भी इस शहर ने अपने इतिहास की धरोहर को बेहद खूबसूरती से संजो कर रखा है।

कलात्मक इतिहास की झलक

कलात्मक इतिहास की आकर्षक झलक देखनी हो तो यहां के संग्रहालयों में जाएं, जहां विश्व के प्रसिद्ध चित्रकारों की कृतियां आपको अचंभित करने का इंतजार कर रही हैं। प्राडो, राइना सोफिया व थिसेन बोर्नमित्जा संग्रहालयों में पाबलो पिकासो, सल्वाडोर डाली, वॉन गॉग, मोने, मीरो, गोया जैसे विख्यात चित्रकारों की वास्तविक कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। यहां की बिंदास जीवनशैली बार-बार यह घोषणा करती सी लगती है कि जिंदगी यहां एक खुली किताब की तरह है।

शाही महलों का शहर मैड्रिड

चर्च, कैथेड्रल और बहुत से शाही महलों से भरपूर है मैड्रिड। गोथिक, रेनेसां और मूरिश स्टाइल में बनी ये इमारतें स्पेन के समृद्ध इतिहास की साक्षी हैं। ऐतिहासिक तथ्यों से साबित होता है कि 9वीं शताब्दी में उमैय्यद वंश के पांचवें अमीर मुहम्मद प्रथम द्वारा मैड्रिड को खोजा गया और 11वीं सदी तक यहां अरबों का शासन रहा। उसके बाद रोमन राजा अलफांसो चतुर्थ ने इस शहर को अपने कब्जे में ले लिया।

अरबी प्रभाव

करीब दो सौ साल तक अरबों द्वारा शासित होने के कारण इस देश की ऐतिहासिक इमारतों पर अरबी वास्तुशैली का प्रभाव आसानी से देखा जा सकता है। यहां की भाषा पर भी अरबी का असर झलकता है। रोमन और अरबी की मिश्रित स्टाइल में बनी इमारतें पर्यटकों के लिए कौतूहल का विषय बनती हैं। मैड्रिड के बाद बार्सलोना इस देश का दूसरा मुख्य शहर है। समुद्र के काफी नजदीक होने से इस शहर में औद्योगिक और पर्यटन संबंधी गतिविधियां अधिक देखने को मिलती हैं। 1992 में यहां ओलंपिक खेलों के आयोजन के बाद सभी तरह की सुविधाएं ज्यादा देखने को मिलती हैं।

समुद्रतट का आनंद

नैसर्गिक रूप से सुंदर इस देश के मीलों तक फैले समुद्रतटों का आनंद लेना हो तो सैनटैंडर, वैलेंसया, कोरूना या सैन सिबैस्चियन जैसे शहरों में जाएं, जहां भूमध्य सागर खुले दिल से आपका स्वागत करता मिलेगा। एलीकांटे,  मलागा, काडिज, पालमा, इबिजा आदि कुछ अन्य समुद्रतटीय शहरों को भी देखने का मौका मुझे मिला, जिनकी खूबसूरती मैंने अपने कैमरे में बंद कर ली थी। स्पेन की प्राकृतिक विविधता को देखकर लगता है मानो ईश्वर ने अपने खूबसूरत रंगों को इस देश की धरती पर चारों ओर बिखेर रखा है। उत्तर स्पेन के ऊंचे पर्वतों में ढेर सारे जंगल व गेम रिजर्व हैं, जहां अजीबोगरीब जानवरों से मुठभेड़ होना आम बात है। ग्लेशियर्स, एलपाइन झीलें और विविध फूलों व पौधों से घिरा उत्तरी स्पेन विंटरस्पो‌र्ट्स व बाहरी एडवेंचर के लिए आदर्श है। स्पेन का मध्य भाग पठारी होने से खेती के लिए उपयोगी माना जाता है। गेहूं, बाजरा, अंगूर व जैतून की खेती यहां मुख्य रूप से होती है।

भौगोलिक विविधता से भरपूर

बिस्के की खाड़ी व एटलांटिक महासागर के जल से घिरा पश्चिमी स्पेन ‘ग्रीन स्पेन’ के नाम से जाना जाता है। मेडिटरेनियन या भूमध्यसागरीय स्पेन के पूर्वी तट पर आपको रेतीली व दलदली भूमि मिलेगी जो अंगूर व जैतून की खेती के लिए आदर्श है। दक्षिण स्पेन भूमध्यसागर के बिलकुल नजदीक है और इसका दक्षिणी राज्य इस सागर से जुड़ा है। इसीलिए यहां बदलती हुई समुद्रतटीय रेखा के साथ-साथ कई तरह के समुद्री जीव, पक्षी तथा प्रकृति की अप्रतिम खूबसूरती देखी जा सकती है। भारत की तरह ही स्पेन को भी विविधताओं का देश माना जाता है। विभिन्न सभ्यताओं को आत्मसात करने के बाद और फीनिशन, रोमन, इस्लामी तथा ईसाई-विरासतों की धरोहर के रूप में स्पेन की विविधता रोचक के साथ-साथ प्रभावी भी है। इन सभ्यताओं का असर स्पेन की संस्कृति में स्पष्ट देखा जा सकता है। स्पेन के किसी भी भाग में चले जाएं, आपको हर जगह की भाषा एक-दूसरे से अलग लगेगी, भोजन का स्वाद, पारंपरिक वेशभूषा और पर्व-त्योहार भी अलग ही होंगे।

अजनबियों का स्वागत    कुल मिलाकर स्पेन बेहद खूबसूरत, सुविधाजनक व प्रगतिशील देश है, जहां के लोग अजनबियों की कद्र व स्वागत करना चाहते हैं। स्पेन में गुजरी शामें अपनी रंगीनियों व मस्ती के लिए हमेशा याद रहेंगी। यहां के विभिन्न व्यंजनों के स्वाद आपके मुंह में बहुत दिन तक रह कर बार-बार आपको स्पेन की याद दिलाते रहेंगे। इतिहास में डूबे इस देश के अनेक शहरों की सड़कों पर घूमते हुए और विशाल व उत्कृष्ट वास्तुकला के नमूनों के रूप में यहां की इमारतें व शाही महल आपको यह सोचने पर मजबूर कर देंगे कि यहां इतिहास ने जन्म लिया है। स्पेन की प्राकृतिक खूबसूरती को दिल व अपनी यादों में संजोए आप इस देश में एक बार फिर आने का वादा अपने आप से जरूर करेंगे।

लंदन होकर जाना होगा

स्पेन के लिए भारत से कोई सीधी उड़ान नहीं है। इसलिए आपको लंदन से होकर मैड्रिड जाना होगा, जिसका दोनों तरफ हवाई किराया तीस हजार रुपये के करीब है। वहां के प्रमुख शहरों में सभी तरह के होटल हैं। अगर आप पांच सितारा होटल में ठहरते हैं तो कमरे का किराया और खाने-पीने का औसत खर्च 150 से 200 यूरो के बीच प्रतिदिन होगा। चार सितारा होटल में 125 और बजट होटल में ठहरने पर 80 से 100 यूरो के बीच आपका काम चल जाएगा। स्पेनवासी खुशमिजाज और आरामपसंद होते हैं। इसीलिए यहां की संस्कृति में कई तरह के मेले, त्योहार व धार्मिक उत्सव शामिल हैं। ये साल भर मनाए जाते हैं और सभी मेलों व त्योहारों में उस प्रांत के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। स्पेन के कुछ बड़े शहरों में म्यूजिक, डांस, फिल्म व थिएटर के उत्सव होते रहते हैं, जिनमें विश्व के प्रसिद्ध कलाकार हिस्सा लेते हैं। मेड्रिड व बार्सलोना में कई तरह की अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों और मेलों का आयोजन होता है, जिससे हमेशा रौनक बनी रहती है।

बुलफाइट का नजारा

बुलफाइट यहां प्राय: सभी मेलों का जरूरी हिस्सा है। स्पेन के सर्वाधिक लोकप्रिय खेलों में यह एक है। शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए स्पेन में बहुत कुछ है। इनमें सर्वाधिक लोकप्रिय हैं चमड़े से बनी चीजें व जूते। स्पेनिश लेदर अपनी क्वालिटी के लिए विश्वप्रसिद्ध है। नक्काशीदार लेदर के जूते इस देश की खासियत हैं, जो पूरे स्पेन में आप कहीं भी खरीद सकते हैं। वहां मूल्य को यदि रुपये में बदल कर सोचेंगे तो हर चीज बहुत महंगी लगेगी। बेहतर यही होगा कि वहां की मुद्रा यूरो में ही चीजें खरीदें और तुलना का नजरिया न अपनाएं। कुछ जगहों पर भाषा की परेशानी आ सकती है। छोटे शहरों में यह दिक्कत ज्यादा है, जहां अधिकतर दुकानदार न तो अंग्रेजी बोलते हैं और न समझते हैं। वहां सांकेतिक भाषा का ही प्रयोग करके सामान खरीदना पड़ेगा, पर बड़े शहरों में लोग अंग्रेजी बोलते व समझते हैं। पेंटेड ग्लास व लकड़ी से बनी आकर्षक चीजें भी वहां की खास हैं। स्पेन के हैंडीक्राफ्ट्स में सेरेमिक टाइलों पर बनी पेंटिंग व पॉटरी भी मशहूर है। अगर आप लेटेस्ट स्टाइल के कपड़े खरीदना चाहते हैं तो स्पेन के शहरों में आपको हाई फैशन की अनेक दुकानें मिलेंगी और सभी प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर्स के ब्रैंडेड कपड़े भी।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 9.0/10 (1 vote cast)
स्पेन जहां खुली किताब है जिंदगी , 9.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra