50 हजार में स्विट्जरलैंड की सैर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

स्विट्जरलैंड भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान रहा है। कई लोग इस हकीकत में इस पसंद का ढाल लेते हैं तो कई लोग बॉलीवुड की फिल्मों में स्विट्जरलैंड को देख-देखकर आंहें भरते रहते हैं। लेकिन वो खूबसूरती ऐसी है जिसकी तरफ से नजरें फेरी नहीं जा सकती। इसी स्विट्जरलैंड को सस्ते में भी घूमा जा सकता है। स्विस टूर्स महज पचास हजार रुपये प्रति व्यक्ति में स्विट्जरलैंड की पांच दिन की सैर करा रहे हैं। इसमें दिल्ली से ज्यूरिख तक का वापसी किराया भी शामिल है। ठहरना, खाना, घूमना भी इसी किराये में शामिल है। नहीं शामिल है तो केवल वीजा फीस।

किराये पर अपार्टमेंट

स्विट्जरलैंड जाने वालों के लिए एक और भी सुविधा है, वहां ठहरने के लिए कई अपार्टमेंट भी किराये पर लिए जा सकते हैं। ये अपार्टमेंट दो हजार रुपये प्रति रात्रि से भी कम दरों पर उपलब्ध हैं। ऐसे ढाई हजार से ज्यादा अपार्टमेंट ऑनलाइन पसंद और बुक कराए जा सकते हैं। स्विट्जरलैंड में सैलानियों के लिए कई और भी सहूलियतें हैं, जैसे कि स्विस पास। स्विस ट्रैवल सिस्टम द्वारा दिए जाने वाले इन पास का मूल्य दिन के हिसाब से होता है लेकिन जितने दिन के लिए पास खरीदे जाएं, उतने दिन तक आप ट्रेन, बस, नाव, यानि हर तरह के सार्वजनिक परिवहन तंत्र में मनचाही बार आ-जा सकते हैं। साथ में अगर कोई एक भी वयस्क अभिभावक हो तो इस पास में 16 साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त सारे सफर कर सकते हैं। यह पास कई अन्य रियायतें भी उपलब्ध कराता है। भारतीय सैलानी स्विट्जरलैंड आने वाले विदेशी सैलानियों में टॉप टेन में शामिल हैं। अब तो स्विट्जरलैंड 25 देशों के बीच शेनजेन करार का हिस्सा है, इसलिए वहां के लिए अलग से वीजा लेने के लिए जरूरत नहीं है।

भारतीय रेस्तरां

स्विट्जरलैंड के तमाम लोकप्रिय पर्यटन स्थल अब भारतीय रेस्तरां खोल रहे हैं, भारतीय शेफ रख रहे हैं और भारतीयों के लिए खास पैकेज पेश कर रहे हैं। स्विट्जरलैंड अब पर्यावरण के लिहाज से संतुलित पर्यटन की धारणा को बढ़ावा दे रहा है और अपने यहां उस पर अमल भी कर रहा है। हाल ही में वहां दस नए नेचर पार्क खोले गए हैं। स्विट्जरलैंड की कल्पना हम करें तो बर्फ से लदी चोटियां, स्कीइंग, पहाड़ों पर चलने वाली ट्रेनें, हरी-भरी वादियां, कैसल जेहन में आते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 5.0/10 (3 votes cast)
50 हजार में स्विट्जरलैंड की सैर, 5.0 out of 10 based on 3 ratings



Leave a Reply

    One Response to “50 हजार में स्विट्जरलैंड की सैर”

      IMRAN के द्वारा
      June 26, 2010

      कैसे JAYEN

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra