पोलैंड का देहात अपने देश सरीखा :आमिर खान

  • SocialTwist Tell-a-Friend

दुनियाभर में घूमने के बाद मेरा दिल पोलैंड ने लूट लिया। हम वहां फना फिल्म की शूटिंग के लिए गए थे। फिल्म कश्मीर की पृष्ठभूमि पर है लेकिन वहां शूटिंग करने की इजाजत मिली नहीं इसलिए पोलैंड में कश्मीर के सेट बनाकर शूटिंग की। मुझे यह देखकर हैरत हुई कि शून्य से 15 डिग्री कम तापमान में आसपास के शहरों से कई लोग शूटिंग देखने पहुंचे थे। ये लोग कोई भारतीय मूल के नहीं बल्कि पोलैंड के मूल निवासी थे। मेरी उन लोगों से बात हुई तो उन्होंने यह बड़ी मजेदार बात बताई कि वे एक क्लब बनाकर हिंदी फिल्में देखते हैं, उनकी अपनी वेबसाइट है जिसपर वे इन फिल्मों के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं। यही वजह है कि वे मेरे अलावा, अमित जी व शाहरूख वगैरह को भी अच्छी तरह पहचानते हैं।

पूर्वी यूरोप का खूबसूरत देश

पोलैंड पूर्वी यूरोप का बेहद खूबसूरत देश है। इसके उत्तर में बाल्टिक समुद्र है। इसकी पश्चिमी सीमा जर्मनी से लगती है, दक्षिणी स्लोवाकिया से और पूर्वी बेलारूस से। हालांकि लिथुआनिया, उक्रैन और चेक गणराज्य की सीमाएं भी पोलैंड को छूती हैं। भारत के ठीक उलट यहां उत्तरी छोर पर जहां समुद्र के नजारे दिखते हैं, वहीं दक्षिणी छोर पर एक से बढ़कर एक पहाड़ हैं। विज्ला यहां की सबसे लंबी नदी (1047 किलोमीटर) है। दरअसल पूरा देश विज्ला व ओद्रा, दो नदियों के बेसिन में बसा है। यूरोप के सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में से एक पोलैंड में 9000 से ज्यादा झीलें हैं। है न जोरदार बात। यहां जंगल भी खूब हैं लेकिन हमारे लिहाज से सर्दी बहुत पड़ती है। साल का औसतन तापमान 7-8 डिग्री के आसपास रहता है।

एक समय में पोलैंड तत्कालीन सोवियत खेमे के देशों का प्रमुख केंद्र हुआ करता था। राजधानी वारसा में ही सोवियत ब्लॉक के देशों की ऐतिहासिक वारसा संधि हुई थी। इसके अलावा मजदूर नेता लेक वालेसा दुनियाभर में यहां की एक अलग पहचान बने। वारसा एक ऐतिहासिक शहर है। मध्ययुगीन इमारतें और 18वीं सदी के उपनगर यहां देखने को मिल जाएंगे। क्राकोव इसके अलावा यहां का दूसरा प्रमुख शहर है। यहां की एक बात हिंदुस्तान से मिलती है। यहां भी शहरों से बाहर निकलते ही देहात का फर्क नजर आने लगता है। अमेरिका या बाकी यूरोपीय देशों में घूमें तो मुझे शहर व देहात में उस तरह का फर्क नजर नहीं आता लेकिन पोलैंड में मुझे यह साफ नजर आया। हालांकि पोलैंड में 61 फीसदी इलाका शहरों के अंतर्गत आता है।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra