जब जाना हो यात्रा पर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यात्रा से पूर्व

1. अनेक बार देखा जाता है कि तीन या चार घंटे की रेल या हवाई यात्रा एक ही स्थिति में रहने के कारण बहुत ही कष्टप्रद हो जाती है, इसलिए रेल या वायुयान में बैठने से पूर्व कुछ ऐसे शारीरिक व्यायाम करने चाहिए, जिससे मांसपेशियां सक्रिय हो जाएं, जैसे एक्सकैलेटर के स्थान पर सीढि़यों का प्रयोग करें आदि। ऐसा करने से यात्रा के दौरान नींद अच्छी आती है और दीर्घ यात्रा में समय का पता ही नहीं चलता। एक ही स्थिति में बैठे रहने के कारण डीवीटी अर्थात डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस (एक ही स्थिति में बैठे रहने के कारण रक्त का थक्का बन जाना) की शिकायत देखी जाती है। इसके लिए एयर होस्टेस जितनी बार पेय पदार्थ पेश करें, उतनी बार एक गिलास पानी अवश्य पिएं और पानी पीने के साथ ही एड़ी से दोनों पंजों को विपरीत दिशा में घुमाएं। आजकल विश्वभर में फ्लाइट सॉक्स भी उपलब्ध हैं, जो यात्रा के दौरान पैरों के लिए आरामदायक होते हैं।

2. छुट्टियों पर जाने से पूर्व अच्छी नींद अवश्य लेनी चाहिए, जिससे छुट्टियां मनाते समय तरोताजा रहें। अल्कोहल या कॉफी के स्थान पर पानी अधिक पीना चाहिए। यदि संभव हो तो ऐसे समय हवाई यात्रा या रेल यात्रा करें, जो शाम के समय निर्धारित स्थान पर पहुंचे, जिससे तरोताजा होने के लिए शांत नींद ली जा सके। और जब आप गंतव्य तक पहुंचे तो एक दम तरोताजगी महसूस हो।

यात्रा के दौरान

1. यात्रा चाहे रेल की हो या हवाई जहाज की कुछ परेशानियां तो निश्चित रूप से होती ही हैं, जैसे असुविधाजनक सीटें या कुछ सामान्य सी बाधाएं जो हवाई या रेल यात्रा के बीच दी जाने वाली सुविधाओं का अंग हैं या फिर पड़ोसी यात्रियों का शोरगुल आदि। यात्रा के दौरान बाधारहित शांत निद्रा के लिए इयर प्लग का इस्तेमाल कर सकती हैं और आंखों के लिए आई पिलो का। इससे शोरगुल के बिना अच्छी निद्रा का आनंद उठाया जा सकता है।

2. यात्रा के समय असुविधाजनक सीटें निश्चय ही पीठ के दर्द का कारण बन सकती हैं और छोटी से छोटी हवाईयात्रा भी कष्टप्रद हो सकती हैं, इसलिए पीठ के पीछे कंबल (यात्रा के दौरान मिलने वाले) और सिर के पीछे कुशन का सहारा लेकर बैठें। फुट कुशन भी पैरों को आराम देते हैं।

3. यात्रा के समय कुछ अंतराल पर एक से अधिक भोजन दिए जाते हैं। यह आवश्यक नहीं कि सभी भोजन खाए जाएं। भारीपन को दूर रखने के लिए उतना ही भोजन करें, जो भूख को शांत करे।

जब गंतव्य स्थान पर पहुंचें

1. यात्रा की थकान को दूर करने के लिए नींद पूरी होना अत्यंत आवश्यक है। 40 मिनट से दो घंटे की नींद यात्रा की थकान को दूर कर पुन: स्फूर्ति का संचार कर देती है।

2. देखा जाता है कि सामान्यतया नई जगह का भोजन अनेक बार लोगों को रास नहीं आता और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डालता है। अधिकांशत: पेट से संबंधित समस्याओं जैसे कब्ज, डायरिया आदि का शिकार यात्री ही बनते हैं। इसका मुख्य कारण नल का पानी या खराब खाना हो सकते हैं। इसलिए बिना छिलके वाला भोजन या बिना पका हुआ भोजन करने से बचना चाहिए।

3. स्वच्छ पानी अधिक मात्रा में पिएं तथा भोजन नियमित समय पर करें, खुशनुमा छुट्टियों के लिए यह अत्यंत आवश्यक है।

4. यदि छुट्टियां किसी समुद्री स्थान पर बिता रही हों तो समुद्री तट पर जाने से पूर्व सनबर्न से बचने के लिए हैट, गॉगल्स और सनस्क्रीन लोशन या सनब्लॉक का प्रयोग करना चाहिए। यदि फिर भी सनबर्न हो जाते हैं तो ठंडे पानी से स्नान करने के बाद ढेर सा पानी पिएं और जलने के निशान ठीक होने तक धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें। जले हुए स्थान पर एलोवेरा जेल अवश्य लगाना चाहिए।

5. समुद्री तट पर कीड़ों का काटना सामान्य सी बात होती है, परंतु इससे त्वचा पर पड़ने वाले धब्बों से निश्चित ही उत्साह कम हो जाता है। होटल या रिसॉर्ट में यूं तो मच्छर न के बराबर होते हैं और यदि हों भी तो मच्छरों के लिए कोई भी मैट या फिर प्राकृतिक मारक हो सकते हैं।

6. मच्छर या कीड़े के काटे हुए स्थान पर लैवेंडर तेल लगाने से खुजली और जलन तो कम होती ही है, साथ ही वह जल्दी ही ठीक भी हो जाता है। कहीं बाहर जाने से कुछ सप्ताह पूर्व विटामिन बी वन या जिंक टेबलेट लेनी चाहिए। लेकिन इसे लेने से पूर्व चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

इस प्रकार स्मरणीय और सुखद यात्रा संपूर्ण परिवार को छुट्टियों के बाद भी प्रफुल्लित और थकान रहित रखती है।

विदेश जाने के पूर्व

कुछ सामान्य पर महत्वपूर्ण टिप्स विदेश जाने से पूर्व :

1. विदेश जाने से पूर्व कॉमन वेल्थ देशों से संबंधित सलाह अवश्य लें।

2. ट्रैवल इंश्यारेंस अवश्य चेक करें और पासपोर्ट की वैधता चेक करें।

3. यात्रा के समय पर्याप्त धन लेकर जाएं और ट्रैवलर्स चेक साथ रखें।

4. गंतव्य स्थान के विषय में जानकारी अवश्य लें, जैसे वहां के रीति-रिवाज या कानून क्या हैं।

5. अपने सभी महत्वपूर्ण अभिपत्रों की एक प्रतिलिपि अपने विश्वसनीय मित्र या संबंधी के पास अवश्य रखें।

6. महत्वपूर्ण कागजों की प्रतिलिपि सत्य प्रतियों से अलग रखें, क्योंकि विदेश में इनके चोरी हो जाने या खो जाने पर अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

7. सारा पैसा तथा मूल्यावान वस्तुएं अपने साथ हर समय न रखें। ठहरने के स्थान पर सेफ्टी डिपॉजिट सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त करें।

8. अपने टिकट किसी सुरक्षित स्थान पर रखें।

9. विदेश में घूमने उन्हीं स्थानों पर जाएं, जहां सड़कों पर रोशनी हो। होटल या अन्य व्यक्तियों से उन स्थानों के विषय में अवश्य जान लें, जहां जाना हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

10. कुछ चोरी हो जाने पर पुलिस को अवश्य सूचित करें, जिससे खोई वस्तु की बीमा रकम मिल सके।

व्यावसायिक स्त्रियों के लिए कुछ टिप्स

1. कई बार कोई आकस्मिक समस्या आ जाने पर यात्रा में विलंब भी हो सकता है, इसलिए कुछ पौष्टिक भोजन जैसे मूंगफली या चने अवश्य साथ रखें।

2. सही समय पर सोकर उठें, इसके लिए अलार्म घड़ी या स्टॉप वॉच साथ रखें।

3. इतना ही सामान साथ रखें, जितना व्यवसायिक सम्मेलनों में भाग लेने के लिए उचित हो।

4. धब्बों या धूल से गंदे न दिखें, इसलिए गाढे़ रंग की पोशाक साथ रखें।

5. सम्मेलन के लिए पोशाक के अनुकूल फुटवियर साथ रखें तथा एक जोड़ी सामान्य जूते साथ रखें।

6. विदेश से कुछ उपहार अपने प्रियजनों के लिए अवश्य खरीदें और इसके लिए शॉपिंग का समय बचाकर रखें।

7. विदेश में भी घर से संपर्क बनाकर रखें। ताकि आपको समय पर सही हाल-चाल मिलता रहे। भिन्न समय जोन में जाने पर फैक्स मशीन  या ई-मेल का सहारा लें जो लॉन्ग डिस्टेंस कॉल (लंबी दूरी की कॉल) से सस्ता भी पड़ता है और सुविधाजनक भी होता है।

8. मेडिकल किट अपने साथ अवश्य लेकर जाएं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 10.0/10 (1 vote cast)
जब जाना हो यात्रा पर, 10.0 out of 10 based on 1 rating


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra