पहाड़ी में कंदरा, कंदरा में रैनबसेरा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हमने पिछली बार तुर्की में कैपाडोकिया की गुफाओं में बने आलीशान होटलों का जिक्र किया था। इस बार हम कैपाडोकिया की गुफाओं से बाहर आकर एक दूसरी गुफा में घुस गए हैं। यह गुफा दक्षिण पश्चिम अमेरिका के न्यू मैक्सिको में फार्मिगटन के निकट स्थित है। गुफा जमीन की सतह से सत्तर फुट भीतर है लेकिन ला प्लाता नदी से लगभग 280 फुट ऊपर। है न मजेदार बात।

गुफा में होटल

दरअसल यह गुफा एक पहाड़ी के भीतर है। लेकिन यहां हम गुफा की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि गुफा में बनाए गए छोटे से होटल की बात कर रहे हैं। इसे कोकोपेल्लीज केव बेड एंड ब्रेकफास्ट कहा जाता है। लेकिन बाकी तमाम गुफाओं की तरह यह गुफा प्राकृतिक नहीं है, बल्कि बनाई गई है। मूल रूप से यह गुफा भूगर्भशास्त्री ब्रूस ब्लैक के भूगर्भ दफ्तर के तौर पर सोची गई थी। 1980 में गुफा की खुदाई किए जाने के बाद ब्रूस व उनके बेटे ने अस्सी के दशक के शुरुआती सालों में पहाड़ी की चोटी पर गुफा तक तीन छेद किए- वेंटिलेशन, बिजली की लाइनों और चिमनी के लिए। वर्ष 1996 खत्म होते-होते बसेरा तैयार होकर खड़ा हो गया। सालभर ब्रूस के बेटे ने अपनी पत्नी के साथ उसे अपना ठिकाना बनाकर रखा। बाद में जून 1997 से इस गुफा को लोगों को रात गुजारने और सवेरे नाश्ता करने के लिए किराये पर दिया जाने लगा।    बात जगह की। न्यू मैक्सिको अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में है। वहां फोर कॉर्नर इलाका है जहां कोलोराडो, एरिजोना, उटाह और न्यू मैक्सिको की सीमाएं मिलती हैं। कोकोपेल्ली गुफा और पहाड़ी की चोटी से इसी फोर कॉर्नर इलाके पर सूर्यास्त का दुर्लभ नजारा देखने को मिलता है। शिपरॉक, चुस्का, कारिजो, ला प्लाता और सैन जुआन पहाडि़यों का खूबसूरत नजारा भी यहां से मिल सकता है    लगभग 6.5 करोड़ साल पुरानी सैंडस्टोन चट्टानों में काढ़ी गई यह गुफा 1650 वर्गफुट क्षेत्रफल में बनी है। गुफा का यह बसेरा दरअसल एक बेडरूम का मकानभर है। पहाड़ी के एक सिरे पर इसका प्रवेश द्वार है। चोटी से नीचे ढलान और चट्टानों में सीढ़ीनुमा रास्ता इस प्रवेशद्वार की ओर ले जाता है। रास्ते के अंत में एक छोटी सी सीढ़ी है और उसके बाद तीन कदम और आप पहुंच जाएंगे इस अनूठे रैनबसेरे में।

अनूठा रैनबसेरा

रैनबसेरे में शानदार कालीन बिछे हैं, खास शैली के फर्नीचर हैं, गरम-ठंडे पानी की व्यवस्था है, वाशर-ड्रायर व माइक्रोवेव समेत अत्याधुनिक किचन है, झरने की डिजाइन का शॉवर है और टब भी। वाशर व ड्रायर भी है और जैक्वॉजी  भी।    कोकोपेल्ली में ठहरने वालों को खाना नहीं दिया जाता लेकिन वहां के फ्रिज और अलमारी नाश्ते के सामान और फलों से भरी रहती हैं। हालांकि कोई खास मौका हो तो बेशक रात के खाने की व्यवस्था की जा सकती है। टीवी का उनका अपना चैनल है हालांकि निकट भविष्य में सैटेलाइट डिश भी लगाए जाने की योजना है। फिलहाल जब तक वो न हो तो डीवीडी प्लेयर भरपूर मनोरंजन देने के लिए मौजूद है। कोकोपेल्ली का चेक-इन टाइम शाम चार बजे से सात बजे के बीच है और चेक-आउट टाइम सवेरे 11 बजे।

लेकिन चेक-इन फार्मिगटन में मैनेजर के घर पर करना पड़ता है तकि वहां से आपको गुफा तक बिना किसी दिक्कत के ले जाया जा सके। गुफा की सारी प्रणालियों से आपको परिचित करा दिए जाने का भी इंतजाम है। लेकिन गुफा में न तो पालतू जानवर ले जाए जाने की इजाजत है और न ही पार्टी करने की। वैसे पिकनिक मनाने के शौकीनों के लिए गैस बार-बी-क्यू उपलब्ध है। हां, सिगरेट पीने के लिए भी आपको गुफा के बाहर आना पड़ेगा। बारह साल से कम उम्र के बच्चे आ सकते हैं लेकिन उन पर बड़ों को हर वक्त निगरानी करनी होगी, आखिर पहाड़ी का मामला है।

जरूरी बातें

किराया एक से दो व्यक्तियों के लिए 240 डॉलर और तीन से चार व्यक्तियों के लिए 280 डॉलर प्रति रात्रि है। चार से ज्यादा लोग हों तो न केवल उनके लिए 50 डॉलर प्रति व्यक्ति अतिरिक्त किराया देना होगा बल्कि उनके बिस्तर भी साथ लाने होंगे। हालांकि सीजन के हिसाब से दरों में फेरबदल होता रहता है। यहां तभी जाएं जब एक तो आपको ऊंचाई से दिक्कत न होती हो और दूसरा, आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हों। गुफा में आप पहुंच तो जाएंगे लेकिन वापसी में गुफा से पहाड़ी की चोटी पर आपकी सवारी तक का सफर खासा चुनौतीभरा हो सकता है यदि आप पूरी तरह स्वस्थ न हों। चूंकि यह जगह एक भूगर्भशास्त्री की बसाई हुई है, इसलिए आसपास कई पुरातन जगहों, सभ्यताओं और भूगर्भीय महत्व की जानकारियों से रू-ब-रू हुआ जा सकता है। लिहाजा, यदि आप अमेरिका के टेक्सास, कोलोराडो या उटाह इलाकों में जाने की योजना बना रहे हैं तो न्यू मैक्सिको के इस कोकोपेल्लीज ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट के लिए अपनी बुकिंग करा लें। यह एक यादगार अनुभव होगा।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra