पहियों पर सैर का मजा- रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पैलेस ऑन व्हील्स भारत की लग्जरी ट्रेनों की श्रृंखला का सिरमौर है। यह ट्रेन है भी बड़ी कमाऊ जो राजस्थान के समूचे पर्यटन विभाग का खर्च निकाल लेती है। इन सारी चीजों से प्रेरित होकर अब जल्द ही राजस्थान पर्यटन एक और सुपर लग्जरी ट्रेन रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स पटरियों पर उतार रहा है।

नई शाही रेलगाड़ी में दो सुपर डीलक्स स्यूटस, 13 डीलक्स सैलून, दो रेस्तरां बार, स्पा, बोर्ड रूम, वाई-फाई आदि तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। मौजूदा शाही रेलगाड़ी की ही तरह इसका सफर भी सात दिन का ही होगा लेकिन इसमें सवाईमाधोपुर की जगह बीकानेर को शामिल किया गया है।

इस तरह इसका रूट दिल्ली से जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भरतपुर और आगरा से फिर दिल्ली होगा। मौजूदा पैलेस ऑन व्हील्स पहले ही दिसंबर 2010 तक पूरी तरह बुक है। इसी से यह लग रहा था कि नई गाड़ी लाई जाए तो वह भी पूरी तरह कामयाब रहेगी। नई गाड़ी के किरायों में भी थोड़ा फर्क है। सुपर डीलक्स स्यूट का किराया 2000 अमेरिकी डॉलर (आज की दरों के हिसाब से लगभग 87 हजार रुपये) रहेगा। वहीं डीलक्स स्यूट में सिंगल बर्थ का किराया 1200 डॉलर और डबल बर्थ के लिए 800 डॉलर किराया प्रति व्यक्ति प्रति रात्रि तय किया गया है। ये किराये मौजूदा किरायों से लगभग तीन गुना ज्यादा हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 5.5/10 (2 votes cast)
पहियों पर सैर का मजा- रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, 5.5 out of 10 based on 2 ratings


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra