नई रोशनी की नई उमंगें

  • SocialTwist Tell-a-Friend

रोज परेड, पसाडेना, लॉस एंजेल्स, अमेरिका

एक अनुमान के मुताबिक एक सदी से भी पुराने इस जलसे को हर साल दस लाख लोग सडकों के किनारे खडे होकर और चालीस करोड से ज्यादा टीवी पर देखते हैं। पसाडेना के कोलोराडो बुलवर्ड पर दो घंटे होने वाली इस परेड में फूलों की झांकियां, बैंड व घुडसवार कलाकार शामिल होते हैं।

लॉस एंजेल्स का यह उपनगरीय इलाका हर साल होने वाले टूर्नामेंट ऑफ रोजेज के लिए जाना जाता है। रोज परेड व रोज बाउल फुटबाल मैच, इसी का हिस्सा होते हैं। कुल मिलाकर यह फूलों, संगीत व खेल का खूबसूरत आयोजन होता है। पहला टूर्नामेंट ऑफ रोजेज 1890 में हुआ था।

डू डाह परेड, पसाडेना, लॉस एंजेल्स, अमेरिका

जब पसाडेना की रोज परेड की बात हो तो डू डाह परेड का जिक्र आना स्वाभाविक है। कल्पना कीजिए एक ऐसी परेड की जिसकी न कोई थीम हो, न कोई जज हो, जिसमें न कोई मोटर वाहन हो और न ही कोई कमर्शियल। कुल मिलाकर परेड का कोई कायदा नहीं। दरअसल यह परेड नए साल की रोज परेड के जरूरत से ज्यादा कायदों से उकताकर ही 1976 में शुरू की गई थी। तब से यह गैरआधिकारिक परेड भी अपने आप में एक परंपरा का हिस्सा बन गई है। परेड में डेढ हजार से ज्यादा मार्च करने वाले हिस्सा लेते हैं। करीब पचास हजार लोग परेड का नजारा लेने पहुंचते हैं। परेड में कोई भी शिरकत कर सकता है। कोई कायदा नहीं लेकिन भाग लेने वाले यह कोशिश तो करते ही हैं कि पिछली बार से कुछ अनूठा पेश कर सकें।

कैमल फेस्टिवल, बीकानेर, राजस्थान

थार के रेगिस्तान की सैर का उपयुक्त माहौल बनाता एक रंगारंग आयोजन। जूनागढ फोर्ट के लाल पत्थरों की पृष्ठभूमि में सजे-धजे ऊंटों की सवारी से शुरू होता है यह जलसा। जब ऊंट फेस्टिवल तो ज्यादातर आयोजन ऊंटों से जुडे ही होते हैं। चाहे वह रस्साकसी हो, ऊंटों का नृत्य हो या उनकी कलाबाजियां। थाप से थाप मिलाते ऊंटों को देखकर लोग दांतो तले उंगली दबा लेते हैं। यह जानवरों और उनके ट्रेनरों के बीच बेहतरीन समझ का प्रदर्शन होता है। सबसे बेहतर नस्ल के ऊंट को भी इनाम दिया जाता है। हजारों की संख्या में देशी-विदेशी सैलानी इस आयोजन को देखने के लिए जुटते हैं। यह फेस्टिवल इसके कुछ ही दिनों बाद होने वाले मरु मेले के लिए भी पृष्ठभूमि बना देता है।

ममल्लपुरम डांस फेस्टिवल, ममल्लपुरम, तमिलनाडु

चेन्नई से 58 किमी दक्षिण में स्थित ममल्लपुरम अपने तटीय मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। पल्लव वंश के समय यह बंदरगाह हुआ करता था। 7वीं व 8वीं सदी का पल्लवकालीन शिल्प, मंदिर व खूबूसरत बीच इस जगह को घूमने का उपयुक्त स्थान बनाते हैं। ऐसे ही स्थान पर हर साल 31 दिन तक नृत्य व संगीत का अद्भुत आयोजन होता है। चट्टानों पर पल्लवकालीन शिल्प की शानदार पृष्ठभूमि में खुले आकाश के नीचे देश के ज्यादातर शास्त्रीय व लोकनृत्य यहां देखने को मिल जाते हैं। इस साल यहां 64 शास्त्रीय व 64 लोकनृत्य प्रदर्शन होंगे। हजारों की तादाद में विदेशी सैलानी भी इसे देखने पहुंचते हैं।

ममर्स परेड, फिलाडेल्फिया, अमेरिका

अमेरिका में नए साल को अलग अंदाज में मनाने की एक और जगह। फिलाडेल्फिया में नए साल के जलसे का इतिहास जॉर्ज वाशिंगटन के दिनों से मिलता रहा है। वैसे ममर्स परेड की जडें रोमन फेस्टिवल सैटर्न में देखी जाती हैं। वहां एक दिन सब आजाद होते थे और गुलाम अपने मालिकों का भेष धारण करके सडकों पर उतरते थे। ममरी का आशय एक झूठे तमाशे या छलावे की परेड या भेष बदलकर मस्ती से लिया जा सकता है। यही परंपरा आगे जाकर ममर्स परेड में बदल गई। अब इसमें अलग-अलग कॉस्ट्यूम, क्रॉस ड्रेसिंग व मसखरेपन की भरमार होती है। फैशन का अनूठा नजारा देखने को मिलता है। इस स्ट्रीट पार्टी को देखने के लिए दस हजार से ज्यादा लोग इसे देखने पहुंचते हैं।

ऐलीफेंट फेस्टिवल, काजीरंगा, असम

काजीरंगा देश के प्रमुख राष्ट्रीय पार्क में से एक है। यह गैंडों व हाथियों के लिए खास तौर पर प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि पूर्वोत्तर के जंगलों में साढे सात हजार हाथी हैं। यह देश में हाथियों की कुल आबादी का पचास फीसदी है। लेकिन न केवल काजीरंगा बल्कि सारी दुनिया में वन क्षेत्र इनसानों के अतिक्रमण और जानवरों व इनसानों में टकराव के मैदान बन रहे हैं। इसी तथ्य को सामने लाने, हाथियों के संरक्षण को बढावा देने और लोगों को जंगल की बेहतर समझ विकसित करने का अवसर देने के लिए ऐलीफेंट फेस्टिवल जैसे आयोजन किए जाते हैं। महावतों के साथ प्रदर्शन करते हाथी इस बात को भी जाहिर करते हैं कि वे इनसानों के दोस्त हैं और इनसान भी उनके दोस्त बनें। इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए दूर-दूर से हाथी जमा होते हैं।

ब्रह्मपुत्र दर्शन फेस्टिवल, अरुणाचल प्रदेश

पूर्वोत्तर की खूबसूरती को झलकाता एक और शानदार आयोजन। ब्रह्मपुत्र देश की नदियों में एकमात्र पुरुष नदी मानी जाती है। यह फेस्टिवल इस नदी को सांप्रदायिक सद्भाव व एकता के प्रतीक के रूप में पेश करने का एक जरिया है। हर साल यह आयोजन अरुणाचल में अलग-अलग स्थानों पर होता है ताकि लोगों को पूरे अरुणाचल की छवि मिल सके। शुरुआत में नदी की पूजा होती है। अन्य आयोजनों में पारंपरिक नृत्य, संगीत व खेल की स्पर्धाएं होती हैं। स्थानीय खान-पान, हस्तशिल्प, स्थानीय जडी-बूटियां, नौका रेस व राफ्टिंग भी खूब होते हैं। अरुणाचल को देखने व वहां की संस्कृति को समझने का यह सबसे शानदार मौका हो सकता है।

एलेक्जेंड्रिया मेडिटेरेनियन बाइएनेले, एलेक्जेंड्रिया

दुनियाभर के कलाप्रेमियों के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन। भूमध्यसागर इलाके के कई देशों से जुडी कई कला प्रदर्शनियां एलेकजेंड्रिया में कई स्थानों पर इस दौरान होती हैं। चित्रकला के अलावा शिल्प, फोटो व वीडियो कलाओं का प्रदर्शन और साथ में कई अन्य गतिविधियां। 1955 में शुरू हुए इस द्विवार्षिक आयोजन को पहले हर बार किसी अलग देश में आयोजित करने की योजना रखी गई थी। लेकिन फिर इसे एलेक्जेंड्रिया की ऐतिहासिक विरासत को ध्यान में रखते हुए स्थायी रूप से मिस्र की इस प्राचीन राजधानी में ही करने का फैसला किया गया। इस कला महोत्सव का मुख्य मकसद विभिन्न देशों के कलाविदों के बीच सांस्कृतिक व कलात्मक संवाद विकसित करना था।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra