प्रकृति का प्यारा देश

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फिनलैंड की ही तरह स्वीडन भी लेपलैंड, रेनडियर और रात के सूरज का देश है। प्रकृति इस धरती पर कितनी मेहरबान है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसकी 53 फीसदी जमीन जंगलों से भरा है। यहां का 17 फीसदी इलाका पहाड़ों और 9 फीसदी झीलों व नदियों से बना है।

स्वीडन पूरे परिवार समेत छुट्टियां मनाने के लिए शानदार जगह है। पूरा परिवार साथ-साथ स्वीडन का ओर-छोर घूम सकता है और हर तरह का आनंद उठा सकता है। एम्यूजमेंट पार्को की तो यहां धूम है। एक से बढ़कर एक रोमांचक राइड। मध्य गोतेबर्ग में लिजबर्ग का एम्यूलृमेंट पार्क उत्तरी यूरोप में सबसे बड़ा और खूबसूरत है। इसे स्वीडन के सबसे बड़े सैलानी आकर्षणों में से एक माना जाता है।

प्रकृति के लिहाज से बात करें तो यहां का लेपलैंड उसका सबसे बड़ा आकर्षण है। यहां के जंगल, बर्फसे ढके पहाड़, मैदान, ग्लेशियर और नदियां, सब कुछ मानो इंसानी छेड़छाड़ से अछूते मिल जाएंगे। स्वीडन का सात हजार किमी लंबा समुद्रतट हजारों द्वीपों को समेटे हुए है। स्वीडन के आधे से ज्यादा हिस्से में फैले जंगलों में दुनिया में सबसे पुरानी प्रजाति का पशु माना जाने वाला मस्क ऑक्स, मूज, भेडि़ये, रेनडियर, लिंक्स नाम की बिल्ली और ब्राउन बीयर शामिल हैं।

देश एक संस्कृति अनेक

स्वीडन के तीन सबसे बड़े शहर तीन अलग-अलग तरह की संस्कृति दर्शाते हैं। राजधानी स्टॉकहोम दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में है। 14 द्वीपों में फैला यह शहर खरीदारी, खुले दिल-दिमाग, रंग-बिरंगी संस्कृति, गर्मजोशी के लिए जाना जाता है। वहीं पश्चिमी तट पर स्थित दूसरा सबसे बड़ा शहर गोतेबर्ग अपने स्थानीय भोजन के लिए पहचान बना रहा है। एटलांटिक फिश और शैलफिश के पकवान दुनिया भर में ख्याति अर्जित कर रहे हैं। वहीं दक्षिणी सिरे पर मौजूद माल्मो स्वीडन के लिए यूरोप का दरवाजा है। देश के बाकी शहरों से इतर एक कॉन्टिनेंटल स्वरूप वाला शहर।

स्वीडन के मध्य में डलारना क्षेत्र हर मौलिक स्वीडिश चीज के लिए जाना जाता है, चाहे वह स्वीडिश डिजाइन हो, या फिर नृत्य, संगीत, पहनावा, हस्तशिल्प, खाना या प्रकृति। इस इलाके के ज्यादातर पर्यटन स्थल लेक सिलजन के आसपास हैं। डलारना इलाके की राजधानी फालुन यूनेस्को की विश्व विरासत की सूची में शामिल है। स्वीडन में चारों तरफ  नजर आने वाला लाल रंग का खास पेंट यहीं की देन है।

कैसे जाएं

हवाई मार्ग से तो स्वीडन तक दुनिया की सभी प्रमुख एयरलाइंस ले ही जाती हैं। ओरेसंड खाड़ी पर बने 16 किमी लंबे पुल व सुरंग ने डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन को स्वीडन के तीसरे सबसे बड़े शहर माल्मो से जोड़ दिया है। यह रास्ता सड़क व ट्रेन दोनों जरियों से स्वीडन ले जाता है। आप यूरोप के बाकी हिस्सों से यूरोस्टार सेवा के जरिये भी स्वीडन पहुंच सकते हैं। उत्तर यूरोप के कई बंदरगाह शहरों से फेरी के जरिये भी स्वीडन पहुंचा जा सकता है। स्वीडन के भीतर भी घूमने के लिए भी हर तरह के साधन हैं। पूरा देश भीड़भाड़ से पूरी तरह मुक्त है। उत्तरी स्वीडन में तो कभी-कभी सड़क पर आपको ट्रैफिक के रूप में केवल डीयर ओर एल्क सड़क पार करते मिल जाएंगे।

कहां ठहरें

स्वीडन में ठहरने की जगहें खूब हैं और बेहद अनूठी हैं। बर्फ की सेज पर सोने के लिए आइस होटल हैं तो पेड़ पर ट्री हाउस भी। 19वीं सदी की एक जेल में सलाखों के पीछे भी रह सकते हैं और 14वीं सदी की एक मौनेस्ट्री में भी। हर बजट और सुविधा वाले होटल यहां हैं- पांच सितारा होटल से लेकर कैंपिंग साइट व बेड एंड ब्रेकफस्ट तक।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra