कहीं फूलों का जलसा कहीं नावों का

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पेनांग फ्लोरल फेस्टिवल- पेनांग, मलेशिया

पेनांग का बोटोनिकल गार्डन दक्षिण-पूर्व एशिया में सबसे खूबसूरत माना जाता है। यह 72 एकड़ में फैला है और यह 19वीं सदी के आखिरी सालों में अंग्रेजों ने बनवाया था। इतने बड़े उद्यान को ढंग से देखने के लिए कुछ दिन चाहिए। वनस्पतियों की यहां कई दुर्लभ किस्में हैं। मई-जून में जब यहां फूल खिलते हैं तो यह वनस्पति उद्यान इंटरनेशनल फेस्टिवल का मेजबान बनता है। जाहिर है बागबानी से जुड़ी हर चीज व जानकारी आपको इन दिनों यहां मिल जाएगी।

लैंजेरोन वाटर फेस्टिवल- ग्रेनाडा, स्पेन

हमारी होली का एक और परदेसी स्वरूप। लैंजेरोन अपने मिनरल वाटर के लिए प्रसिद्ध है। यह फेस्टिवल 23 जून की आधी रात को परवान चढ़ता है जब यह पहाड़ी गांव स्पेन और शायद यूरोप की सबसे जोरदार पानी जंग का गवाह बनता है। यहां आने वाले लोग उस रोज अपने वाहन शहर के बाहर खड़े करते हैं ताकि वे जंग का शिकार न बनें। आधी रात को लोग हर मुमकिन चीज में पानी लेकर सड़कों पर होने वाली खुली जंग में हिस्सा लेते हैं। खेल खत्म होने की सीटी बजने तक सड़कों पर नदियां सी बहने लगती हैं। पानी की जंग दरअसल चार दिन के जलसे की शुरुआत भर होती है।    गोल्ड कोस्ट

ओशनफेस्ट- डेवोन, इंग्लैंड

समुद्र किनारे के जलसों में यूरोप के सबसे बड़े आयोजनों में से एक। समुद्र की लहरों पर अठखेलियां यानी सर्फिग के साथ-साथ तट पर हर तरह का खेल। उत्तरी डेवोन में सांटन सैंड्स पर पैराकार्टिग व काइट सर्फिग, क्राउड बे पर पैडल रेसिंग, बीच वॉलीबाल, सर्फिग व बाइकर क्रास और वूलाकोम्ब सैंड्स पर लांगबोर्डिग, स्केटिंग व अन्य कई आयोजन। साथ-साथ कई तरह के कंसर्ट, प्रदशर्नियां व अन्य मौज-मस्ती के आयोजन तो हैं ही।

डेज ऑफ द रोज- रॉयल एबे ऑफ चालिस, पेरिस, फ्रांस

अगर आपको फूलों से और उनमें भी फूलों के राजा गुलाब से मोहब्बत है तो इश्क का इजहार करने का बेहद खूबसूरत मौका। कहा जाता है कि यहां के गुलाब सदियों से चित्रकारों व कवियों को प्रेरणा देते रहे हैं। इन दिनों गुलाब से जुड़ी हर चीज आपको यहां मिल जाएगी-इत्र से लेकर घर में उगाने की तरकीब तक। पेरिस से 40 किलोमीटर दूर जंगलों में स्थित यह विहार सात सौ साल पुराना है। अब यहां एक संग्रहालय है। जून में यहां के गुलाब पूरे इलाके में नई महक बिखेर देते हैं।

ड्रैगन बोट फेस्टिवल

हांगकांग में शुरू हुई यह रेस अब एक शानदार सालाना जलसा बन गई हैं। दुनियाभर की सौ टीमें हांगकांग व उसके आसपास के द्वीपों के जलक्षेत्र में इस रेस में उतरती हैं। पहले स्थानीय लोगों की रेस और फिर अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा। मुख्य रेस शिंग मुन नदी में होती है। नावें यहां भी खूब सजी-धजी होती हैं और रेस के अलावा भी कई आयोजन होते हैं। परंपरा कहती है कि इस रेस का आयोजन चीन के लोकप्रिय राष्ट्रीय हीरो क्यू युआन की मौत की याद में किया जाता है जिसने तीसरी सदी ईसा पूर्व में भ्रष्ट सरकार का विरोध करने के लिए खुद को मी लो नदी में डुब दिया था।

चम्पाकुलम बोट रेस- अल्लपुझा, केरल

केरल के बैकवाटर्स में होने वाली नौका दौड़ें देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए अपने आपमें बहुत बड़ा आकर्षण हैं। केरल में सारी बोट रेस मानसून के दौरान ही होती हैं और सदियों पुरानी चम्पाकुलम रेस सीजन की सबसे पहली रेस होती है। जाहिर है कि केवल रेस के अलावा सीजन की शुरुआत का महत्व भी इससे जुड़ा हुआ है। इसलिए तमाम रंगारंग आयोजन इस मौके पर होते हैं। सजी-धजी नावें, झाकियां, नाविकों के गीत, और सौ-सौ फुट की सर्पाकार नावों की रोमांचक चुंडनवेलम रेस।

ग्रेट विस्कोंसिन चीज फेस्टिवल- विस्कोंसिन, अमेरिका

आप चीज या देशी भाषा में कहें तो पनीर के शौकीन हैं तो चटखारे लेने का यह शानदार अवसर है। विस्कोंसिन को अमेरिका की डेयरी राजधानी कहा जाता है। हर साल फोक्स नदी के किनारे बसा यहां का लिटिल च्यूट गांव चीज का जलसा करता है। चीज के अलग-अलग स्वाद और अलग-अलग प्रयोग। शौकीनों के लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं भी होती हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 10.0/10 (1 vote cast)
कहीं फूलों का जलसा कहीं नावों का, 10.0 out of 10 based on 1 rating


Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra