सफर में जरूरी है सतर्कता

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मनुष्य जीवन में कई तरह की यात्राओं पर निकलता है और हर यात्रा अपने-आपमें नया अनुभव होती है। यह अनुभव सुखद भी हो सकता है और कष्टकर भी। कष्टकर न होने पाए,  इसके लिए जरूरी है कि जब आप पर्यटन के लिए निकलें तो सुंदर दृश्यों व सुखद अनुभूतियों के साथ ही हादसों व दिक्कतों से निबटने के लिए भी मानसिक रूप से तैयार होकर चलें। कहावत है कि मुश्किलें बताकर नहीं आती हैं।

जब निकलें यात्रा पर

पर्यटक के लिए बहुत जरूरी है कि यात्रा पर निकलने से पहले सब तरह के इंतजाम करके चले और विपरीत स्थिति आने पर उसे संभाल सके। यदि आप किसी पहाड़ी क्षेत्र में जा रहे हैं तो मौसम के हिसाब से तैयारी कर लें। सर्दियों के समय में बर्फबारी का अंदेशा रहता है, सड़कें बंद हो जाती हैं और रास्ते में कई बार रुकना पड़ता है। ऐसे में जरूरत के सभी सामान आपके पास होने चाहिए। गर्म कपड़े, कंबल, टैंट की व्यवस्था, राशन, जरूरत के हिसाब से पानी, फ‌र्स्ट एड किट आदि। ताकि अगर खुले मैदान में भी रुकना पड़ जाए तो गुजारा चल सके। कुछ सामान्य दवाइयां जैसे सर्दी-जुकाम, सिर दर्द, बुखार, पेन किलर भी जरूर ले लें। साथ में कोई अस्थमा या दिल का मरीज या गर्भवती स्त्री हो तो डॉक्टर की राय के अनुसार ही घूमने निकलें।

आजकल लोग पारंपरिक तौर से घूमने में कम और रोमांचक खेलों जैसे ट्रेकिंग, वाटर राफ्टिंग, उबड़-खाबड़ पथरीले और कीचड़ भरे रास्तों पर कार रेसिंग आदि में ज्यादा रुचि ले रहे है। इनमें शारीरिक गतिविधि पर बहुत ज्यादा जोर रहता है। ऐसे खेलों या पर्यटन के लिए स्वास्थ्य परीक्षण भी जरूरी है। जगह और गतिविधि के अनुरूप वस्त्र जैसे स्विमिंग के लिए स्विम सूट, ट्रेकिंग के लिए ट्रेकिंग सूट, टॉर्च, रस्सियां व अन्य जरूरी सामान रख लें। इन क्षेत्रों में भूस्खलन चट्टानों का खिसकना, बादल का फटना, तेज बारिश, तूफान, अंधड़ जैसी आपदाएं यात्रा में विघ्न डाल सकती हैं।

बीमा और प्लास्टिक मनी का साथ

संकट की स्थितियों में सबसे ज्यादा जरूरत धन की होती है, जबकि यात्रा के दौरान अधिक धन भी साथ लेकर चलना संभव नहीं होता। बेहतर होगा कि आकस्मिक खर्च से निबटने के लिए कुछ तो नकद रख लें, इसके अलावा क्रेडिट या डेबिट कार्ड अथवा विश्व यात्रा कार्ड और ट्रेवलर्स चेक जैसी वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी जरूर बनाकर चलें। पर्यटन के क्षेत्र में बीमा कंपनियों के आ जाने से पर्यटन न केवल सरल हो गया है, बल्कि सुरक्षित भी। बीमा कंपनियों ने जो सुविधाएं दी हैं, उनमें चिकित्सा खर्च, पासपोर्ट या किसी सामान के खो जाने, व्यक्ति के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने जैसे जोखिम भी वह कवर करती हैं। ऐसी स्थिति में अस्पताल का खर्च, होटल बुकिंग और पर्यटन से संबंधित पूरा विवरण देना होता है। कुल मिलाकर बीमा कंपनियां हमारे हितों को ध्यान में रखकर हमें न केवल सुरक्षित करती हैं, बल्कि सुरक्षित पर्यटन के लिए प्रेरणा भी देती हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra