एक सफर यादों का

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यूरोप में पर्यटकों के लिए आकर्षण के दो मुख्य केंद्र हैं – इंग्लैंड और स्विट्जरलैंड। आधुनिक विश्व में ये दोनों देश सत्ता के भी दो प्रमुख केंद्रों के रूप में जाने जाते हैं। ब्रिटिश साम्राज्य के बारे में कहावत थी कि इसका सूरज डूबता नहीं है। जबकि दुनिया के तमाम देशों की पंचायत संयुक्त राष्ट्रसंघ का मुख्यालय स्विट्जरलैंड में है। इसीलिए आज भी कई देशों से तमाम लोग रोज ही लंदन और जेनेवा आते रहते हैं। इन दोनों देशों में पर्यटकों के आनंद को बढ़ाने के लिए और भी बहुत कुछ है। इंग्लैंड अपने समृद्ध अतीत तथा उसकी स्मृति को संजोने के लिए जाना जाता है तो स्विट्जरलैंड प्राकृतिक सौंदर्य तथा आर्थिक समृद्धि के लिए। एक क्रम में इन दोनों देशों की यात्रा करना पूरे जीवन के लिए रोमांचक यादगार हो सकता है। यह सफर यादों में इस तरह रच-बस जाता है कि उसे भुलाना मुश्किल होगा।

अतीत का वैभव लंदन में    इंग्लैंड की राजधानी लंदन विश्व के प्राचीनतम नगरों में से एक है। इस शहर का इतिहास भी उतना ही पुराना है जितना देश का। लंदन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह प्राचीनता व आधुनिकता का अनूठा संगम है।   इंग्लैंड के शाही परिवार का निवास स्थान बकिंघम पैलेस यहां सबसे दर्शनीय स्थल है। इस पैलेस में सदियों से चली आ रही शाही परंपरा चेंजिंग ऑफ गार्ड सेरेमनी देखने हर रोज तमाम लोग आते हैं। इसमें शामिल गार्डो की संख्या से पता चल जाता है कि महारानी अंदर हैं या नहीं। दिन में पौने ग्यारह बजे बर्डकेज से निकलकर ये गार्ड मॉल होते हुए साढ़े ग्यारह बजे पैलेस पर पhuहुंचते हैं और पुराने गार्ड अपनी डयूटी नए गार्डो को सौंपते हैं। यह प्रक्रिया पैलेस के सामने के प्रांगण में होती है।

कबूतरों व पर्यटकों की दोस्ती

लंदन के बीच स्थित ट्रैफलगर स्क्वेयर कबूतरों व पर्यटकों की गहरी दोस्ती के लिए प्रसिद्ध है। यहां रोज तमाम पर्यटक कबूतरों को दाना डालने आते हैं। टेम्स नदी के किनारे स्थित टॉवर बिगबेन सबसे पुरानी घड़ी के लिए प्रसिद्ध है। डबलडेकर बस के ऊपरी हिस्से में बैठकर इसे दूर से देखा जा सकता है।    लंदन कई बड़े साहित्यकारों की जन्मभूमि भी है और अपने इस सांस्कृतिक गौरव को उसने सहेज कर रखा है। महान रचनाकार विलियम शेक्सपियर का जन्म स्ट्रैटफर्ड में हुआ था। अंग्रेजी साहित्य में रुचि रखने वाले उनका स्मारक देखने जरूर जाते हैं। कथाकार चा‌र्ल्स डिकेंस का निवास भी दर्शनीय स्थल है, जहां उनके पत्र, पुस्तकें व  फर्नीचर आज भी संरक्षित हैं।

मदाम तूसोज वैक्सवर्क म्यूजियम एक और दर्शनीय स्थल है। यहां विश्व की महान हस्तियों के रूप को मोम के पुतलों में ढाला गया है। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन व विश्वसुंदरी रही ऐश्वर्य राय की आकृतियां भी इसका हिस्सा बन चुकी हैं। महात्मा गांधी व इंदिरा गांधी के रूप भी यहां देखे जा सकते हैं। इन मूर्तियों को देखकर लगता है मानो सजीव हैं।

लंदन अक्वेरियम

लंदन अक्वेरियम में विश्व की कई दुर्लभ मछलियां देखने को मिलेंगी। प्रशांत व एटलांटिक महासागरों के रेप्लीका यहां बनाए गए हैं, जिनमें आप शार्क, व्हेल, सीहार्स, स्टारफिश आदि देख सकते हैं। लंदन के चिडि़याघर में वन्यजीवों की करीब 12,000 प्रजातियां देख सकते हैं। विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए नेशनल मैरीटाइम म्यूजियम ग्रीनविच तथा लंदन प्लैनेटेरियम है। वेस्टमिंस्टर ऐबे, लंदन टॉवर, सॉमरसेट हाउस, पिकैडली सरकस, क्लॉक म्यूजियम आदि कुछ अन्य लोकप्रिय जगहें हैं।

प्रकृति का उपहार स्विट्जरलैंड

लंदन से स्विट्जरलैंड के लिए वायु और रेलमार्ग के अलावा सड़क से भी जा सकते हैं। यूरोप के बिलकुल बीचोबीच बसा यह छोटा सा देश अपनी सुंदरता के ही कारण यूरोप के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता है।

स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न मध्ययुगीन शहर है, जिसे यूनेस्को ने विश्व की सांस्कृतिक विरासत घोषित किया है। हालांकि बर्न राजधानी होते हुए भी नदी उतना लोकप्रिय नहीं है जितना ज्यूरिख। व्यापारिक व वित्तीय केंद्र होने के कारण अकसर लोग ज्यूरिख को ही राजधानी समझ बैठते हैं। स्विट्जरलैंड का सबसे प्रसिद्ध शहर है जेनेवा, जहां संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय होने के कारण विश्व भर के लोगों का आवागमन हमेशा बना रहता है। यहां चूंकि आम तौर पर फ्रेंच भाषा बोली जाती है, अत: अन्य भाषाभाषी लोगों को थोड़ी दिक्कत आ सकती है, पर अंग्रेजी भी यहां समझी और बोली जाती है।

लौसेन इस देश का एक अन्य खूबसूरत शहर है, जो लेक जेनेवा के किनारे बसा है। खूबसूरत एल्प्स पर्वत इसी शहर की पृष्ठभूमि में है। सांस्कृतिक व ऐतिहासिक विरासत के लिए मशहूर इस शहर में ओलेम्पिक म्यूजियम म्यूजे देलिसे, आर्टब्रूट म्यूजियम आदि अनेक दर्शनीय स्थल हैं।

खूबसूरत झीलों के लिए मशहूर

स्विट्जरलैंड अपनी खूबसूरत झीलों के लिए सबसे ज्यादा मशहूर है। इसके प्रमुख शहरों के नाम भी झीलों के आधार पर हैं। लूसर्न झील के किनारे बसे शहर लूसर्न की सुंदरता दुनिया भर के पर्यटकों को लुभाती है। इसकी खूबसूरती बढ़ाते हैं माउंट विलैटस और माउंट रिगी। गहरी झीलों की अग्रभूमि और खूबसूरत पर्वत चोटियों की पृष्ठभूमि के बीच प्रकृति की अनुपम सौगात है स्विट्जरलैंड। यहां की पर्वतचोटियां पर्वतारोहियों के आकर्षण का भी बड़ा कारण हैं। दूर-दूर तक फैली पर्वत चोटियों के बहुत ऊंची न होने से इन पर चढ़ना कठिन नहीं है। गैर प्रशिक्षित व्यक्ति भी पैदल, रेल या केबल कार की मदद से पहुंच सकता है। गर्मियों में पर्वत और झीलों के किनारे सैलानी जब घूमने निकलते हैं तो दूर-दूर तक फैले हरे चरागाह मन मोह लेते हैं। इन चरागाहों में स्थानीय लोककलाओं से संबंधित उत्सव भी होते रहते हैं।

स्विट्जरलैंड की सुंदरता सर्दियों में दुगनी हो जाती है। बर्फ से ढकी चोटियां खेलप्रेमियों को विशेष रूप से आकर्षित करती हैं। जहां वे स्नोसर्फिग, स्कीइंग, बाइकिंग आदि खेलों में हिस्सा ले सकते हैं। जिन्हें ट्रेकिंग में मजा आता हो वे पर्वत पर जंगलों के भीतर जाकर यह इच्छा पूरी कर सकते हैं।

लंदन में भ्रमण

लंदन में घूमने के लिए आप टैक्सी ड्राइवर की मदद लें तो सबसे अच्छा है। टैक्सी ड्राइवर को यहां कैबी कहते हैं। कैबीज ही लंदन के वास्तविक गाइड हैं। वे आपको पहले ही बता देंगे कि यहां पर्यटन की दृष्टि से कौन-कौन सी जगहें महत्वपूर्ण हैं। उनमें से आप अपनी पसंद व बजट के अनुसार कैसा भी टूर बना सकते हैं – ये टूर आधे दिन से लेकर 10 दिन तक के हो सकते हैं। कुछ टूर आपको लंदन के आसपास के स्थान भी दिखाते हैं, जो शहर के टूर से ज्यादा महंगे  पड़ते हैं।

इंग्लैंड से स्विट्जरलैंड

लंदन के साथ ही यूरोप के अन्य देशों से भी आप यूरेल सलेक्ट पास खरीदकर स्विट्जरलैंड की यात्रा रेल से कर सकते हैं, जो काफी सस्ता पड़ता है। इस पास से आप 18  यूरोपीय देशों में रेल से जा सकते हैं। 4 से 12 साल तक के बच्चों का इसमें आधा टिकट लगता है। ये पास यूरोप में नहीं मिलते, इसलिए यदि आप भारत से स्विट्जरलैंड जाना चाहते हैं तो पास यहीं के ट्रेवल एजेंट से खरीद लें। भारत में आप एक्सेस व‌र्ल्डवाइड,  हंस एयर सर्विस प्रा.लि., ट्रेवल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लि. व स्विस टूर्स के दिल्ली व मुंबई कार्यालयों से यह पास खरीद सकते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra