विक्टोरिया फाल्स: खूबसूरत, रोमांचक अजूबा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अगर मानसून में देश में घूमने का मन नहीं हो तो हम एक ऐसी जगह जाने की सलाह देते हैं, जहां आपको प्रकृति का कभी नहीं भुलाने वाला स्वरूप देखने को मिलेगा। अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण में जिंबाब्वे और जांबिया की सीमा पर स्थित विक्टोरिया फॉल्स के लिए कई उपमाएं इस्तेमाल में आती हैं-रोमांच राजधानी, व‌र्ल्ड हेरिटेज साइट, दुनिया के प्राकृतिक आश्चर्यो में से एक वगैरह, वगैरह। लेकिन जानकार लोग कहते हैं कि तमाम उपमाएं भी इस छोटे से स्थान के साथ न्याय नहीं कर पाती हैं।    एक नजर में    विक्टोरिया फॉल्स को इस धरती पर गिरते पानी का सबसे चौड़ा प्रपात (सबसे चौड़ा पानी का परदा) कहा जाता है। इसकी चौड़ाई सत्रह सौ मीटर है। दुनियाभर से लोगों के यहां सालभर आने के बाद भी इस जगह के जादू में कोई कमी नहीं आई है।

वाटरफॉल्स से बनने वाला कुहासा बीस किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता है। इसी तरह उसकी गर्जना भी बहुत दूर से सुनी जा सकती है। सौ मीटर नीचे पानी के गिरने से बाद उठने वाली बौछारें काफी हद तक उस इलाके में मौजूद रेनफॉरेस्ट को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। नजारा तब और खूबसूरत हो उठता है जब अलग-अलग कोण से इंद्रधनुष पानी के ऊपर देखने को मिलते हैं। यह दक्षिणी अफ्रीका के सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थलों में से एक है। नवंबर 1855 में यहां पहुंचने वाले पहले विदेशी डेविड लिंगस्टोन थे। उन्होंने ब्रिटेन की महारानी के नाम पर इस फॉल्स का नाम रखा। चार साल पहले गरजने वाले धुंए के बारे में सुनकर उन्होंने इसकी खोज शुरू की थी।

हनीमून के लिए लोकप्रिय

दुनियाभर में हनीमून के लिए भी यह सबसे लोकप्रिय जगहों में से है। जाम्बेजी नदी में क्रूज, गेम रिजर्व व सफारी यहां के अन्य आकर्षण हैं। नवंबर से अप्रैल का समय यहां काफी गरम, उमस भरा व भीगा होता है। मार्च व अप्रैल की बाढ़ में यह अपने पूरे प्रवाह पर होता है लेकिन इसकी बौछारें इतनी तेज होती हैं कि आपको दूर-दूर तक गीला कर देती हैं और उसे देख पाना तक मुश्किल हो जाता है।

कब व कैसे

विक्टोरिया फॉल्स के लिए अफ्रीका में सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से पहुंचा जा सकता है। विक्टोरिया फॉल्स के ही नाम से शहर इस प्रपात से थोड़ा ही दूर है, जहां रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा, दोनों हैं। दक्षिण अफ्रीका, जिंबाब्वे, जांबिया, बोत्सवाना आदि जगहों से सीधे संपर्क में है। वैसे तो यहां पूरे सालभर जाया जा सकता है लेकिन जून से मध्य अगस्त तक यहां हल्का ठंडा मौसम होता है जो भारत में गरमियों से सुकून देने वाला हो सकता है। यह समय न केवल फॉल्स का बेहतर आनंद देता है बल्कि इन दिनों राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, तार से बंधकर प्रपात के ऊपर उड़ने और अन्य कई हवाई करतबों जैसी बाकी रोमांचक गतिविधियां भी हो सकती हैं। दिसंबर से जनवरी में फॉल्स अपने सबसे निचले और अप्रैल में अपने सबसे उफानी स्तर पर होता है। दक्षिण अफ्रीका में प्रीटोरिया से एक विशेष लक्जरी ट्रेन भी चलती है जो तीन दिन में पीटर्सबर्ग पहुंचाती हैं जहां से विक्टोरिया फॉल्स के नजारे को देखने के लिए दो घंटे की विशेष उड़ान होती है। इसके अलावा भी कई टूर पैकेज हैं जिनमें विक्टोरिया फॉल्स के अलावा आस-पास के गेम रिजर्व व सफारी भी शामिल है।

कहां ठहरें

विक्टोरिया फॉल्स के आसपास हर किस्म की ठहरने की सुविधा उपलब्ध है-टेंट, सस्ते होटल (जहां सिर्फ नाश्ता व बिस्तर मिलता है), मध्यम दरजे के होटल और महंगे होटल। सहर में रहना हो तो थोड़ा महंगा पड़ता है वरना बाहरी इलाके में काफी सस्ते होटल मिल जाते हैं। विक्टोरिया फॉल्स के आसपास हर किस्म की ठहरने की सुविधा उपलब्ध है-टेंट, सस्ते होटल (जहां सिर्फ नाश्ता व बिस्तर मिलता है), मध्यम दरजे के होटल और महंगे होटल। सहर में रहना हो तो थोड़ा महंगा पड़ता है वरना बाहरी इलाके में काफी सस्ते होटल मिल जाते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 5.7/10 (3 votes cast)
विक्टोरिया फाल्स: खूबसूरत, रोमांचक अजूबा, 5.7 out of 10 based on 3 ratings



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra