समृद्ध, खूबसूरत और शांतिप्रिय देश: कनाडा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्षेत्रफल के नजरिये से रूस के बाद दुनिया के  दूसरे सबसे बड़े देश कनाडा में जहां एक ओर लाखों मील में फैला बर्फीला संसार है तो दूसरी ओर हैं लंबे-चौड़े समुद्री तट। बीच में कहीं हरे-भरे घास के मैदान हैं तो कहीं सदाबहार जंगल, मरुस्थल, लंबी-चौड़ी नदियां और झीलें भी हैं। कुल मिलाकर एक ऐसा समृद्ध, खूबसूरत और शांतिप्रिय देश जहां आप बार-बार जाना पसंद करेंगे। यहां खासतौर पर ध्यान रखने लायक है कि कनाडा जाकर ही आप विश्व के सबसे बड़े जलप्रपात नियाग्रा के अद्भुत, अलौकिक और विकराल रूप को जान पाएंगे, देख पाएंगे।

यों तो कनाडा में हजारों साल से लोग रह रहे हैं और उनकी अलग संस्कृति की झलक साफ तौर पर अनेक जगहों पर देखी जा सकती है। इसके बावजूद कनाडा इतिहास की दृष्टि से एक नया देश है क्योंकि इसकी खोज 1867 में हुई थी जब यूरोप से ब्रिटिश और फ्रांसीसी यहां आए। इसके बाद ही यहां का उत्थान आरंभ हुआ। इन दोनों ने मिल-जुलकर कनाडा को नया स्वरूप दिया और तब से इसने तेजी से तरक्की की राह पकड़ी है। देश के ज्यादातर भू-भाग अभी भी विकसित नहीं हैं और आबादी नाममात्र है। जो आबादी है वह कुछ ही हिस्सों में सिमटी हुई है। इसका एक बड़ा कारण देश के एक बड़े हिस्से का पूरी तरह हिमाच्छादित रहना है। यहां लंबे समय तक सर्दियां होती हैं और यही हिमाच्छादित भू-भाग इस देश को विंटर टूरिज्म के लिए स्वर्ग के रूप में सामने लाता है।

कनाडा की लंबाई-चौड़ाई के मद्देनजर एक बार में पूरा कनाडा घूमना और उसका लुत्फ उठा पाना संभव नहीं होगा। ऐसे में कनाडा को ठीक से देखने के लिए आप इसे हिस्सों में बांटकर देखें तो बेहतर होगा। इस बार हम पूर्वी कनाडा के बारे में बता रहे हैं।

पूर्वी कनाडा : पूर्वी कनाडा को मैरीटाइम और अटलांटिक प्रदेश दोनों नामों से जाना जाता है। न्यू ब‌र्न्सविक, प्रिंस एडवर्ड आईलैंड, नोवा स्कोटिया और न्यूफाउंडलैंड इसी में आते हैं। कनाडा के इस हिस्से में आसमान और समुद्र का मिलन होते देखा जा सकता है जिसकी कल्पना सदियों से की जाती रही है। यहां एक से बढ़कर एक समुद्र तट हैं जहां आप अपना खुशगवार समय बिता सकते हैं। ये तट दुनिया के सर्वाधिक खूबसूरत समुद्र तटों में शुमार किए जाते हैं। इसके साथ ही यहां आप सेल्टिक संगीत और कला का आनंद ले सकते हैं और मनपसंद समुद्री भोजन का लुत्फ भी। इसी हिस्से में आकर्षक बंदरगाह शहर हेलीफैक्स है जो विश्व का सबसे सुंदर प्राकृतिक बंदरगाह है। न्यूफाउंडलैंड में ग्रास मार्न नेशनल पार्क देखने लायक है। ब‌र्न्सविक के हार्टलैंड में स्थित विश्व के सबसे लंबे ढंके हुए पुल को भी देखना अपने आप में एक सुखद और आश्चर्यजनक अनुभव है। प्रिंस एडवर्ड आईलैंड में आप नैसर्गिक एवं मनभावन दृश्यों एवं समुद्र तटों के साथ ही पार्क कॉर्नर में संगृहीत कला के अनूठे संग्रह को भी देखने जा सकते हैं।

ब‌र्न्सविक में रात पूरी तरह जीवंत होती है और आप यहां इसका आनंद ले सकते हैं। यहां मशहूर उलट जलप्रपात है जो संत जॉन नदी के रूप में ऊंचाई की ओर आगे बढ़ता है। दरअसल फंडी की खाड़ी में उठती ऊंची लहरें नदी की जलधारा को ऊंचाई की ओर बढ़ाने में मदद देती हैं। खाड़ी में उठती ऊंची-ऊंची लहरों को यहां के ऊंचे पहाड़ों से देखना एक रोमांचक अनुभव है। इस खाड़ी में आप गर्मियों में ह्वेल को अठखेलियां करते हुए भी देख सकते हैं। यह खाड़ी उन गिनी-चुनी खाडि़यों में से एक है जहां राइट ह्वेल दिखाई देती है। वैसे यह अब विलुप्त होती ह्वेल की प्रजातियों में गिनी जा रही है। ब‌र्न्सविक के कूचीबॉगॉक में आप विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते हैं।

बॉक्टच में आप क्याकिंग का आनंद ले सकते हैं तो सेंट स्टीफन में आप चॉकलेट म्यूजियम जा सकते हैं। चॉकलेट म्यूजियम अपने आप में अनूठा है। नोवा स्कोटिया को कनाडा का सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है जहां हर साल प्रत्येक मौसम में 600 से भी ज्यादा समारोह आयोजित होते हैं।

क्यूबेक : क्यूबेक प्रांत में आपको हर तरफ फ्रांसीसी संस्कृति की झलक स्पष्ट रूप से दिखेगी। इस प्रांत को सेंट लारेंस नदी दो हिस्सों में बांटती है। इस नदी से क्यूबेक शहर का सुंदर दृश्य दिखता है। यह नदी अपने आप में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। नदी की स्वच्छ जलधारा के बीच आप नौकायन का आनंद ले सकते हैं। इस प्रांत के एक हिस्से गास्प में आप वर्तमान समय के सबसे बड़े स्तनधारी जीव ह्वेल मछलियों को पानी के ऊपर आते हुए देख सकते हैं। यहां के घने जंगल और राष्ट्रीय पार्को को देखना भी सुखद है। स्थानीय सरकार ने विलुप्त हो रहीं जंगली जीव प्रजातियों के संरक्षण के लिए अभयारण्यों को भी बेहतर ढंग से संरक्षित किया है जहां आप पर्यटन का आनंद ले सकते हैं। क्यूबेक का सबसे प्रसिद्ध शहर मांट्रियल है जहां आप सालभर होने वाले सांस्कृतिक आयोजनों में शामिल हो सकते हैं और उनका लुत्फ उठा सकते हैं।

ओंटारियो : पूरब से बढ़ते हुए आप केंद्रीय कनाडा में स्थित ओंटारियो जा सकते हैं, जो कनाडा के संघीय सरकार का मुख्यालय है। यह कनाडा के अर्थतंत्र को भी नियंत्रित करता है और काफी हद तक कनाडा की संस्कृति का केंद्रबिंदु भी है। कनाडा के इसी भाग में वहां के सर्वाधिक उद्योग धंधे हैं और आबादी के लिहाज से भी यह क्षेत्र सर्वाधिक घना है। देश का सबसे बड़ा और दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक टोरंटो ओंटारियो में ही स्थित है। शहर में सीएन टावर देखने लायक है जिसमें लिफ्ट की मदद से आप 58 सेकेंड में टावर के ऊपर जा सकते हैं। इस टावर के ऊपरी भाग से समुद्र और शहर को देखना एक अलग अनुभव है जो दिल में रच-बस कर रह जाता है। टोरंटो, अंग्रेजी के माध्यम से मनोरंजन चाहने वालों के लिए लंदन और न्यूयार्क के बाद तीसरा सबसे बड़ा केंद्र है।

ओटावा: इसके साथ ही कनाडा की राजधानी ओटावा भी इसी प्रांत में है जहां संसद भवन अपनी आभा से सबको मोह लेता है। कनाडा आने के बाद यहां स्थित संसद भवन अवश्य देखना चाहिए। यहां से आप नियाग्रा के रास्ते में वाइन के लिए मशहूर वाइनयार्ड होते हुए विख्यात नियाग्रा जलप्रपात देखने जा सकते हैं।

प्रांत के उत्तरपूर्वी भाग में खूबसूरत और आकर्षक झीलें हैं जिनमें तरह-तरह की मछलियां पाई जाती हैं। खाने में भी यहां तरह-तरह की मछलियां परोसी जाती हैं। ओंटारियो अपने लैंडस्केप और बर्फ से ढंके जंगलों के लिए भी जाना जाता है। यहां सर्दियों में जहां तक नजर जाती है, चारों ओर बर्फ से ढंके पेड़, सड़कें, इमारतें और वाहन ही नजर आते हैं जो स्वर्ग-सा दृश्य उपस्थित करते हैं। ऐसे में कई इलाकों में बर्फ पर चलने वाली स्लेज गाडि़यों को भी देखा जा सकता है। इस मौसम में यहां कई इलाकों में इग्लू भी देखे जा सकते है। गर्मियों में यहां चारों ओर लंबे-चौड़े हरे-भरे मैदान और उनमें दूर-दूर तक खिले फूलों से भरे खेत यहां के अन्य आकर्षणों में शामिल हैं।

नियाग्रा : कनाडा और अमेरिका को अलग-अलग करने वाले नियाग्रा को देखे बिना आपका पर्यटन अधूरा ही रहेगा जहां हर साल 1 करोड़ 20 लाख लोग इस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जलप्रपात देखने के लिए आते हैं। नियाग्रा नदी पर स्थित यह जलप्रपात अमेरिका से होकर ओंटारियो के इस भाग की ओर मुखातिब होकर गिरता है। लगभग 12000 साल पुरानी इस नदी पर स्थित यह जलप्रपात कितना बड़ा है इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि इसकी एक जलधारा 1060 फुट के दायरे में 176 फीट की ऊंचाई से गिरती है। इस जलप्रपात से एक सेकेंड के भीतर डेढ़ लाख गैलन पानी गिरता है। इसी की एक और जलधारा 2600 फुट के दायरे में 167 फुट की ऊंचाई से गिरती है जिसे हॉर्स शू के नाम से जाना जाता है। इस जलधारा में प्रति सेकेंड 6 लाख गैलन पानी नीचे की ओर गिरता है जो इसकी विशालता का परिचय देता है।

जून से अगस्त के दौरान यह अपने चरम रूप में होता है। व्यापक जलधारा के गिरने और इसके बाद इससे बनने वाली जलतरंगों को देखने पर ऐसा लगता है जैसे 20 मंजिला इमारत के ऊपरी भाग से कोई बड़ा जलस्त्रोत नीचे गिर रहा हो। कुछ सौ साल पहले यह उस स्थान पर जहां वर्तमान में गिरता है, से कहीं सात मील आगे गिरता था। पर इसने अपने किनारे का कटाव करके अपने को और पीछे कर लिया है। इसकी जलधारा को नियंत्रित करने के लिए आधुनिक विज्ञान ने पूरी कोशिश की है पर वह आज तक अपनी कोशिश में सफल नहीं हुआ है। पर प्रकृति जरूर एक बार इस जलप्रपात के बहाव को रोकने में सफल हुई थी जब 29 मार्च 1848 को नदी के ऊपरी भाग में पानी पूरी तरह बर्फ के रूप में जम गया था और कुछ घंटे के लिए यह जलप्रपात थम-सा गया था। यह एकमात्र उदाहरण है जब नियाग्रा को विराम लगा था। वैसे भी इस नदी में गाहे-बगाहे बर्फ जमती है और पानी के ऊपर तैरती बर्फ कुछ इस तरह रूप लेती है जैसे बर्फ का पुल तैयार हो गया है।

कुछ साल पहले तक लोगोंे को नियाग्रा के सौंदर्य को करीब से देखने के लिए इस बर्फ के पुल से गुजरने की इजाजत थी। पर 1912 में एक बार अचानक इस बर्फ के पिघलने के कारण तीन पर्यटकों की जान जाने के बाद पर्यटकों के लिए बर्फ के पुल को बंद कर दिया गया।

नियाग्रा की लोकप्रियता और यहां के पर्यटकों की संख्या ने आज यहां नियाग्रा शहर ही बसा दिया है जहां आपको हर तरह के मनोरंजन के साधन मिल जाएंगे। शहर में ठहरने से लेकर जरूरी सभी आवश्यक सुविधाएं और अत्याधुनिक संचार व्यवस्था मुहैया है। आप चाहें तो जहां पर यह जलप्रपात गिरता है उससे आगे फेरी में बैठकर सैर भी कर सकते हैं।

लुभावनी पहाडि़यां : अल्ब्रेटा के दक्षिण-पश्चिम एवं ब्रिटिश कोलंबिया के दक्षिण-पूर्व में कनाडा का सर्वाधिक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जिसे कनाडियन रॉकिज के नाम से जाना जाता है। यों तो दुनिया में एक से बढ़कर एक पहाड़ हैं जहां लोग गर्मियों में छुट्टियां बिताने या स्कीइंग के लिए जाते हैं। पर कनाडा के इस भाग में स्थित पहाड़ों की कोई तुलना नहीं है। ये पहाड़ स्कीइंग के लिए आदर्श हैं। यहां के रिजा‌र्ट्स में आपके ठहरने के लिए आधुनिक सुविधाएं हैं। मीलों दूर तक फैली बर्फ पर आप हर तरह के बर्फ पर खेले जाने वाले खेलों का आनंद ले सकते हैं। साथ ही आप ऊंची-ऊंची पहाड़ी चोटियों के बीच अपनी पसंद और अपनी क्षमता के अनुसार स्कीइंग के स्पॉट ढूंढ सकते हैं। कनाडा के इस इलाके में बारहों महीने धूप होती है और मौसम सुहावना होता है। जाड़े में ठंड तो होती है पर नीला आसमान हमेशा आपका स्वागत करता है। आप जितनी बार यहां आएंगे आपको उतनी बार यह अलग सा दिखेगा। यहां साल में कभी भी आया जा सकता है। अमेरिका और कनाडा के दूसरे हिस्सों से आने के लिए बेहतरीन सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां का काल्गरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व भर से जुड़ा हुआ है। हर कोने से इस क्षेत्र को देखने के लिए आप यहां किराये पर कार ले सकते हैं।

पहाड़ों की इस खूबसूरती को यहां के घने जंगल और भी खूबसूरत बनाते हैं जो इन पहाड़ों को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करते हैं। इन पार्को में बॉफ नेशनल पार्क और जास्पर नेशनल पार्क विशेष रूप से जाने जाते हैं। ये दोनों ही पार्क अल्ब्रेटा की पहाडि़यों की ओर हैं। इन जंगलों की खासियत यह भी है कि बीच जंगल में आपको अलग-अलग स्थानों पर हर तरह के होटल और रिजा‌र्ट्स मिल जाएंगे। इन जंगलों के आसपास के शहरों में व्यापक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। ब्रिटिश कोलंबिया की ओर की पहाडि़यों की तरफ मौसम थोड़ा ज्यादा गर्म होता है। यहां आप गोल्डेन शहर के बाहर नदियों में वाटर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। इसी भाग में किंबरले जलप्रपात का भी आनंद ले सकते हैं जिसे नियाग्रा के बाद एक आकर्षक जलप्रपात के रूप में मान्यता प्राप्त है।

कनाडा रॉकिज में आप जास्पर में लंबे एरियल ट्राम-वे से सफर कर दूर-दूर तक फैले नैसर्गिक और प्राकृतिक दृश्यों को और करीब से देख सकते हैं। एरियल ट्राम-वे से ऊपर की पहाड़ी से सूर्यास्त का दृश्य देखना अपने आप में अलग अनुभव है। कनाडा रॉकिज में लुइस झील और जास्पर के बीच में 230 किलोमीटर लंबा आइसफील्ड पार्क-वे है। यह पार्क के पहाड़ों के बीच से गुजरने वाले सर्वाधिक आसान और आनंददायी मार्गो में से एक है जहां से गुजरते हुए आप यहां के ग्लेशियर, जलप्रपात और झीलों का आनंद ले सकते हैं।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 6.0/10 (1 vote cast)
समृद्ध, खूबसूरत और शांतिप्रिय देश: कनाडा, 6.0 out of 10 based on 1 rating



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra