घुमक्कड़ी की शुरुआत का मौसम

  • SocialTwist Tell-a-Friend

ताकायामा मात्सुरी, ताकायामा, जापान

जापान के सबसे शानदार और खूबसूरत जलसों में से एक। यह त्योहार 15वीं सदी से मनाया जा रहा है। साल में दो बार यह होता है-एक बार बसंत में और दूसरी बार पतझड़ में। बसंत का उत्सव हाई जिंजा धर्मस्थल पर मनाया जाता है। बेहद खूबसूरत सजी-धजी झांकियां निकाली जाती हैं। पारंपरिक वेशभूषा में नृत्य व संगीत का अद्भुत संगम देखने को मिलता है।

वैसाखी

गुरु गोविंद सिंह द्वारा खालसा की स्थापना का यह दिन दुनियाभर में सिख समुदाय के लिए सबसे ज्यादा उत्साह का होता है। फसल कटने का मौका इस जोश को दूना करता है। भंगड़े की मस्ती के बीच इस दिन को अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के दर्शन के साथ मनाने से बढि़या विकल्प और भला क्या हो सकता है। वैसे भारत के कई हिस्सों-असम, बंगाल, तमिलनाडु, केरल आदि में यह दिन अलग-अलग नामों पर उसी जोश के साथ मनाया जाता है।

ग्रीष्मोत्सव माउंट आबू (राजस्थान)

रेगिस्तानी प्रदेश का यह इकलौता हिल स्टेशन हर साल बुद्ध पूर्णिमा को यह उत्सव मनाता है। तीन दिन का यह उत्सव वहां पर्यटन सीजन का उद्घोष तो करता ही है, साथ ही लोक व शास्त्रीय संगीत का मोहक मेल भी पेश करता है। जनजातीय जिंदगी और राजस्थानी संस्कृति की भी तस्वीर इसमें देखने को मिलती है। यहां की शाम-ए-कव्वाली में तो देश के जाने-माने उस्ताद पहुंचते हैं।

व‌र्ल्ड मार्बल चैंपियनशिप

ससेक्स (इंग्लैंड). अगर आपने सोचा था कि कंचे केवल बच्चे खेला करते हैं तो अपना ज्ञान सुधार लीजिए। हर साल गुड फ्राइडे को यहां कंचे खेलने की विश्व प्रतियोगिता होती है। यह प्रतियोगिता इस जगह पर 1932 से हो रही है। हालांकि यहां इस खेल का इतिहास दो सौ साल से भी पुराना बताया जाता है। अब तीन दिन चलने वाली इस चैंपियनशिप में यहां बीस टीमें और सौ से भी ज्यादा खिलाड़ी भाग लेते हैं। भांति-भांति के कंचे और भांति-भांति के कंचेबाज यहां का खास आकर्षण होते हैं।

चिकित्सा के देवता की परेड ताईवान

चंद्रमा के साल के तीसरे महीने के 15वें दिन चिकित्सा के देवता के जन्मदिन के मौके पर समूचे ताईवान के 160 मंदिरों में मनाया जाने वाला चार दिन का सालाना जश्न। पूरब के देशों में मनाए जाने वाले पर्वो में सबसे दर्शनीय और जीवंत। चिंग त्जू मंदिर में होने वाले मुख्य समारोह का जुलूस लगभग तीन किलोमीटर लंबा होता है और उसमें नृत्य समूह, पुजारी, तीर्थयात्री व रंगारंग वेशभूषाधारी संगीतकार शामिल होते हैं। फूलों से सजी 21 पारंपरिक झांकियां होती हैं। हरेक में किसी ऐतिहासिक कथा के पात्र सजे होते हैं।

पाम बीच इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवलपाम बीच काउंटी, फ्लोरिडा, अमेरिका

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले प्रख्यात फिल्म समारोहों की कड़ी में शामिल है यह सालाना प्रतियोगी फिल्म महोत्सव, जिसमें दुनियाभर से फिल्मकार, फिल्म विशेषज्ञ और अन्य लोग जमा होते हैं। आम लोगों और फिल्मों में जगह बनाने के इच्छुक प्रतिभाशालियों के लिए पिछले सालों की तुलना में अब फिल्मकारों से मिलने के ज्यादा अवसर, फिल्म से जुड़े छात्रों के लिए सेमिनार और परिवारों के लिए विशेष आयोजन होते हैं।

वाटर फेस्टिवल (थिंग्यान) म्यांमार

अब के म्यांमार और पहले के बर्मा की होली है ये। बौद्ध नव वर्ष शुरू होने के ठीक पहले अप्रैल के गरम मौसम में तीन दिन तक पूरा देश पानी से भीगने का यह जलसा मनाता है। हर तरफ से पानी की बौछार से गिरती नजर आती है- बाल्टियों से, नलों से फायर ब्रिगेड के पाइपों से, पिचकारियों से। सड़कों पर नदियां सी बहने लगती हैं। बच्चे और बड़े गलियों में निकल पड़ते हैं, भीगते हैं और दूसरों को भी अपने साथ भीगने का न्योता सा देते हैं। आमोद-प्रमोद के होते हैं ये तीन दिन।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)



Leave a Reply

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra